• October 1, 2021

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें कांग्रेस द्वारा अपमानित किया

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें कांग्रेस द्वारा अपमानित किया

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें कांग्रेस द्वारा अपमानित किया गया था, पार्टी के राज्य के प्रभारी महासचिव हरीश रावत ने उनके बयान का विरोध किया और कहा कि अमरिंदर को “हमेशा पार्टी द्वारा उच्च सम्मान में रखा गया” और “उन्हें खुली छूट दी गई” लेकिन वह देने में विफल रहे।” उन्होंने कहा कि चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार स्थिर है।

रावत ने कहा, “कांग्रेस ने हमेशा कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनके परिवार को उच्च सम्मान में रखा है। 1998 में पटियाला निर्वाचन क्षेत्र से करारी हार झेलने के बाद भी, उन्हें कांग्रेस पार्टी में शामिल किया गया और सोनिया गांधी द्वारा तुरंत 1999 से 2002, 2010 से 2013 और 2015 से 2017 तक तीन मौकों पर पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। दो बार , कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 2002 से 2007 और 2017 से 2021 तक पंजाब का मुख्यमंत्री बनाया। मुख्यमंत्री के रूप में, उन्हें पूरी तरह से मुक्त हाथ दिया गया था। ”

रावत ने कहा कि अपने सहयोगियों और नेतृत्व से लगातार याद दिलाने के बावजूद, “दुर्भाग्य से, अमरिंदर बरगड़ी, ड्रग्स, बिजली आदि जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपने वादे निभाने में विफल रहे। पूरे राज्य में एक आम धारणा थी कि कैप्टन और बादल एक दूसरे की मदद कर रहे हैं, और उनके पास एक गुप्त समझ है। मैं हमेशा विनम्रतापूर्वक उन्हें हमारे चुनावी वादों पर कार्रवाई शुरू करने का सुझाव देता था। कम से कम पांच बार मैंने कैप्टन साहब से इन मुद्दों पर चर्चा की लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला।

रावत ने आगे कहा, “पूरे बरगड़ी मुद्दे को अमरिंदर सिंह के भरोसेमंद लेफ्टिनेंटों ने गलत तरीके से हैंडल किया था। कैबिनेट की बैठकों में इस मुद्दे पर गरमागरम चर्चा हुई और बाद में, कई प्रमुख मंत्री इस शिकायत के साथ दिल्ली आए कि अब अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में, कांग्रेस चुनाव नहीं जीत सकती।

इसका हल निकालने के लिए कांग्रेस आलाकमान ने दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय पैनल का गठन किया। उन्होंने कहा कि इस पैनल ने 150 से अधिक प्रमुख नेताओं को सुना, जिनमें विधायक, सांसद, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, पीसीसी अध्यक्ष, पूर्व पीसीसी अध्यक्ष, युवा कांग्रेस, एनएसयूआई, महिला कांग्रेस और सेवा दल के नेता शामिल हैं।

लंबी चर्चा के बाद, पूर्व मुख्यमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष को पैनल द्वारा सुझाए गए 18 बिंदुओं (जिसमें बरगड़ी अपवित्रता मुद्दा, ड्रग्स खतरा, बिजली शुल्क शामिल थे) पर निर्णयों को लागू करने पर सहमति व्यक्त की। रावत ने कहा कि इस बैठक में भारी संख्या में विधायकों ने कैप्टन अमरिन्दर सिंह प्रशासन की कार्यशैली पर असंतोष जाहिर किया और काफी संख्या में विधायकों ने उन्हें तत्काल बदलने का सुझाव दिया।

उन्होंने आगे कहा कि अमरिंदर ने हालांकि 18 में से एक बिंदु पर भी अमल नहीं किया। पैनल ने फिर उन्हें फिर से बुलाया और कार्यान्वयन के एक समयबद्ध पाठ्यक्रम पर चर्चा की गई और पारस्परिक रूप से सहमति हुई। लेकिन चंडीगढ़ लौटने के बाद अमरिंदर एक बार फिर पैनल और कांग्रेस अध्यक्ष से किए अपने वादे भूल गए.

“अपनी जिद से पैदा हुए, उनका मानना ​​था कि उन्हें अपने विधायकों और मंत्रियों और पार्टी नेतृत्व सहित किसी से भी सलाह की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, मैं फिर से कैप्टन अमरिंदर सिंह के घर उनके घर गया और उनके साथ उनके अधिकारियों के साथ लंबी चर्चा की। हम पांच बिंदुओं पर आ गए, जिसे उन्होंने अगले 10 दिनों के भीतर लागू करने का वादा किया था। इसके बाद, 20 दिन बीत गए, और हमने उससे कुछ नहीं सुना। कांग्रेस विधायक और मंत्री बेचैन हो रहे थे, ”रावत ने कहा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि इस सब के बाद बगावत हुई। पार्टी नेतृत्व को लिखे एक लिखित पत्र में 43 विधायकों ने पार्टी को बताया कि बार-बार कोशिशों के बावजूद हम कैप्टन अमरिंदर सिंह से कुछ नहीं करवा पाए, इसलिए कृपया सीएलपी (कांग्रेस विधायक दल) की बैठक बुलाएं अन्यथा हम अलग से बुलाने जा रहे हैं। बैठक। फिर मैंने अमरिंदर सिंह जी से तीन बार संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन मैं उन्हें फोन पर नहीं मिला। फिर उनके एक शुभचिंतक के माध्यम से मैंने उन्हें संदेश भेजा कि सीएलपी बैठक की मांग है, और हमारे पास सीएलपी बैठक बुलाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। संदेश मिलने के बावजूद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुझे फोन करने की जहमत नहीं उठाई।

“फिर मैंने पार्टी आलाकमान को सुझाव दिया कि अगर हम मामले में देरी करते हैं तो कई विधायक एक अलग समूह बना सकते हैं या पार्टी के लिए कुछ और समस्या पैदा कर सकते हैं। इसके बाद सीएलपी की बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया। मैंने तब आधिकारिक तौर पर कैप्टन अमरिंदर सिंह को सूचित किया कि पार्टी ने सीएलपी की बैठक बुलाई है और उनसे बैठक में भाग लेने का अनुरोध किया है, ”रावत ने समझाया। अमरिंदर ने कहा था कि पार्टी ने उन्हें सीएलपी बैठक के बारे में आधिकारिक रूप से सूचित नहीं किया था।

Related post

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

PIB Delhi———–केंद्र सरकार ने 21 जून 2024 को दूरसंचार अधिनियम, 2023 की धारा 1, 2, 10 से 30, 42 से 44, 46, 47, 50 से 58, 61 और 62 को लागू…
जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में  नई दिल्ली में जीएसटी…
आधुनिक होते आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाओं की कमी

आधुनिक होते आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाओं की कमी

भारती सुथार (बीकानेर)—–इस माह के पहले सप्ताह में राजस्थान के गृह सचिव ने महिला एवं बाल…

Leave a Reply