पर्यावरण नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित

पर्यावरण नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित

छत्तीसगढ़ ——————————-  पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष और आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमन सिंह ने मंत्रालय में आयोजित बैठक में कहा कि उद्योगों और निर्माण परियोजनाओं में पर्यावरण नियमों का गंभीरता से पालन सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। श्री सिंह ने बैठक में पर्यावरण संरक्षण मंडल के काम-काज की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण बिगाड़ने वालों पर कार्रवाई करने में पर्यावरण संरक्षण मंडल पीछे नहीं रहेगा।

श्री सिंह ने अधिकारियों से कहा कि बड़े भवनों तथा विभिन्न निर्माण परियोजनाओं, टाऊनशिप और एरिया डेवलपमेंट परियोजनाओं को निर्माण शुरू होने के पहले पर्यावरणीय स्वीकृति प्राप्त करना अनिवार्य है, तो मंडल को नियमों का उल्लंघन करने वाली संस्थाओं के विरूद्ध कठोर कार्रवाई करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण नियमों का उल्लंघन करने वाली संस्थाएं चाहे सरकारी हो या निजी क्षेत्र की, उन पर कार्रवाई करने में पर्यावरण संरक्षण मंडल पीछे नहीं रहेगा।

श्री अमन कुमार सिंह ने अधिकारियों को राज्य में औद्योगिक प्रदूषण पर भी कठोरता से अंकुश लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए एक प्रोटोकॉल बनाकर उस पर गंभीरता से काम करे। मंडल यह लक्ष्य बना ले कि अगले  एक साल में वह ऐसे कार्य करेगा जिससे रायपुर शहर का भी पर्यावरण अच्छे स्तर पर आ सके। उन्होंने इसके लिए कार्य योजना बनाकर काम करने के निर्देश दिए।

रायपुर सहित प्रदेश के अन्य शहरों में प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए। बैठक में सचिव, आवास एवं पर्यावरण विभाग, श्री संजय शुक्ला तथा पर्यावरण संरक्षण मंडल के सदस्य सचिव श्री देवेन्द्र सिंह सहित सभी संबंधित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

पर्यावरण संरक्षण मंडल के अध्यक्ष श्री अमन कुमार सिंह ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर भी चिन्ता व्यक्त की और कहा कि इसकी रोकथाम के लिए मंडल द्वारा रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक तथा परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक जल्द आयोजित की जाएगी।

श्री सिंह ने मंडल द्वारा कराई जा रही लोड कैरिंग कैपेसिटी के अध्ययन के संबंध में जानकारी ली। मंडल द्वारा कराये जा रहे इस अध्ययन कार्य के लिये आई.आई.टी., मुंबई के दल रायपुर एवं कोरबा क्षेत्र के अध्ययन के लिये आ चुके है।

इसी प्रकार आई.आई.टी.खडगपुर की टीम जांजगीर-चापा एवं रायगढ क्षेत्र में अध्ययन प्रारंभ कर चुकी है। बैठक में जीव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन के लिये संयुक्त उपचार सुविधा और शहरों मे भी विकसित करने की कार्यवाही प्रारंभ किये जाने के निर्देश श्री सिंह ने दिये।

बैठक में फ्लाई एश से गिट्टी बनाये जाने पर चर्चा हुई एवं तत्काल यह कार्य राज्य में भी प्रारंभ किये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में पांच हेक्टेयर से कम लीज वाले खदानों की पर्यावरणीय स्वीकृति के संबंध में जिला स्तरीय समिति के गठन पर चर्चा की गई। एन.आई.सी के माध्यम से जिला स्तरीय आवेदनो की स्थिति की अद्यतन जानकारी के संबंध में सॉफ्टवेयर तैयार करने के निर्देश दिये गये।

अध्यक्ष श्री अमन सिंह ने विभिन्न न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों की मॉनिटरिंग करने एवं प्रभारी अधिकारियों को प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के निर्देश दिये। श्री अमन कुमार सिंह ने पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरण को बेहद महत्वपूर्ण बताया।

बैठक में इसके लिए विभिन्न पर्यावरणीय दिवसों में वृहद अभियान चलाने का निर्णय लिया। श्री सिंह ने छोटी-छोटी थीम पर आधारित कार्यक्रमों पर भी मंडल को ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply