• September 16, 2021

बंगाल 30 सितंबर उपचुनाव: ममता गुरुद्वारा और दुर्गापूजा आयोजकों के शरण मे

बंगाल 30 सितंबर उपचुनाव: ममता गुरुद्वारा और दुर्गापूजा आयोजकों के शरण मे

(टेलीग्राफ बंगाल)

ममता बनर्जी भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र के एक गुरुद्वारे में गईं, जहां वह के लिए उम्मीदवार हैं, और केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन को अपना समर्थन देने का वादा किया।

उन्होंने कहा, ‘मैं किसान आंदोलन का पूरी तरह से समर्थन करता हूं।…तीन विधेयकों को निरस्त किया जाना चाहिए। वे आए थे और मुझसे भी मिले थे। मैंने उनसे कई बार मोबाइल फोन पर भी बात की थी। मैंने वहां अपनी टीम भी भेजी थी… मैं इस आंदोलन का पूरा समर्थन करती हूं.’

उसने आगे कहा: “आपको मुझसे जो भी सहयोग चाहिए, बस मुझे बताएं और मैं इसे निष्पादित करूंगी। मैं पंजाब के आंदोलन का समर्थन करता हूं।”

भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र के 2,06,272 मतदाताओं में सिख और पंजाबी एक बड़ा हिस्सा हैं। इसलिए, ममता का बयान इस समूह को लुभाने के लिए था।

भवानीपुर एक महानगरीय निर्वाचन क्षेत्र है और सिख आबादी के अलावा, 35 प्रतिशत से अधिक मतदाता मारवाड़ी और गुजराती समुदायों के सदस्यों द्वारा गठित हैं। इसलिए, तृणमूल नेतृत्व ने इन समुदायों तक भी पहुंचने की योजना बनाई है।

भवानीपुर में मुसलमानों की संख्या लगभग 22 प्रतिशत है। ममता ने सोमवार को सोला आना मस्जिद का दौरा किया. वह उसी दिन एक स्थानीय दुर्गा पूजा के आयोजकों से मिलने भी गई थीं।

तृणमूल कांग्रेस के नेता कोविड -19 महामारी के मद्देनजर चुनाव अभियानों में बड़ी सभाओं और सभाओं से बचने के लिए भारत के चुनाव आयोग के निर्देश से सतर्क हैं। इसके चलते ममता किसी बड़ी रैली में हिस्सा नहीं लेंगी. इसके बजाय, उसने बुधवार की तरह छोटी यात्राओं और बैठकों को अंजाम देने का फैसला किया है।

तृणमूल के सूत्रों के अनुसार, ममता अगले कुछ दिनों में अपने निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले आठ वार्डों में से प्रत्येक के चयनित मतदाताओं से मिलेंगी। सबसे पहले वह गुरुवार को वार्ड 72 के चयनित मतदाताओं से मुलाकात करेंगी। पार्टी बाद की तारीखों पर फैसला करेगी।

कैबिनेट मंत्रियों सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को ममता ने अपनी ओर से भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र में डोर-टू-डोर बैठकें करने के लिए चुना है।

ममता के भरोसेमंद सहयोगी और राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम चुनावों की घोषणा के बाद से ही सड़कों पर उतर आए हैं. पार्थ चटर्जी और सुब्रत मुखर्जी जैसे अन्य वरिष्ठ नेताओं और कैबिनेट मंत्रियों को भी मुख्यमंत्री द्वारा प्रचार करने का काम सौंपा गया है। इसी तरह का कार्य सौंपे गए अन्य लोगों में विधायक मदन मित्रा और देबाशीष कुमार और सांसद कल्याण बनर्जी शामिल हैं। ममता के भाई कार्तिक बनर्जी भी कैंपेन टीम के अहम खिलाड़ी हैं.

अभियान दल के एक सदस्य ने कहा, “चूंकि हम कोविड -19 प्रोटोकॉल के कारण बड़ी भीड़ को एक स्थान पर नहीं ला सकते हैं, इसलिए हमने अलग-अलग परिवारों तक पहुंचने का फैसला किया है। हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।”

8 सितंबर को हुई कार्यकर्ताओं की बैठक में ममता ने उन्हें शालीनता से नहीं झेलने को कहा. ममता ने कहा था, “ऐसा मत सोचो कि दीदी वैसे भी जीतेगी और अपने घरों में बैठ जाएगी।”

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने कहा है कि उनकी चिंता 2019 के लोकसभा चुनावों के परिणामों से उपजी है, जहां भाजपा अपने ही वार्ड में 476 वोटों की बढ़त हासिल करने में सफल रही थी। हालांकि भगवा खेमे के उम्मीदवार, तृणमूल के एक धुरंधर, अभिनेता रुद्रनिल घोष को 2021 के विधानसभा चुनावों में तृणमूल के सोवंदेब चट्टोपाध्याय के हाथों हार का सामना करना पड़ा, ममता और उनकी पार्टी अब कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं हैं।

ईसीआई नोटिस

भारत के चुनाव आयोग ने बुधवार को भाजपा के भवानीपुर उम्मीदवार प्रियंका टिबरेवाल को पोल पैनल द्वारा निर्दिष्ट कोविड -19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया। तृणमूल कांग्रेस द्वारा सोमवार को दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था, जहां उसने आरोप लगाया था कि टिबरेवाल ने “न केवल गोल मंदिर के सामने … साथ ही गोपालनगर में सर्वेक्षण भवन के पास एक बड़ी गैरकानूनी सभा का गठन किया था”।

पोल पैनल ने टिबरेवाल को बुधवार शाम 5 बजे तक नोटिस का जवाब देने के लिए कहा था, जिसमें बताया गया था कि “आगे राजनीतिक अभियान या बैठकें आयोजित करने की अनुमति तत्काल प्रभाव से क्यों नहीं रोकी जानी चाहिए …”

टिबरेवाल ने भाजपा के मीडिया प्रकोष्ठ द्वारा साझा किए गए एक ध्वनि संदेश में कहा कि वह कारण बताओ का जवाब देंगी। हालांकि, उन्होंने इस आरोप से इनकार किया कि उनके साथ काफी भीड़ थी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply