• October 27, 2018

बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देना ही एक मात्र लक्ष्य —पुलिस महानिदेशक बीएस संधू

बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देना ही एक मात्र लक्ष्य —पुलिस महानिदेशक बीएस संधू

** 22 डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूलों की स्थापना
** 16 हजार विद्यार्थियों में आधे विद्यार्थी पुलिस कर्मियों के बच्चे
** 5 करोड़ 50 लाख की लागत से निर्मित डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के नए भवन का उदघाटन
*******************************************

चण्डीगढ़—— – हरियाणा पुलिस महानिदेशक बीएस संधू ने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देना ही डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूलों का एकमात्र लक्ष्य है। इस लक्ष्य को जहन में रखते हुए ही पुलिस विभाग की तरफ से 22 स्कूलों को स्थापित किया गया है और इन सभी स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा मुहैया करवाने के लिए अच्छे शिक्षक तथा तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।

अहम पहलू यह है कि इन सभी स्कूलों को नम्बर एक स्कूल बनाने का टारगेट भी तय किया हुआ है।

डीजीपी बीएस संधू आज पुलिस लाईन परिसर में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।

डीजीपी बीएस संधू, अम्बाला रेंज के एडीजीपी डा. आरसी मिश्रा ने विधिवत रुप से हरियाणा पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा 5 करोड़ 50 लाख की लागत से निर्मित डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के नए भवन का उदघाटन किया और डीजीपी बीएस संधू, एडीजीपी डा. आरसी मिश्रा, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र पाल सिंह, डीएवी संस्थान की क्षेत्रिय अधिकारी सुमन निझावन, मैनेजर डा. सुषमा आर्य, नोडल अधिकारी डा. विकास कोहली, स्कूल की प्रिंसीपल रेणू राघव, डीएवी स्कूल सेक्टर 3 की प्रिंसीपल गीतिका जसूजा ने दीपशिखा प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस दौरान डीजीपी ने डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल के शिक्षा और अन्य गतिविधियों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

डीजीपी ने सभी अधिकारियों, अभिभावकों, शिक्षकों और बच्चों को नए भवन की बधाई देते हुए कहा कि पुलिस विभाग की तरफ से हरियाणा प्रदेश में 22 स्कूलों की स्थापना की जा चुकी है और इन स्कूलों में 16 हजार विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे है। इन 16 हजार विद्यार्थियों में आधे विद्यार्थी पुलिस कर्मियों के बच्चे है। इन सभी स्कूलों में बच्चों को अच्छी शिक्षा, खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ-साथ अन्य तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। इन स्कूलों को प्रदेश का नम्बर एक स्कूल बनाने की तरफ आगे कदम बढ़ाया जा रहा है।

हरियाणा प्रदेश की युवा पीढ़ी को अच्छी शिक्षा और संस्कार देकर अच्छे नागरिक बनाने का दायित्व को पुलिस विभाग द्वार पुरा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उच्च न्यायालय के आदेशानुसार प्रदेश में दीपावली पर्व को जहन में रखकर रात्रि 8 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक पटाखे चलाने का समय निर्धारित किया है। इन नियमों की अवहेलना करने वाले व्यक्ति के खिलाफ अदालत के आदेशों की अवमानना का मामला दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने कहा के पुलिस प्रशासन त्यौहारों को लेकर हमेशा की तरह पुरी तरह सतर्क है और प्रदेश में व्यवस्था बनाने के लिए डयूटियां लगा दी गई है। सभी अधिकारी और कर्मचारी हमेशा की तरह अपनी डयूटी का निर्वाह करेंगे।

अम्बाला रेंज के एडीजीपी डा. आरसी मिश्रा ने कहा कि विद्यार्थियों को हमेशा शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियों पर विशेष फोकस रखना चाहिए। इससे ही बच्चे का सर्वांगिण विकास सम्भव हो पाएगा। डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूलों में बच्चों को अच्छे नागरिक बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बच्चों पर अधिक नम्बर लेने का दवाब नहीं बनाना चाहिए बल्कि अच्छे नागरिक बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने विद्यार्थी जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्कूली जीवन बच्चे का सबसे सुनहरे पल होते है, उन सुनहरे पलों को संजोकर रखने का प्रयास प्रत्येक बच्चे को करना चाहिए। जो विद्यार्थी स्कूली जीवन में शिक्षा, संस्कार और अनुशासन ग्रहण कर लेता है वह विद्यार्थी सहजता से अपने मुकाम पर पहुंच जाता है।

पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र पाल सिंह ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र को जिले का नम्बर एक स्कूल बनाया जाएगा।

नोडल अधिकारी डा. विकास कोहली ने स्कूल की गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी स्कूलों में तमाम सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है। स्कूल की प्रिंसीपल रेणू राघव ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट के साथ-साथ तमाम गतिविधियों का ब्यौरां प्रस्तुत किया।

इस कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों ने डीएवी गान, सरस्वती वंदना, गणेश वंदना, मेरा देश बदल रहा है, लघु नाटिका और कव्वाली जैसे बेहतरीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती देकर सबको भाव-विभोर कर दिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply