• March 31, 2015

प्रदेश में नवीं कक्षा की 2.68 लाख बालिकाओं को नि:शुल्क साईकिल

प्रदेश में नवीं कक्षा की 2.68 लाख बालिकाओं को नि:शुल्क साईकिल

जयपुर -शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। बालिकाएं पढ़ें, आगे बढ़ें और समाज का नेतृत्व करें। बालिकाओं को सरकार द्वारा हर संभव सहायता और प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। इसी लिए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की मंशा के अनुसार नवीं कक्षा में पढऩे वाली बालिकाओं को निशुल्क साईकिल वितरित की जा रही है।

शिक्षा मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने सोमवार को अजमेर के राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में मुख्यमंत्री की बजट घोषणा के अनुसरण में प्रदेश के सभी राजकीय विद्यालयों में नवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को निशुल्क साईकिल वितरण योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के प्रति संकल्पबद्घ है। इसके लिए नवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली प्रदेश की 2.68 लाख बालिकाओं को 73 करोड़ रुपये खर्च कर नि:शुल्क साईकिल वितरित की जा रही है।

प्रो.देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश की बालिकाएं पढ़ें, आगे बढें़ और समाज का नेतृत्व करें। बालिकाओं की उन्नति के लिए सरकार की ओर से किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। सरकार राजकीय विद्यालयों में पढऩे वाली बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा और पुस्तकें भी उपलब्ध करा रही है। मेधावी छात्राओं को लेपटॉप भी वितरित किए जाएगें।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे प्रदेश की बालिकाओं को शिक्षा सहित सभी क्षेत्रों में देश में सबसे आगे देखना चाहती हैं। महिला सशक्तिकरण पर राज्य सरकार का विशेष जोर है । राज्य सरकार की भामाशाह योजना भी महिलाओं  को ही परिवार का मुखिया मान कर शुरू की  गई है।

उन्होंने समारोह में उपस्थित बालिकाओं से कहा कि वे खूब मन लगाकर पढ़ें और अपने परिवार, समाज, प्रदेश और देश का नाम रोशन करें। बालिकाएं परीक्षा में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने के लिए अभी से ही तैयारी शुरू कर दें।

प्रो. देवनानी ने अभिभावकों से आग्रह किया कि वे बच्चियों को पढऩे में सहायता करें। उन्हें शिक्षण के प्रति सहयोगी माहौल उपलब्ध कराएं। परीक्षा केे दिनों में बालिकाओं को तैयारी के लिए समय दें और सहयोगी वातावरण दें।

शिक्षा मंत्री ने समारोह में उपस्थित शिक्षकों व अधिकारियों से कहा कि आगामी शिक्षण सत्र में राजकीय विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के लिए राज्य सरकार विशेष प्रयास कर रही है। अधिकारी व शिक्षक स्कूल व कार्यालय समय के अतिरिक्त भी नामांकन बढ़ाने में सहयोग करें। सरकार शिक्षण व्यवस्था में सुधार को भी पूरी गम्भीरता से ले रही है।

उन्होंने कहा कि अगले शिक्षण सत्र में प्रदेश में 15 अगस्त से पूर्व 9वीं कक्षा की सभी बालिकाओं को साईकिल उपलब्ध करा दी जाएगी। इस वर्ष अजमेर जिले की 9 हजार 476 बालिकाओं को साईकिल वितरित की जा रही है। अजमेर शहर में 1016 बालिकाओं को साईकिल वितरित की जाएगी। आज जवाहर स्कूल में 200 बालिकाओं को साईकिल वितरित की गई।

शिक्षा मंत्री ने दिया 4 डी का मंत्र

कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री प्रो. देवनानी ने बालिकाओं को आगे बढऩे के लिए   4 डी का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि बालिकाएं डिसिप्लिन, डेकोरम, डिवोशन एवं डिटर्मिनेशन से कार्य करें तो उन्हें जीवन में आगे बढऩें से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे.अबुल कलाम का जिक्र करते हुए कहा कि आगे बढऩे के लिए बड़े सपने देखें। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के अधिकारी, शिक्षक व छात्राएं उपस्थित थी।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply