पोषण आहार व्यवस्था में सुधार के निर्देश–मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

पोषण आहार व्यवस्था में सुधार के निर्देश–मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल———–मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिये पोषण आहार व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के बेहतर समन्वय से योजनाओं को मूर्तरूप दिया जाये।

मुख्यमंत्री आज यहाँ अटल बिहारी वाजपेयी बाल आरोग्य एवं पोषण मिशन की साधारण सभा की बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान कई अहम निर्णय लिये गये। इस मौके पर महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस एवं मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह मौजूद थे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पोषण आहार वितरण व्यवस्था में सुधार की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों के स्वास्थ्य के लिये उठाये गये कदमों के क्रियान्वयन की ठोस व्यवस्था की जायें।

श्री चौहान ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से तेल, आटा एवं नमक के फोर्टीफिकेशन के संबंध में राज्य स्तर पर कानून बनाने का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। अति कम वजन के बच्चों के परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से दो किलो दाल एवं दो किलो चना प्रदाय करने की कार्य-योजना बनाने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर प्रदेश के हाई बर्डन विकासखंडों में गंभीर कुपोषित बच्चों के समुदाय आधारित प्रबंधन के लिये उन्हें एनर्जी डेन्स फूड प्रदान करने का तथा अति कम वजन के बच्चों के परिवारों को प्रतिमाह दो किलोग्राम सोयाबड़ी प्रदान करने का निर्णय लिया गया। अटल बिहारी वाजपेयी बाल आयोग एवं पोषण मिशन अंतर्गत गठित सामान्य सभा की समिति में आयुष विभाग को भी शामिल करने तथा जिला कलेक्टर्स के माध्यम से विभिन्न विभागों में समन्वय स्थापित कर कुपोषित बच्चों के परिवारों को संचालित आजीविका योजनाओं का लाभ दिये जाने का भी निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हाई बर्डन विकासखंडों में परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों के शत-प्रतिशत पद भरने और उन्हें कम से कम तीन वर्ष तक उसी स्थान पर पदस्थ रखने के निर्देश दिये। इससे योजनाओं को जमीनी स्तर तक समय पर पहुँचाया जा सके। साथ ही अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाये। प्रदेश में कुपोषण कम करने के लिये पेयजल, स्वच्छता एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिये जाने के लिये कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिये।

इस दौरान प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास श्री जे.एन.कंसोटिया द्वारा विभागीय गतिविधियों एवं उपलब्धियों की जानकारी दी गयी। बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त श्री ए.पी. श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती गौरी सिंह, प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मनोज गोविल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री अशोक वर्णवाल, सचिव शिक्षा श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी, आयुक्त जनसंपर्क श्री अनुपम राजन, आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज अहमद किदवई, आयुक्त महिला-बाल विकास श्रीमती पुष्पलता सिंह आदि अधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply