बंगाल: केंद्र के फैसले के कारण 100 दिनों की नौकरी योजना बंद

बंगाल: केंद्र के फैसले के कारण 100 दिनों की नौकरी योजना बंद

बंगाल सरकार ने लक्ष्मी भंडार के लाभों को 3 लाख से अधिक लाभार्थियों तक पहुंचाने की पहल की है, जिनके लाभ कई कारणों से हस्तांतरित नहीं किए जा सके।

“यह देखा गया है कि लक्ष्मी भंडार के कुछ लाभार्थियों को भुगतान नहीं किया जा सका क्योंकि वे जिला स्तर पर विभिन्न स्तरों पर कुछ कार्यों के लिए लंबित हैं … सत्यापन भुगतान विफल लेनदेन को तुरंत ठीक करने और जाति को पूरा करने के लिए कार्रवाई की जा सकती है। संशोधन प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है, ताकि लक्ष्मी भंडार के लाभार्थियों को बिना किसी देरी के भुगतान किया जा सके।”

सूत्रों ने कहा कि 2021 के विधानसभा चुनावों के तुरंत बाद शुरू की गई मुख्यमंत्री योजना के तहत पहले से ही 1.8 करोड़ लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “इन 3 लाख लाभार्थियों को कई कारणों से लाभ नहीं मिल रहा था। ये आवेदक पिछले कुछ महीनों से शिकायत दर्ज करा रहे थे। अब सरकार ने मुद्दों को हल करने के लिए पहल की है।”

अधिकारियों के एक वर्ग ने कहा कि सत्तारूढ़ प्रतिष्ठान ग्रामीण चुनावों से पहले लोगों तक पहुंचने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

एक नौकरशाह ने कहा, “ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकांश आवेदक ग्रामीण क्षेत्रों से हैं। यदि इन आवेदकों को लक्ष्मी भंडार के लाभार्थियों की सूची में लाया जा सकता है, तो यह निश्चित रूप से सत्ता प्रतिष्ठान की मदद करेगा।”

सूत्रों के अनुसार खातों का सत्यापन नहीं होने और आवेदन के साथ जाति प्रमाण पत्र संलग्न नहीं होने के कारण इन आवेदकों को लाभ नहीं मिल रहा था. इसके अलावा, कुछ एप्लिकेशन में डुप्लीकेट आधार कार्ड होते हैं। इन खातों को भी सत्यापित और सही करने की आवश्यकता है।

“जिलाधिकारियों को जल्द से जल्द सभी दोषों को ठीक करने के लिए उचित उपाय करने के लिए कहा गया है। यदि आवश्यक हो, तो सरकार के प्रतिनिधि आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने के लिए आवेदकों के घरों का दौरा करेंगे ताकि चुनाव से पहले मुद्दों को हल किया जा सके।” एक स्रोत।

सूत्रों ने कहा कि सत्तारूढ़ प्रतिष्ठान ग्रामीण चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए लक्ष्मी भंडार सहित कुछ योजनाओं पर भरोसा कर रहा है।

“सत्तारूढ़ पार्टी को ग्रामीण क्षेत्रों में कई सवालों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि योजना के तहत धन जारी करने से रोकने के केंद्र के फैसले के कारण 100 दिनों की नौकरी योजना बंद हो गई है। लक्ष्मी भानदार जैसी योजनाएं ग्रामीण लोगों तक पहुंचने का एक साधन हो सकती हैं। 100 दिनों की नौकरी योजना का अभाव,” एक स्रोत ने कहा।

Related post

Leave a Reply