• May 9, 2016

प्रगति रैली : 5 लाख 84 हजार करोड़ रुपए एमओयू पर हस्ताक्षर : बिजली निगमों को 33 हजार करोड़ रुपए का घाटा

प्रगति रैली : 5 लाख 84 हजार करोड़ रुपए एमओयू पर हस्ताक्षर : बिजली निगमों को 33 हजार करोड़ रुपए का घाटा

चण्डीगढ़ — हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली के 100 किलोमीटर के दायरे में नई तकनीक से खेती करने के लिए व फल-फूल-सब्जी व औषधि उगाने के लिए राज्य सरकार की ओर से किसानों को प्रोत्साहन दिया जाएगा, जिससे किसानों की आमदनी प्रति एकड़ एक लाख रुपए से अधिक हो सकती है।manohar-lal-khattarr

कुण्डली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर एक किलोमीटर के दायरे में औद्योगिक व वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले क्षेत्र विकसित करने की भी घोषणा की। जिला गुडग़ांव के हलका पटौदी में एक विशाल प्रगति रैली को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पशुपालक गाय पालकर उसके दूध व अन्य उत्पादों की बिक्री कर अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं और सरकार ऐसे पशुपालकोंं को प्रोत्साहित करेगी।

मुख्यमंत्री ने एनसीआर क्षेत्र में विकास को नई गति देने के लिए गुडग़ांव-रेवाड़ी वाया पटौदी सडक़ को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा देने, पंचगांव में इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने, गुडग़ांव से मानेसर तक मैट्रो ट्रेन, आदि बड़ी घोषणाएं की। श्री मनोहर लाल हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने के उपरांत पहली बार पटौदी की हलका स्तरीय रैली को संबोधित करने पहुंचे थे।

मुख्यमंत्री क्षेत्र के विकास को समर्पित अनेक परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की, जिनमें हेलीमण्डी के लिए छह एकड़ में स्टेडियम व दस गांवों में व्यायामशालाएं खोलने, रामनगर से गुरावड़ा व बसपुर से कापड़ीवास तक नई सडक़ों के निर्माण, पटौदी के पशु अस्पताल को बड़ा बनाने, नागरिक अस्पताल पटौदी को पचास बिस्तर से बढ़ाकर 100 बिस्तर का करने, पटौदी में नया दमकल केंद्र, पटौदी के साथ ही नवादा-राजपुरा-नखड़ौला में सामुदायिक केंद्र, चार स्कूल अपग्रेड करने, गांव गुढ़ाना व खलीलपुर में पशु अस्पताल बनवाने, फर्रूखनगर में सीएचसी को 50 बिस्तर का अस्पताल करने, हूडा की ओर से अधिगृहीत 34 एकड़ जमीन पर बाइपास बनवाने, गांव मानेसर-बोहड़ा कलां व नाहरपुर में सीवरेज लाइन, अनाज मण्डी जाटौली के नाम पर करने, हेलीमण्डी में मिनी बाल भवन, गांव मुसैदपुर में आईटीआई बनाने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों के विकास 15 करोड़ व शहरी विकास के लिए पांच करोड़ रुपए देने की घोषणाएं प्रमुख है। यह घोषणाएं स्थानीय विधायक बिमला चौधरी की ओर से रखे गए मांग पत्र से भी अधिक थी।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अगले तीन से चार वर्षों के दौरान हरियाणा में रोजगार के चार लाख नए अवसर पैदा होंगे। हरियाणा की नई उद्यम प्रोत्साहन नीति के जरिए निजी क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा। बीते दिनों हुए हैपनिंग हरियाणा में 359 एमओयू के जरिए पांच लाख 84 हजार करोड़ रुपए एमओयू पर हस्ताक्षर हुए है। सुशासन पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में भाजपा की सरकार बनने के उपरांत ईमानदारी, भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टोलरेंस व समाज के प्रति संवेदनशीलता तीन प्राथमिकताएं तय की गई थी।

उन्होंने भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए लोगों से सीधा दखल करने को कहा कि आपको आज भी शिकायत मिले तो भ्रष्टाचार करने वाले को नहीं छोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति पर बोलते हुए कहा कि वर्ष 2000 से अब तक बिजली निगमों को 33 हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ है लेकिन पिछला घाटा सरकार उठाएगी।

केन्द्र सरकार में योजना (स्वतंत्र प्रभार) एवं रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने खेडक़ी दौला टोल को लेकर लोगों की मांग का जिक्र करते हुए बताया कि उनकी बीते दिनों सडक़ परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात हुई थी, जिसमें गुडग़ांव के निवासियों के लिए टोल में 70 प्रतिशत तक छूट करने के प्रस्ताव पर विचार करने की बात पर सहमति बनी है।

उन्होंने मंच से मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेत्र में चिकित्सा, शिक्षा सेवाओं की कमी का मुद्दा उठाते हुए दिल्ली की तर्ज पर गुडग़ांव निगम क्षेत्र में शामिल देहात को हाऊस टैक्स में छूट देने की मांग भी रखी। हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा लगातार प्रगति कर रहा है। भाजपा की सरकार बनने के उपरांत तेजी से सडक़ों की हालत सुधारने पर कार्य किया जा रहा है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply