पिछड़ा-अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं की फीस राज्य सरकार भरेगी

पिछड़ा-अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं की फीस राज्य सरकार भरेगी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि प्रदेश में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय संस्थाओं, भोपाल में मेनिट, एन.आई.टी.टी.टी.आर. इंदौर में आई.आई.टी, आई.आई.एम में चयनित होने वाले पिछड़ा-अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र छात्राओं की फीस राज्य सरकार भरेगी। श्री चौहान आज यहाँ समन्वय भवन में रामजी महाजन पिछड़ा वर्ग एवं मध्यप्रदेश अल्पसंख्यक सेवा राज्य पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।cm-ramji-mahajan

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक समुदाय के राजनैतिक, आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिये वे सभी प्रयास कर रही है जिससे वे समाज की मुख्य धारा से जुड़ सकें। पिछड़े वर्ग के शैक्षणिक उत्थान के लिए प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में बालक छात्रावास खोले गये हैं। अल्पसंख्यक छात्राओं के लिये प्रदेश के प्रमुख शहरों में चार नये कन्या छात्रावास खोले जायेंगे। प्रदेश में अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति पाने वाले छात्रों की संख्या जो मात्र 10,000 थी अब बढ़कर एक लाख 65 हजार हो गई है। अखिल भारतीय एवं राज्य सेवाओं की परीक्षा तैयारी के लिए भी प्रशिक्षण दिया जायेगा। विदेश में अध्ययन के लिए जाने वाले विद्यार्थियों की भी राज्य सरकार आर्थिक सहायता करती है।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कौशल उन्नयन के लिये मिशन मोड में प्रयास किये जा रहे हैं। हर विकासखण्ड स्तर पर आई.टी.आई. खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछड़े वर्ग के ऐसे छात्र, जो वर्ष 2014-15 की छात्रवृत्ति के लिए निर्धारित तिथि तक आवेदन नहीं कर सके थे, को आगामी 15 जून तक आवेदन करने का अवसर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा में कोई रूकावट नहीं आये इस हेतु छात्रावास बनाये गये हैं। इसके साथ ही किराये से कमरा लेकर पढ़ने वाले विद्यार्थियों के कमरे के किराये की प्रतिपूर्ति भी सरकार कर रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समाज की सेवा के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वालों का योगदान अनुरूप सम्मान करना समाज और सरकार का कर्त्तव्य है। विभूतियों का सम्मान कर सरकार धन्य है। उन्होंने कहा कि सम्मान समारोह को व्यापक स्तर पर आयोजित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया जाये। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक कारणों से पिछड़ गये वर्ग-समुदाय को मुख्य धारा में लाने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों पर सबका समान हक है। इसलिये जो उनका उपयोग करते हैं, उनसे कर के रूप में राजस्व प्राप्त कर गरीब पिछड़ों की मदद कर सरकार सामाजिक न्याय का कार्य कर रही है। इसी भावना से प्रदेश में 70 प्रतिशत आबादी को एक रूपये किलो पर गेहूँ, चावल, और नमक उपलब्ध करवाया जा रहा है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष और सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि जिस तरह से प्रकाश और हवा सभी को मिलती है, उसी तरह से राज्य सरकार की योजनाओं के लाभ भी समाज के सभी सदस्यों को मिल रहे हैं। अल्पसंख्यक समुदाय और पिछड़े वर्ग में नया आत्म-विश्वास दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि समाज की सेवा करने वालों का सम्मान करना समाज का दायित्व है। प्रदेश सरकार की यह पहल सराहनीय है। उन्होंने स्वर्गीय रामजी महाजन के व्यक्तित्व एवं कृतित्व का भी स्मरण किया।

श्रम, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री अंतरसिंह आर्य ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण और विकास के प्रयासों में निरंतर सहयोग कर रही है। इस शैक्षणिक सत्र से अल्पसंख्यक समुदाय की कन्याओं के लिये चार नये छात्रावास भी शुरू किये जा रहे हैं।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने रामजी महाजन पिछड़ा वर्ग सेवा राज्य पुरस्कार से समाजसेवी श्रीमती शकुन्तला आर्य उज्जैन, सुश्री श्यामा साहू जबलपुर, श्रीमती अनिता वर्मा भोपाल, श्रीमती मंगला विजय अम्बेडकर छिंदवाड़ा, श्रीमती शांति यादव सतना, श्रीमती मीना वर्मा होशंगाबाद, श्रीमती ममता एस.पटेल भोपाल, श्री रहीम गुट्टी उज्जैन, प्रो. हंसराज पाल इंदौर, श्री रूपसिंह राजपूत ग्वालियर, श्री गेंदालाल दाबड़ धार, श्री हरिशंकर विश्वकर्मा टीकमगढ़, श्री गोपाल सेन नरसिंहपुर, श्री चितरंजन चौरसिया छतरपुर और श्री प्रकाश मानावत इंदौर को सम्मानित किया। मध्यप्रदेश अल्पसंख्यक सेवा राज्य पुरस्कार से समाजसेवी श्रीमती बदरून्निसा भोपाल, श्री कमल जैन भोपाल, श्री सरदार खान भोपाल को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में स्मारिका का विमोचन भी हुआ।

प्रारंभ में अतिथियों ने मौलाना अबुल कलाम आजाद, शहीद अशफाक उल्लाह खान और शहीद हमीद खान के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। पूर्व महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, पूर्व मंत्री श्री आरिफ बेग, श्री अनवर, श्री सरदार सिंह डंगस, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री राकेश अग्रवाल और आयुक्त श्रीमती उर्मिला मिश्रा उपस्थित थीं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply