• September 14, 2015

परिवहन अधिकारियों की समीक्षा बैठक:- परिवहन मंत्री

परिवहन अधिकारियों की समीक्षा बैठक:- परिवहन मंत्री

जयपुर – परिवहन एवं सार्वजनिक निर्माण मंत्री श्री यूनुस खान ने विभागीय अधिकारियों से कहा है कि वे अपने काम-काज को और अधिक बेहतर बनाएं, राजस्व लक्ष्यों की प्राप्ति के प्रति सजग रहें तथा विभागीय दायित्वों के बखूबी निर्वहन को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए क्षेत्रीय भ्रमण एवं सतत निरीक्षणों पर जोर दें।
परिवहन मंत्री ने रविवार शाम कोट में जिला परिषद स्थित अटल सेवा केन्द्र में कोटा संभाग के परिवहन अधिकारियों की संभागस्तरीय बैठक में यह निर्देश दिए।
बैठक में परिवहन राज्यमंत्री तथा कोटा-बूंदी जिलों के प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा, विधायक श्री विद्याशंकर नंदवाना एवं श्री हीरालाल नागर, सार्वजनिक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता श्री जी.एल. राव एवं अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता श्री एम.एम. फुलवारिया, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री धर्मेन्द्र चौधरी, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री मथुराप्रसाद मीणा, कोटा के जिला परिवहन अधिकारी श्री संजीव भारद्वाज सहित संभाग के जिला परिवहन अधिकारियों, राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के मुख्य प्रबन्धक श्री एन.के. सक्सेना तथा सार्वजनिक निर्माण विभागीय प्रमुख अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
श्री खान तथा परिवहन राज्यमंत्री श्री वर्मा ने कोटा संभाग में राजस्व लक्ष्य एवं प्राप्तियों, उडऩदस्तों की उपलब्धियों, वाहनों की संख्या, परमिट, पुराना बकाया मांग राशि की वसूली, यात्री वाहनों की कर गणना, मुख्यमंत्री बजट घोषणा, प्रस्तावित मार्गों, ग्रामीण मार्ग खोलने, सड़क सुरक्षा गतिविधियों, वाहन एवं वाहन सारथी योजना के क्रियान्वयन सहित विभिन्न बिन्दुओं पर समीक्षा की और निर्देश प्रदान किए।
परिवहन मंत्री ने ओवरलोडिंग रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने, क्षेत्रीय निरीक्षणों को उपलब्धिमूलक बनाने, निरीक्षकों एवं अधिकारियों के कामकाज एवं लक्ष्य प्राप्ति की नियमित समीक्षा करने, माहवार आनुपातिक लक्ष्यों के प्रति सजग रहने, मुख्यमंत्री बजट घोषणाओं के प्रति गंभीरता बरतने, परिवहन विभागीय लोक चेतना गतिविधियों में जन प्रतिनिधियों की भागीदारी का पूरा ध्यान रखने आदि के निर्देश दिए।
उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण मार्ग खोलने की बजट घोषणा के अन्तर्गत कोटा क्षेत्र में जन प्रतिनिधियों से प्राप्त प्रस्तावित मार्गों की सूची पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर 15 अक्टूबर तक नवीन मार्ग स्वीकृत करने के निर्देश दिए।
इस दौरान बूंदी, बांरा एवं रामगंजमण्डी के जिला परिवहन अधिकारियों से निरीक्षण एवं राजस्व अर्जन सहित विभागीय दायित्वों के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कहा गया।
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के मुख्य प्रबंधक को रोडवेज बसों के नियमित एवं प्रभावी निरीक्षण तथा आय बढ़ाने के निर्देश दिए गए और कहा गया कि कापरेन एवं सीमलिया के भीतर से होकर बसों के संचालन को सुव्यवस्थित किया जाए।
परिवहन मंत्री ने मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अन्तर्गत अत्याधुनिक तकनीक से एकीकृत कम्प्यूटराईज्ड फिटनेस सेंटर एवं पूर्ण ऑटोमेटेड़ ड्राईविंग ट्रेक का निर्माण परिवहन कार्यालय के पास उपलब्ध भूमि में ही कराए जाने के निर्देश दिए ताकि जनता को असुविधा न हो।
परिवहन राज्यमंत्री एवं प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा ने परिवहन विभाग की संभाग भर की तमाम गतिविधियों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों से कहा कि वे विभागीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक अधिकारी एवं निरीक्षक के हिसाब से मासिक भ्रमण एवं निरीक्षण कार्यक्रम तय करें और इसकी मासिक रिपोर्ट विभाग को भिजवाएं। कोटा संभाग के परिवहन अधिकारियों ने विभागीय उपलब्धियों की संभाग एवं जिले वार जानकारी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply