• June 11, 2015

पशुधन विकास योजनाओं एवं प्रगति की होगी हर माह समीक्षा – पशुपालन, शासन सचिव

पशुधन विकास योजनाओं एवं प्रगति की होगी हर माह समीक्षा  – पशुपालन, शासन सचिव

जयपुर – पशुपालन, मत्स्य एवं गोपालन विभाग के शासन सचिव श्री अश्विनी भगत, स्वयं प्रत्येक माह राज्य स्तर पर पशुधन विकास योजनाओं एवं प्रगति की समीक्षा करेंगे। श्री अश्विनी भगत बुधवार को पशुधन भवन परिसर स्थित राजस्थान राज्य पशु चिकित्सा परिषद के सभागार में पशुधन विकास योजनाओं एवं प्रगति की समीक्षा करते हुए राज्यभर से आये अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश में पशुधन के समग्र विकास के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ आम पशुपालक तक पहँुचाने के लिए विभागीय मोनिटरिंग व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाये जाने के निर्देंश भी दिए है।

उन्होंने सम्भाग स्तर पर प्रत्येक माह एवं जिला स्तर पर हर 15 दिवस में समीक्षात्मक बैठक आयोजित करने पर जोर देते हुए कहा कि प्रदेश के पशुपालकों के हितों को सर्वोपरि रखते हुए पशुपालन व्यवसाय को और अधिक बढ़ावा दिया जाएं। उन्होंने विभागीय योजनाओं को सुनियोजित तरीके से संचालित करने के लिए विशेष प्रयास किये जाने एवं लिये गये निर्णयों पर त्वरित कार्यवाही की आव६यकता भी प्रतिपादित की ताकि इन योजनाओं का लाभ अधिकाधिक पशुपालकों को मिल सकें।

श्री अश्विनी भगत ने बारिश से पूर्व ही आपदा प्रबन्धन से सम्बन्धित तैयारियां पूर्ण करने के निर्देंश देते हुए कहा कि समस्त विभागीय संस्थाओं पर आवश्यक टीकों की उपलब्धता सुनिश्चित कर बारिश शुरू होने से पहले ही पशुओं में टीकाकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जावें।

उन्होंने भेड़ निष्क्रमण के दौरान भेडों की समुचित चिकित्सा के लिये पर्याप्त मात्र में दवाईयां, टीके आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने एवं प्रदेश में भेड निष्क्रमण के दौरान विभागीय अधिकारियों को सम्बन्धित विभागों एवं जिला प्रशासन से आपसी समन्वय बनाये रखने के निर्देंश भी दिये।

उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं का लाभ राज्य के आम पशुपालक तक पहुंचाना सरकार का मुख्य ध्येय है साथ ही केन्द्र/राज्य सरकार से प्राप्त राशि का उपयोग सुनिश्चित करें ताकि प६ाुपालकों को अधिकाधिक लाभ मिल सके ।

बैठक के दौरान पशुपालन निदेशक डा. अजय कुमार गुप्ता ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रदेश में संचालित विभिन्न कार्यक्रम एवं योजनाओं की प्रगति से शासन सचिव पशुपालन को विस्तार से अवगत कराते हुए विश्वास दिलाया कि विभाग के हर कार्यक्रम को एक अभियान के रूप में संचालित कर प्रत्येक वर्ग के पशुपालकों को लाभान्वित किया जायेगा।

डा. गुप्ता ने बताया कि मानसून पूर्व की तैयारियों के चलते  विभाग द्वारा पशुधन को मौसमी बीमारी जैसे लगंडा बुखार, गलघोंटू के बचाव के लिए 15 से 20 जून तक सम्पूर्ण राज्य में सघन टीकाकरण अभियान के तहत पशुओं में टीकाकरण का कार्य किया जायेगा।

बैठक में पशुपालन विभाग के समस्त सम्भागों के अतिरिक्त निदेशक, समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों व योजना प्रभारी अधिकारियों सहित गोपालन विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply