पोंगल आमंत्रण : राजभवन के जनसंपर्क संयुक्त निदेशक एस सेल्वराज बलि का बकरा

पोंगल आमंत्रण : राजभवन के जनसंपर्क संयुक्त निदेशक एस सेल्वराज बलि का बकरा

सेल्वाराज को राहत देने का कदम राजभवन के पोंगल आमंत्रण पर विवाद के कुछ दिनों बाद आया है, जिसमें राज्यपाल आरएन रवि ने राज्य को तमिलनाडु के बजाय ‘तमिझगम’ के रूप में संबोधित किया था।

तमिलनाडु के राज्यपाल के आधिकारिक निवास राजभवन, चेन्नई में जनसंपर्क के संयुक्त निदेशक एस सेल्वराज को 12 जनवरी को तत्काल प्रभाव से कार्यमुक्त कर दिया गया। सेल्वाराज को राहत देने का कदम राजभवन के पोंगल पर सांसदों और अन्य लोगों को राजभवन के निमंत्रण पर विवाद के कुछ दिनों बाद आया है, जिसमें राज्यपाल आरएन रवि ने राज्य को तमिलनाडु के बजाय ‘तमिझगम’ के रूप में संबोधित किया था। तमिल में दिए गए निमंत्रण में लिखा था, “तमिझगम आलुनार (तमिझगम के राज्यपाल) आरएन रवि और लक्ष्मी रवि आपको पोंगल उत्सव में भाग लेने के लिए सौहार्दपूर्वक आमंत्रित करते हैं, जो गुरुवार, 12 जनवरी को राज्यपाल के निवास (राजभवन), चेन्नई में निर्धारित है।”

मदुरै से सीपीआई (एम) के सांसद सु वेंकटेशन जैसे लोगों ने इस आमंत्रण की कड़ी आलोचना की, जिन्होंने बताया कि इस साल के आमंत्रण में केवल केंद्र सरकार के प्रतीक का इस्तेमाल किया गया था, जबकि राज्य के प्रतीक को छोड़ दिया गया था। 10 जनवरी को अपने ट्वीट में, सु वेंकटेशन ने कहा, “उन्होंने (राज्यपाल रवि) ने राज्य के प्रतीक का उपयोग करने से इनकार कर दिया है क्योंकि तमिलनाडु नाम इसका हिस्सा है। इसी तरह, क्या हम उम्मीद करेंगे कि राज्यपाल अपना किराए का आवास (राजभवन) खाली कर देंगे और तमिलनाडु छोड़ देंगे?

पोंगल आमंत्रण के आसपास का विवाद घटनाओं की एक श्रृंखला में सिर्फ एक और प्रकरण है जिसमें तमिलनाडु सरकार और राज्यपाल के बीच आमना-सामना हुआ है। निमंत्रण जारी होने के एक दिन पहले, आरएन रवि ने राज्य विधानसभा में अपने उद्घाटन भाषण के कुछ हिस्सों को छोड़ देने के बाद एक और तूफान खड़ा कर दिया था। पिछले हफ्ते, 4 जनवरी को, रवि ने सुझाव दिया कि ‘तमिलागम’ तमिलनाडु के लिए अधिक उपयुक्त नाम होगा। तमिल में ‘नाडु’ का अर्थ देश है, और राज्यपाल को लगता है कि वे ‘तमिलनाडु’ नाम को भारत के हिस्से की तुलना में एक स्वायत्त क्षेत्र के अधिक संकेतक के रूप में देखते हैं।

Related post

Leave a Reply