• January 9, 2019

प्रोजेक्ट का अपडेट स्टेट्स — नए बस स्टैंड व वेस्ट जुआ ड्रेन निर्माण स्थलों का निरीक्ष्ण

प्रोजेक्ट का अपडेट स्टेट्स — नए बस स्टैंड व वेस्ट जुआ ड्रेन निर्माण स्थलों का निरीक्ष्ण

बहादुरगढ़———बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में चल रहे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का अपडेट स्टेट्स लेने व कार्य में तीव्रता लाने हेतु उपायुक्त सोनल गोयल ने अधिकारियों की टीम के साथ विकास कार्य स्थलों का निरीक्षण किया।

उपायुक्त गोयल ने चल रही विकास योजनाओं के निरीक्षण के साथ ही सांझी मदद मुहिम के तहत जरूरतमंदों को आवश्यक सामग्री भी बांटते हुए आमजन को इस पावन मुहिम में सहभागी बनने के लिए प्रेरित किया।

*नए बस स्टैंड का निर्माण निर्धारित अवधि में पूरा करना सुनिश्चित हो :*

उपायुक्त सोनल गोयल ने बहादुरगढ़ शहर के सैक्टर 9 के सामने निर्माणाधीन नए बस स्टैंड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने निर्माण एजेंंसी व संबंधित विभागीय अधिकारियों से बातचीत करते हुए स्पष्टï निर्देश दिए कि गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार से ढिलाई नहीं बरती जाए।

निर्माण कार्य की नियमित मोनिटरिंग के लिए उन्होंने एसडीएम बहादुरगढ़ की अध्यक्षता में एक मोनिटरिंग कमेटी का भी गठन किया जिसमें लोक निर्माण विभाग के एसई, एक्सईएन व अन्य विभागीय एक्सईएन को नियमित तौर पर सैंपलिंग करवाते हुए रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में देने के आदेश दिए।

लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन के.एस.पठानिया ने जानकारी देते हुए बताया कि करीब 9 एकड़ क्षेत्र में 12.74 करोड़ रूपए की लागत से 18 बेस का यह बस स्टैंड निर्माण किया जा रहा है। साथ ही करीब 7 एकड़ क्षेत्र में हशविप्र की ओर से वर्कशाप का निर्माण कार्य भी जारी है। उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान कहा कि इसी वर्ष अक्टूबर माह तक निर्माण कार्य पूरा करना सुनिश्चित किया जाए।

*वेस्ट जुआ ड्रेन प्रोजेक्ट से विकासात्मक परिवर्तन :*

उपायुक्त सोनल गोयल ने निर्माणाधीन वेस्ट जुआ ड्रेन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंंने कहा कि यह प्रोजेक्ट बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र के लिए एक विकासात्मक परिवर्तन लाएगा। जहां एक ओर गंदे पानी की निकासी सुनियोजित ढंग से सुनिश्चत होगी वहीं शहर को ड्रेन के साथ नई सड़कें भी मिलेंगी। ऐसे में इस कार्य में भी तेजी लाते हुए लोगों को सुविधाओं का लाभ तत्परता से दिया जाए।

उन्होंने ड्रेन के निरीक्षण के दौरान अपडेट रिपोर्ट न देने पर निर्माण एजेंसी व नप अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। उन्होंने संबंधित निर्माण एजेंसी के प्रतिनिधि व नगरपरिषद सचिव व एमई से जब अपडेट रिपोर्ट मांगी तो वे मौके पर रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं कर पाए और संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। ऐसे में उपायुक्त ने उक्त अधिकारियों व निर्माण एजेंंसी को आदेश दिए कि वे इस संदर्भ में गंभीरता बरतते हुए कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने एसडीएम को भी नियमित मोनिटरिंग करने के आदेश दिए।

*रैन बसेरा : रात्रि ठहराव का जरूरतमंद लोगों के लिए एक सुरक्षित स्थान :*

उपायुक्त सोनल गोयल ने बहादुरगढ़ शहरी क्षेत्र में स्थित रैन बसेरा का भी निरीक्षण किया। रेलवे रोड पर नगरपरिषद की ओर से बनाए गए रैन बसेरा में जरूरतमंद लोगों के लिए रात्रि ठहराव की व्यवस्थाओंं का भी उन्होंने जायजा लिया। उन्होंने बताया कि झज्जर व बहादुरगढ़ में सर्दी के मौसम में रात्रि ठहराव के लिए लोगों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए बहादुरगढ़ मेंं 6 व झज्जर मेंं दो रैन बसेरा स्थापित किए गए हैं। इन रैन बसेरों में नगरपरिषद की ओर से पूरी व्यवस्था की गई है ताकि सर्द मौसम में जरूरतमंद लोग परेशान न हों। उन्होंने रेलवे स्टेशन का भी अवलोकन करते हुए सफाई व्यवस्था सुनिश्चित रखने के निर्देश दिए।

*सांझी मदद मुहिम : जरूरतमंद लोगों के लिए सार्थक कदम :*

उपायुक्त सोनल गोयल ने सांझी मदद मुहिम के तहत शहर के स्लम एरिया में पहुंचकर सांझी मदद संग्रहण केंद्र में एकत्रित वस्त्रोंं का वितरण किया। उन्होंने कहा कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से शुरू की गई सांझी मदद मुहिम को एक वर्ष होने जा रहा है और इस एक वर्ष में सांझी मदद के तौर पर करीब 5500 लोगों तक मुहिम के तहत लाभ पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने आमजन से झज्जर व बहादुरगढ़ बाल भवन में बने संग्रहण केंद्र में अधिक से अधिक उपयोगी वस्तुओं को देने के लिए सहयोगी बनने की अपील की।

*राहगीरी की पहली वर्षगांठ मनेगी बहादुरगढ़ में :*

उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि यह खुशी की बात है कि झज्जर जिला राहगीरी कार्यक्रम की पहली वर्षगांठ बहादुरगढ़ में मनाने जा रहा है। रविवार, 13 जनवरी को लोहड़ी पर्व की सुबह 8 बजे शहर के रेलवे रोड पर राहगीरी का मंच सजेगा जिसमें हरियाणवी रॉक स्टार केडी-एमडी तथा मिमिक्री आर्टिस्ट अमित वर्मा सहित अन्य लोक कलाकार व स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।

राहगीरी में विभिन्न खेल स्पर्धाओं का भी आयोजन होगा और आमजन के स्वास्थ्य को लेकर निशुल्क स्वास्थ्य जांच श्ििावर भी रेलवे रोड पर लगेगा। गौरतलब है हिक 14 जनवरी को झज्जर में पहली राहगीरी हुई थी और एक वर्ष पूर्ण होने पर पहली वर्षगांठ का आयोजन बहादुरगढ़ मेंं होने जा रहा है।

इस मौके पर एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, बीडीपीओ रामफल, तहसीलदार नरेंद्र दलाल, एक्सईएन लोक निर्माण विभाग के.एस.पठानिया, एसडीओ वी.के.शर्मा, जिला बाल कल्याण अधिकारी ओ.पी.बिध्यान, कार्यक्रम अधिकारी अनिता, जिला बाल संरक्षण अधिकारी लतिका, एआईपीआरओ दिनेश कुमार, नगरपरिषद सचिव मुकेश कुमार, एमई ओमदत्त सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply