• December 10, 2014

प्रतापगढ़ कॉलेज आदर्श महाविद्यालय’ – जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्री मीणा

प्रतापगढ़ कॉलेज आदर्श महाविद्यालय’ – जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्री मीणा

प्रतापगढ़, 10 दिसंबर/जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी श्री नंदलाल मीणा ने कहा कि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रतापगढ़ का ‘आदर्श महाविद्यालय’ के रूप में विकास किया जायेगा। मंत्राी ने इसके लिए दस लाख रूपये देने की घोषणा कर शुरूआत भी कर दी है।TAD Mantri Sapth College (1)

जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी श्री नंदलाल मीणा ने बुधवार को छात्रासंघ उद्घाटन एवं शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्राी वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार आदर्श विद्यालयों की स्थापना कर रही है। उसी की तर्ज पर स्थानीय महाविद्यालय को विकसित किया जायेगा। इसके लिए उन्होंने मौके पर ही दस लाख रूपये देने की घोषणा करते हुए कॉलेज प्राचार्य की अध्यक्षता में समिति का गठन किया।

यह समिति आदर्श महाविद्यालय के लिए आवश्यकताओं पर मंथन कर प्रस्ताव तैयार करेगी। इसके आधार पर महाविद्यालय का विकास किया जायेगा। श्री मीणा ने जिला मुख्यालय पर आगामी शिक्षा सत्रा से महिला महाविद्यालय खुलवाने की भी घोषणा की। उन्होंने महाविद्यालय के विकास कार्यों के लिए विधायक मद से भी धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

जनजाति क्षेत्राीय विकास मंत्राी ने छात्रा-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने पिछले एक साल में प्रदेश को एक नई दिशा दी है। उनके नेतृत्व में प्रतापगढ़ जिले में भी विकास के खूब काम हुए है और आगे भी विकास के कामों में कोई कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी ने 9 दिसम्बर को केबिनेट बैठक में जिले की छोटी सादड़ी सहित उदयपुर संभाग की कई तहसीलों को अनुसूचित क्षेत्रा में शामिल कर राहत पहुंचायी है।

इससे पहले मंत्राी श्री नंदलाल मीणा ने छात्रासंघ अध्यक्ष कैलाश मीणा, उपाध्यक्ष शुभम टेलर, महासचिव प्रदीप कुमार, संयुक्त सचिव प्रियंका चुंडावत व अन्य पदाधिकारियों को शिक्षा के उन्नयन व कॉलेज के सर्वांगीण विकास में सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए सतत् प्रयास करने की शपथ दिलाई। उन्होंने महाविद्यालय मुख्य भवन के बाहर नगर परिषद् प्रतापगढ़ की ओर से छात्रा-छात्राओं के लिए बनवाए गए शौचालय एवं जल मन्दिर का भी लोकार्पण किया।

समारोह को संबोधित करते हुए प्रतापगढ़ पंचायत समिति प्रधान हेमन्त मीणा ने छात्रा-छात्राओं से लोगों को देश के विकास के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। नगर परिषद सभापति कमलेश डोसी ने कहा कि युवाओं की राष्ट्र का विकास करने की जिम्मदारी ज्यादा है। वह इसके लिए सकारात्मक सोच के साथ अपना योगदान करें। कॉलेज प्राचार्य एसएल परिहार ने समारोह में पहुंचे अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, पूर्व छात्रासंघ अध्यक्ष, कॉलेज स्टाफ व छात्रा-छात्राओं सहित गणमान्य लोग मौजूद थे।

 कलक्टर ने ग्रामीणों को गंदगी नहीं फैलाने का संकल्प दिलाया

प्रतापगढ़, 10 दिसंबर/ जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने प्रतापगढ़ तहसील के बसाड़ ग्राम पंचायत की स्कूल में मंगलवार को आयोजित रात्रि चौपाल में स्वच्छता पर विशेष जोर देते हुए ग्रामीणों को गंदगी नहीं फैलाने का संकल्प दिलाया। इस मौके पर जिला कलक्टर ने ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान कर राहत प्रदान की।

रात्रि चौपाल में ग्रामवासियों व प्रधानाध्यापिका ने बताया कि गांव के ही कुछ लोग बालिका स्कूल के परिसर में गंदगी फैलाते हैं। कई बार कहने पर भी नहीं मानते। इस पर कलक्टर ने नाराजगी जताते हुए ग्रामीणों से कहा कि बालिका स्कूल आपका है, यहां पढ़ने वाली बच्चियां आपकी है तो फिर गंदगी क्यों फैलाते हो ? उन्होंने ग्रामीणों को गंदगी नहीं फैलाने का संकल्प दिलाया। साथ ही ग्राम पंचायत सरपंच, प्रधानाध्यापिका व पटवारी को स्कूल में सफाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गंदगी फैलाने वालों से समझाइश करें। यदि मान जाते हैं तो अच्छा है वरना कड़ाई से पेश आते हुए पुलिस में मुकदमा दर्ज करायें।

 

Related post

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

PIB Delhi———–केंद्र सरकार ने 21 जून 2024 को दूरसंचार अधिनियम, 2023 की धारा 1, 2, 10 से 30, 42 से 44, 46, 47, 50 से 58, 61 और 62 को लागू…
जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में  नई दिल्ली में जीएसटी…
आधुनिक होते आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाओं की कमी

आधुनिक होते आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाओं की कमी

भारती सुथार (बीकानेर)—–इस माह के पहले सप्ताह में राजस्थान के गृह सचिव ने महिला एवं बाल…

Leave a Reply