• March 10, 2015

पहला जनजाति ग्रामीण युवा केन्द्र महोत्सव : 1100 चयनित खिलाड़ी और युवा कलाकार

पहला  जनजाति ग्रामीण युवा केन्द्र महोत्सव : 1100 चयनित खिलाड़ी और युवा कलाकार

प्रतापगढ़, 10 मार्च। प्रदेश का पहला राज्य स्तरीय जनजाति ग्रामीण युवा केन्द्र महोत्सव का आयोजन 12 से 14 मार्च तक प्रतापगढ़ में किया जाएगा। युवा मामले एवं खेल विभाग, जनजाति क्षेत्राीय विकास विभाग व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में हो रहे इस महोत्सव में जनजाति क्षेत्रा के छह जिलों के ग्रामीण युवा केन्द्रों से लगभग 1100 चयनित खिलाड़ी और युवा कलाकार भाग लेंगे। प्रतियोगिताओं का आयोजन जिला मुख्यालय स्थित मोहनलाल सुखाड़िया स्टेडियम में होगा।mahila sammelan (1)

जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि यह महोत्सव प्रदेश के जनजाति जिलों के लिए राजस्थान में पहली बार आयोजित किया जा रहा है। तीन दिन तक चलने वाले महोत्सव में खेल एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। साथ ही युवाओं के व्यक्तित्व विकास एवं उनके करियर के संबंध में राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

जिला कलक्टर ने बताया कि ग्रामीण युवा केन्द्र योजना के द्वारा जिला स्तरीय प्रतियोगिता में चयनित 900 खिलाड़ी एथलेटिक्स, तीरंदाजी, कबड्डी, खो-खो, वॉलीबॉल, फुटबॉल, हैंडबॉल एवं हॉकी प्रतियोगिता में भाग लेंगे। सामूहिक खेल प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को दस हजार, द्वितीय को सात हजार एवं तृतीय स्थान हासिल करने वाले को पांच हजार रुपए तथा एकल खेल प्रतियोगिता (एथलेटिक्स) में एक हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

लाहोटी के अनुसार राजस्थान युवा बोर्ड जयपुर के माध्यम से ग्रामीण युवा केन्द्र के पंजिकृत युवाओं की सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जाएगी जिनमें 200 युवा भाग लेंगे। सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में एकल गायन, लोक गायन, एकल नृत्य, लोक नृत्य शामिल हैं। इनके अलावा ढोलक, हारमोनियम, बासूरी एवं आदिवासी वाद्ययंत्रा तथा आदिवासी संस्कृति के अनुरूप आशु भाषण प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहने वाले समूह को दस हजार, द्तिीय को सात हजार एवं तृतीय को पांच हजार रुपए एवं प्रशस्ती पत्रा प्रदान किया जाएगा। एकल प्रतियोगिता में एक हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। महोत्सव में केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन के लिए विभिन्न विभागों के पाण्डाल लगाए जाएंगे जिनमें विषय विशेषज्ञ जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

कलक्टर ने तैयारियों की समीक्षा की

जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने मंगलवार को मिनी सचिवालय स्थित अपने कक्ष में विभिन्न अधिकारियों vakpeethकी बैठक लेकर राज्य स्तरीय जनजाति ग्रामीण युवा केन्द्र महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने प्रतिभागियों के ठहरने, खाने-पीने तथा अन्य व्यवस्थाओं का माकूल इंतजाम करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने अधिकारियों को अलग-अलग व्यवस्थाओं का जिम्मा सौंपा। उन्होंने कहा कि इस दौरान बिजली-पानी की समुचित व्यवस्था के साथ स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें।

लाहोटी ने जिला खेल अधिकारी से प्रत्येक बिन्दु पर विस्तार से चर्चा कर आज ही तैयारियों को अंतिम रूप देने को कहा। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव, जिला वन अधिकारी डॉ. आरएल विश्नोई, अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक विजय सिंह नाहटा, जनजाति क्षेत्राीय विकास विभाग के पीओ हेमन्त स्वरूप माथुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

   

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply