• November 18, 2016

पुलिस ने बनाया व्यवहार सुधारने का मन -गृह मंत्री

पुलिस ने बनाया व्यवहार सुधारने का मन -गृह मंत्री

जयपुर———— गृह मन्त्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने पुलिस के व्यवहार में सुधार के लिए निरन्तर प्रयास की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि पुलिस अत्याधिक विकट परिस्थितियों एवं समर्पित भाव से कार्य करने के बाद भी जनता से उसे उतना सम्मान नहीं मिलता, जिसकी वह हकदार है।aks_1793
उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि पुलिस ने पहली बार ऎसा प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर अपने व्यवहार को सुधारने का मन बनाया है। श्री कटारिया गुरूवार को राजस्थान पुलिस अकादमी में 15 से 17 नवम्बर तक आयोजित तीन दिवसीय ‘‘पुलिस व्यवहार में सुधार’’ (Improvement in Police Behaviour) प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। गृह मंत्री ने पुलिस कर्मियोें से बात करने का लहजा बदलने का जिक्र करते हुए कहा कि पुलिस बात करने के लहजे में बदलाव करके अपनी व विभाग की छवि में सुधार कर सकती है।

उन्होंने पुलिसकर्मियों द्वारा निर्भीक होकर कार्य करने की वकालत करते हुए कहा कि अच्छा कार्य करते समय किसी से भी भयभीत होने की जरूरत नहीं है। महानिदेशक पुलिस राजस्थान श्री मनोज भट्ट ने प्रशिक्षणार्थियों का आह्वान किया कि हमें जनता की सेवा के लिए भर्ती किया गया है तथा उसके प्रजातान्ति्रक अधिकारों पर अतिक्रमण करने का कोई अधिकार नहीं है।

उन्होंने पुलिस के मृदु व्यवहार को प्रजातन्त्र की आत्मा बताते हुए कहा कि मृदु व्यवहार के कारण ही विकसित देशों की पुलिस की जनता में अच्छी छवि है। उन्होंने कहा कि हमें सामन्ती अवशेष के रूप में कार्य न करके प्रजातन्त्र के मूल्यों के अनुरूप अपने व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है।

प्रशिक्षण के समापन सत्र में राजस्थान एवं श्री मनोज भट्ट, महानिदेशक पुलिस, राजस्थान के अतिरिक्त पुलिस मुख्यालय एवं पुलिस आयुक्तालय से अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस स्तर के कई अधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं उपादेयता पर प्रतिभागियों ने भी विचार व्यक्त किये। आरपीएस प्रशिक्षु डॉ. सीमा चौहान ने अपने अनुभव सुनाते हुए कहा कि प्रशिक्षण की विषय-वस्तु बेजोड़ एवं उपयोगी थी तथा पुलिस कार्य से जुड़े हुए अनुभवी अतिथि व्याख्याताओं को सुनना उनके लिए बेहद लाभदायक साबित हुआ।

प्रशिक्षण के समापन सत्र के प्रारम्भ में अतिरिक्त महानिदेशक एवं राजस्थान पुलिस अकादमी के निदेशक श्री राजीव दासोत ने प्रशिक्षण की विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण की विषय-वस्तु एवं अतिथि व्याख्याताओं द्वारा पुलिस को जन अपेक्षाओं के अनुरूप बनाने में दिये गये सुझावों पर विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से राजस्थान में प्रतिभागियों को चैंज एजेन्ट के रूप में तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि रेंज महानिरीक्षकों द्वारा अगले दो माह में इन प्रशिक्षित थाना अधिकारियों के माध्यम से अपनी-अपनी रेंज के समस्त थाना अधिकारियों भी प्रशिक्षित कर दिया जायेगा। प्रशिक्षण के अन्त में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस प्रशिक्षण श्री नन्दकिशोर ने पुलिस कार्य में दक्षता की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा कि सॉफ्ट स्किल पर निजी संस्थाएं भी कार्य करती हैं। जिनसे पुलिस को प्रशिक्षित करवाने में सहायता लेने के लिए विचार चल रहा है।

गृहमन्त्री ने किया राजस्थान पुलिस अकादमी के न्यूज लेटर का विमोचन पुलिस व्यवहार पर आयोजित प्रशिक्षण के समापन सत्र के दौरान गृहमन्त्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने राजस्थान पुलिस अकादमी के न्यूज लेटर का विमोचन किया। यह न्यूज लेटर अकादमी में त्रैमासिक छपता है जिसमें अकादमी से संबंधित समाचारों के अतिरिक्त पुलिस से संबंधित लेख तथा विधिक एवं अन्वेषण संबंधी विद्याओं की जानकारी भी दी जाती है।

न्यूज लेटर के विमोचन के अवसर पर मंच पर उनके साथ महानिदेशक पुलिस श्री मनोज भट्ट, अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस प्रशिक्षण श्री नन्दकिशोर तथा अकादमी के निदेशक श्री राजीव दासोत भी थे। श्री दासोत न्यूज लेटर के मुख्य संपादक एवं उप अधीक्षक पुलिस श्री जगदीश पूनियाँ इसके संपादक है।

गृहमन्त्री ने किया महिला सुरक्षा पोस्टर की विमोचन राजस्थान पुलिस अकादमी में पुलिस व्यवहार पर आयोजित प्रशिक्षण के दौरान गृहमन्त्री ने महिला सुरक्षा पर पोस्टर का विमोचन भी किया। जिसमें महिला सुरक्षा से संबंधित विभिन्न जानकारियाँ दी गई। इस पोस्टर के माध्यम से महिलाओं को सुरक्षा के प्रति सजग करने का राजस्थान पुलिस का यह प्रयास निश्चित ही भविष्य में अच्छे परिणाम लाएगा।

महानिदेशक पुलिस राजस्थान श्री मनोज भट्ट ने पुलिसकर्मियों को महिला सुरक्षा के लिए पूर्ण संवेदनशीलता से कार्य करने का आह्वान किया। इस पोस्टर को पुलिस मुख्यालय की सिविल राइट्स शाखा के अति. पुलिस महानिदेशक श्री एम.एल लाठर के निर्देशन में श्रीमती मारूति जोश एवं वैभव शर्मा ने मूर्तरूप दिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply