बंगाल : “एक्सपायरी बाबू” और “स्पीडब्रेकर के बीच चुनावी टक्कर

बंगाल : “एक्सपायरी बाबू” और “स्पीडब्रेकर के बीच  चुनावी टक्कर

पांच साल पहले, 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले, उत्तर बंगाल के मतदाताओं ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के दो नए उपनाम सुने थे, जो एक-दूसरे द्वारा दिए गए थे।

3 अप्रैल, 2019 को, जब दोनों अपनी पार्टियों के लिए प्रचार करने के लिए क्षेत्र में थे, तो मोदी ने ममता को “स्पीडब्रेकर दीदी” कहकर संबोधित किया, जबकि उन्होंने प्रधान मंत्री को इंगित करने के लिए “एक्सपायरी बाबू” शब्द का इस्तेमाल किया।

सिलीगुड़ी स्थित एक सामाजिक शोधकर्ता सौमेन नाग ने कहा  दोनों शीर्ष नेताओं को एक-दूसरे पर लांछन लगाते हुए सुनना दिलचस्प था। जैसा कि उन्होंने 2019 में अपने चुनाव अभियान की शुरुआत में इन शब्दों का इस्तेमाल किया था, दोनों ने बाद में अपने भाषणों में कई बार एक-दूसरे के उपनाम का उल्लेख किया था। इस बार फिर वे उसी दिन उत्तर बंगाल में रहेंगे. हम यह सुनने के लिए उत्सुक हैं कि क्या वे एक-दूसरे के बारे में फिर से ऐसे शब्द लेकर आएंगे,” ।

प्रधानमंत्री तीन सार्वजनिक सभाओं में बोलेंगे, अन्य दो सभाएं 7 अप्रैल को उत्तर बंगाल में जलपाईगुड़ी और बालुरघाट में होंगी।

दूसरी ओर, ममता पूरे क्षेत्र में एक दर्जन बैठकों को संबोधित करेंगी और 16 अप्रैल को सिलीगुड़ी में एक रोड शो में भी शामिल होंगी।

एक सूत्र ने कहा, “4 अप्रैल से 16 अप्रैल तक, वह उत्तर बंगाल में तीन चरणों में प्रचार करेंगी और क्षेत्र की छह (आठ में से) लोकसभा सीटों को कवर करेंगी, जहां पहले दो चरणों में चुनाव होंगे।”

वह अप्रैल के अंत में मालदा में होंगी, जहां दो सीटों (मालदा उत्तर और दक्षिण) पर 7 मई को चुनाव होंगे.

तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी 1 अप्रैल को सिलीगुड़ी के दक्षिणी हिस्सों में एक संगठनात्मक बैठक करेंगे। अगले दिन, वह कूच बिहार के लिए रवाना होंगे।

जैसे-जैसे चुनाव की तारीखें नजदीक आ रही हैं, तृणमूल और भाजपा दोनों लगातार उत्तर बंगाल पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, एक ऐसा क्षेत्र जहां भगवा खेमे ने 2019 में आठ में से सात सीटें जीती थीं। आठवीं सीट (मालदा दक्षिण) के रूप में तृणमूल एक भी सीट नहीं जीत सकी। कांग्रेस में चले गए.

2021 में भी, हालांकि तृणमूल राज्य में शानदार जीत के साथ सत्ता में आई, लेकिन वह बीजेपी से पिछड़ गई और 54 विधानसभा सीटों में से 23 हासिल कर ली। वहीं बीजेपी ने 30 सीटें हासिल कीं.

हालाँकि, 2022 में चीजें तृणमूल के पक्ष में होने लगीं क्योंकि पार्टी इस क्षेत्र के सभी नगर निकायों में जीत हासिल कर सकती थी। इसके अलावा, पार्टी ने ग्रामीण चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया और पिछले साल धूपगुड़ी विधानसभा उपचुनाव जीत सकी।

उन्होंने कहा, ”ये नतीजे तृणमूल के लिए उत्साहवर्धक हैं और इससे भाजपा पर दबाव बढ़ गया है। ऐसे में अब दोनों खेमों में ठन गई है। जहां बीजेपी सीटें बरकरार रखने के लिए बेताब है, वहीं तृणमूल भगवा पार्टी से सीटें छीनना चाहती है,’ एक पर्यवेक्षक ने कहा।

भाजपा के लिए, यह एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि पार्टी ने राज्य भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार (बालुरघाट में), निसिथ प्रमाणिक और कूच बिहार और दार्जिलिंग में राजू बिस्ता जैसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

“दार्जिलिंग एक और सीट है जिसे बीजेपी खोना नहीं चाहती है। यह 2009 से सीट जीत रही है, ”पर्यवेक्षक ने कहा।

मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उत्तर बंगाल में रहेंगे.

“वह मैनागुड़ी (7 अप्रैल को) और अलीपुरद्वार (9 अप्रैल को) में दो सार्वजनिक बैठकों को संबोधित करेंगे। हम सीटें बरकरार रखने और यहां तक कि मालदा दक्षिण सीट भी सुरक्षित करने को लेकर आश्वस्त हैं,” सिलीगुड़ी में एक वरिष्ठ भाजपा पदाधिकारी ने कहा।

 

Related post

Leave a Reply