• December 31, 2023

बंगाल भाजपा ने  42 संसदीय क्षेत्रों के लिए लोकसभा प्रभारियों की नियुक्ति की

बंगाल भाजपा  ने   42 संसदीय क्षेत्रों के लिए लोकसभा  प्रभारियों की नियुक्ति की

बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार ने  राज्य के 42 संसदीय क्षेत्रों के लिए लोकसभा प्रभारियों या प्रभारियों की नियुक्ति की, यह कदम अमित शाह और जेपी नड्डा के कलकत्ता आने और बंगाल में चुनाव प्रबंधन समिति के गठन के बाद उठाया गया है।

मजूमदार ने शनिवार को कहा, “हमने राज्य में समान संख्या में लोकसभा क्षेत्रों के लिए 42 प्रभारी नियुक्त किए हैं। उनमें से प्रत्येक के पास उनके काम में सहायता के लिए संयुक्त प्रभारी होंगे।”

विज्ञापन के लिए संपर्क करें  :

शैलेश कुमार 7004913628 मधुबनी , बिहार 

भाजपा सूत्रों ने कहा कि 42 लोकसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए प्रभारी और संयुक्त प्रभारी की नियुक्ति शाह-नड्डा की जोड़ी द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुरूप इन संसदीय क्षेत्रों में चुनाव प्रबंधन समितियों की स्थापना की दिशा में पहला कदम है। 26 दिसंबर को प्रदेश नेतृत्व के साथ बैठक.

सूत्रों ने बताया कि लोकसभा क्षेत्रों के इन पार्टी प्रभारियों और उप-प्रभारियों को जनवरी के मध्य में गठित होने वाली समितियों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।

इस निर्णय में राज्य समिति के अलावा, प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग समितियों का निर्माण शामिल है। इसके अतिरिक्त, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के अनुरूप एक समर्पित चुनाव प्रबंधन समिति का गठन किया जाएगा। बीजेपी के संगठनात्मक ढांचे के मुताबिक लोकसभा को एक जिला माना जाता है लेकिन दार्जिलिंग के मामले में पहाड़ी और मैदानी इलाकों को अलग-अलग जिला माना जाता है.

“लोकसभा प्रभारी राज्य समिति के साथ निकट समन्वय में काम करेंगे। वे निर्वाचन क्षेत्र की विस्तृत रिपोर्ट प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगे। इससे निर्वाचन क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुसार रणनीति तैयार करने में मदद मिलेगी। प्रभारी इसका भी ध्यान रखेंगे।” एक लोकसभा क्षेत्र में संगठन, “भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने कहा।

अपने प्रवास के दौरान, शाह-नड्डा की जोड़ी ने मजूमदार, विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और पार्टी के दिग्गज राहुल सिन्हा के साथ कई बैठकें कीं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि 15 सदस्यीय चुनाव प्रबंधन स्थापित करने के अलावा राष्ट्रीय नेताओं ने पूरे राज्य में छोटी समितियां बनाने की भी सिफारिश की.

“अपनी यात्रा के दौरान, दोनों नेताओं ने राज्य इकाई को संगठनात्मक जिलों और विधानसभा स्तर की इकाइयों को मजबूत करने के उद्देश्य से छोटी समितियाँ स्थापित करने का निर्देश दिया। सत्ता के इस विकेंद्रीकरण का उद्देश्य न केवल इन स्थानीय निकायों को मजबूत करना है, बल्कि बंगाल में भाजपा की मजबूत संगठनात्मक नींव के विकास में योगदान देना भी है, ”पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा।

भाजपा के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव से पहले महत्वपूर्ण संगठनात्मक पुनर्गठन के दौर से गुजर रही है।

“42 संसदीय सीटों में से प्रत्येक के लिए एक व्यक्तिगत प्रभारी नियुक्त करने का एक त्वरित निर्णय लिया गया है। ये नियुक्तियां लोकसभा के लिए ‘पर्यवेक्षकों’ के रूप में अतिरिक्त रूप से कार्य करेंगी। पार्टी की योजना हर जिले में एक चुनाव कार्यालय स्थापित करने की है, जो कि प्रत्येक संबंधित जिले के लिए केंद्रीय नियंत्रण बिंदु। लोकसभा कार्यालय वर्तमान में जिला कार्यालय के रूप में कार्य करेंगे, और जिन क्षेत्रों में ऐसे कार्यालय मौजूद नहीं हैं, वहां स्थायी पते की व्यवस्था शीघ्र की जाएगी।

उन्होंने कहा, ”हम लोकसभा चुनाव में 35 सीटों के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। समितियां इसी योजना का हिस्सा हैं. राज्य समिति संसदीय क्षेत्र समितियों को निर्देशित करेगी और वहां से निर्देश विधान सभा स्तर पर समितियों को भेजे जाएंगे। क्षेत्र से फीडबैक उसी मार्ग से राज्य समिति तक पहुंचेगा, ”एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा।

Related post

Leave a Reply