Back to Top

Trending
May 5, 2024
close

पूर्व सांसद विवेकानंद रेड्डी की हत्या: सांसद वाईएस अविनाश रेड्डी की अग्रिम जमानत

पूर्व सांसद विवेकानंद रेड्डी की हत्या: सांसद वाईएस अविनाश रेड्डी की अग्रिम जमानत
सांसद वाईएस अविनाश रेड्डी की अग्रिम जमानत याचिका पर अंतिम फैसला सुनाते हुए, तेलंगाना उच्च न्यायालय ने उन्हें पूर्व सांसद विवेकानंद रेड्डी की हत्या के मामले में सशर्त जमानत दे दी, जिसकी जांच सीबीआई कर रही है।

अपने चाचा और पूर्व सांसद वाईएस विवेकानंद रेड्डी की हत्या के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा वाईएसआरसीपी सांसद वाईएस अविनाश रेड्डी की गिरफ्तारी की अटकलों के दिनों के बाद, तेलंगाना उच्च न्यायालय ने उन्हें सशर्त अग्रिम देकर सांसद को राहत प्रदान की है। बुधवार, 31 मई को जमानत। जबकि पूरा फैसला आना बाकी है,

अदालत ने अविनाश से कहा है कि जब भी वे मामले में उसकी जांच करना चाहें तो सीबीआई के सामने पेश हों। अविनाश ने सीबीआई की गिरफ्तारी से अग्रिम जमानत के लिए तेलंगाना हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। फैसला सुनाने वाले जस्टिस एम लक्ष्मण ने कथित तौर पर अविनाश को जून के अंत तक हर शनिवार को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सीबीआई के सामने पेश होने का निर्देश दिया था।

कडप्पा के सांसद अविनाश, जो आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के दूसरे चचेरे भाई हैं, से सीबीआई द्वारा अब तक कई बार इस मामले के सिलसिले में पूछताछ की जा चुकी है, लेकिन 16 मई से वह अपने सम्मन से बच रहे हैं। सीबीआई ने अपने हलफनामे में इसका उल्लेख किया है। उच्च न्यायालय को बताया कि अब तक अविनाश ने “चकमा देने वाले जवाब” दिए थे और जांच में सहयोग नहीं किया था। अदालत ने 26 और 27 मई को दो दिनों तक दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया और कहा कि 31 मई को फैसला सुनाया जाएगा।

इससे पहले शुक्रवार को, जैसे ही उच्च न्यायालय ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू की, अविनाश अपनी बीमार मां के साथ हैदराबाद पहुंचे, जिन्हें गाचीबोवली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लगभग एक हफ्ते तक, अविनाश आंध्र प्रदेश के कुरनूल के एक निजी अस्पताल में यह कहते हुए पड़ा रहा कि उसे अपनी माँ का इलाज कराना है, जिसका वहाँ इलाज चल रहा है।

सीबीआई ने अदालत को बताया कि उसके अधिकारी सोमवार 22 मई को अविनाश को गिरफ्तार करने के लिए कुरनूल गए थे और कुरनूल जिले के पुलिस अधीक्षक से मदद भी मांगी थी, लेकिन अविनाश के समर्थक बड़ी संख्या में अस्पताल के बाहर जमा हो गए थे, जिससे कानून की चिंता बढ़ गई थी और समस्याओं का आदेश दें।

अविनाश मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के दूसरे चचेरे भाई हैं, जबकि मारे गए पूर्व सांसद विवेकानंद उनके चाचा हैं। चूंकि सीबीआई – जो जुलाई 2020 से हत्या के मामले की जांच कर रही है – ने अविनाश और उनके पिता वाईएस भास्कर रेड्डी को हत्या के मामले में फंसाया है, सीएम जगन पर उनके आलोचकों और विपक्षी नेताओं द्वारा अविनाश को जांच एजेंसी से बचाने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया है। सीबीआई ने अविनाश के पिता वाईएस भास्कर रेड्डी को 16 अप्रैल को गिरफ्तार किया था।

अविनाश, जो पिछले कुछ हफ्तों में कई बार सीबीआई के सामने पूछताछ के लिए पेश हुए थे, 16 मई के बाद से तीन बार समन से बच गए थे। अविनाश के 22 मई को तीसरी बार एजेंसी के सामने पेश होने में विफल रहने के बाद, सीबीआई के अधिकारी कुरनूल पहुंचे। जहां अविनाश की मां का विश्व भारती सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में इलाज चल रहा था और अविनाश पिछले एक हफ्ते से अस्पताल में भर्ती था।

अविनाश की आसन्न गिरफ्तारी की खबरों के बीच बड़ी संख्या में वाईएसआरसीपी समर्थकों के जमा होने से 22 मई को अस्पताल के बाहर तनावपूर्ण माहौल व्याप्त हो गया। कानून व्यवस्था की समस्या को रोकने के लिए पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया था।

अविनाश ने उसी दिन सीबीआई अधिकारियों को पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने अपनी मां के खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए 27 मई तक पूछताछ के लिए पेश होने से छूट मांगी और तथ्य यह था कि उनके पिता भास्कर रेड्डी जेल में थे, जिससे उनकी मां के पास उनकी उपस्थिति अनिवार्य हो गई थी। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उनकी अग्रिम जमानत याचिका से संबंधित एक स्थान सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष लंबित है।

मंगलवार, 23 मई को, सुप्रीम कोर्ट ने तेलंगाना उच्च न्यायालय को निर्देश दिया कि वह अविनाश की अग्रिम जमानत याचिका को 25 मई को उच्च न्यायालय की अवकाश पीठ के समक्ष रखे। शीर्ष अदालत के आदेश के बाद अदालत ने आदेश पारित नहीं किया और कहा, “अग्रिम जमानत में आदेश पारित करने के लिए कितना समय चाहिए ?” जबकि मामला गुरुवार के लिए सूचीबद्ध था, यह केवल शुक्रवार को सुनवाई के लिए आया और शनिवार को फैसला सुनाया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के भाई और सीएम जगन के चाचा विवेकानंद रेड्डी की विधानसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले 15 मार्च, 2019 को पुलिवेंदुला स्थित उनके आवास पर हत्या कर दी गई थी।

सीबीआई ने कई मौकों पर तेलंगाना उच्च न्यायालय को बताया है कि भास्कर, अविनाश और उनके अनुयायी देवीरेड्डी शिव शंकर रेड्डी ने विभिन्न कारणों से विवेकानंद रेड्डी की हत्या की साजिश रची, जिसमें यह विश्वास भी शामिल है कि उन्होंने 2019 लोकसभा के लिए अविनाश को कडप्पा का टिकट देने का विरोध किया था।

अविनाश ने अपने और अपने पिता पर लगे आरोपों का खंडन किया है और आरोप लगाया है कि सीबीआई ने मामले में कई महत्वपूर्ण तथ्यों की अनदेखी की।

 

Related post

Leave a Reply