परिवर्तन के कारण सशक्त लेखनी- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

परिवर्तन के कारण सशक्त लेखनी- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पत्रकारिता ने इतिहास को दिशा देने का काम किया है। हर युग में देश और दुनिया में जो भी बड़े परिवर्तन हुए हैं वे सशक्त लेखनी के कारण हुए हैं। आज भी परिवर्तन का आधारभूत तत्व लेखनी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ मुख्यमंत्री निवास प्रांगण में हुए भव्य समारोह में पत्रकारिता में उत्कृष्टता और उल्लेखनीय योगदान के लिए राष्ट्रीय और राज्य-स्तरीय सम्मान से पत्रकारों को अलंकृत कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में हस्तक्षेप करते हुए पुरस्कार शब्द को बदलकर सम्मान लिखने की घोषणा करते हुए कहा कि पत्रकारिता का काम एक मिशन है इसलिये इसके लिये पुरस्कार नहीं सम्मान मिलना चाहिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि फ्रांस की क्रांति हो या भारत का स्वतंत्रता संग्राम पत्रकारिता ने दिशा देने का काम किया है। पत्रकारिता ने आजादी के बाद नव-निर्माण की नई धारा पैदा करने और आपातकाल के दौरान जनता को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में सरकारों के लिये जरूरी है कि सत्य और तथ्य उजागर होते रहें। इसके लिये स्वस्थ पत्रकारिता का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ आलोचना जरूरी है क्योंकि इससे सच का पता चलता है। पत्रकारिता राजसत्ता पर अंकुश रखने का काम करती है। उन्होंने कहा कि यह भी ध्यान रखना होगा कि पत्रकारिता के मिशन को व्यावसायिकता से नुकसान न हो। समाज में जो सकारात्मक हो रहा है वह भी सामने आना चाहिये। मध्यप्रदेश की पत्रकारिता वस्तुनिष्ठ और सकारात्मक रही है। पत्रकारिता के लिये सम्मान देना शब्द साधकों के प्रति आदर और श्रद्धा व्यक्त करने का काम है।

जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेंद्र प्रसाद शुक्ल ने अपने अध्यक्षीय उदबोधन में कहा कि लोकतंत्र को वरदान बनाने के लिए सुशासन जरूरी है। उन्होंने कहा कि सकारात्मक पत्रकारिता सुशासन के लिए संजीवनी का काम करती है। श्री शुक्ल ने कहा कि पत्रकारिता ने प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से निकालने में भी उल्लेखनीय योगदान दिया है।

हिन्दी न्यूज चैनल इण्डिया टी.वी. के संस्थापक प्रख्यात पत्रकार श्री रजत शर्मा ने कहा कि श्री शिवराज सिंह चौहान जी की वाणी में देवी सरस्वती विराजती हैं। उन्होंने विचारों के संप्रेषण की कला की सराहना करते हुए कहा कि विकास की जैसी ललक श्री शिवराज जी में है, यदि वैसी सभी मुख्यमंत्रियों में हो तो भारत की तस्वीर बदल  जायेगी।

इण्डिया टुडे ग्रुप के एडिटर-इन-चीफ श्री शेखर गुप्ता ने मध्यप्रदेश से जुड़े संस्मरण सुनाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश ने तेजी से विकास किया है। मुख्यधारा के मीडिया द्वारा प्रदेश को जानने-समझने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि कृषि जैसे क्षेत्र में प्रदेश ने अभूतपूर्व प्रगति की है। मध्यप्रदेश के बारे में मुख्यधारा के मीडिया में समझ का अभाव है। उन्होंने कहा कि अब मध्यप्रदेश बीमारू नहीं रहा। उन्होंने तेज गति से प्रदेश का विकास करने के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी।

प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय विद्या निवास मिश्र, गणेश शंकर विद्यार्थी, माणिक चन्द्र वाजपेयी, सत्यनारायण श्रीवास्तव का पुण्य-स्मरण किया। जिन हस्तियों के नाम पर सम्मान स्थापित किये गए हैं उनके परिजनों को भी उन्होंने इस अवसर पर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने जूरी के सदस्य श्री विजयदत्त श्रीधर, प्रो. बी.के. कुठियाला और श्री गिरिजा शंकर को भी सम्मानित किया।

इन्हें मिला सम्मान

वर्ष 2011 के लिये श्री राजनाथ सूर्य (लखनऊ), वर्ष 2012 के लिये श्री असीम कुमार मित्रा (कोलकाता), वर्ष 2013 के लिये श्री धीरेन्द्र नाथ चक्रवर्ती (असम) और वर्ष 2014 के लिये श्री शेखर गुप्ता (दिल्ली) को विद्यानिवास मिश्र राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान दिया गया।

गणेश शंकर विद्यार्थी राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान से वर्ष 2011 के लिये श्री कैलाशचंद्र पंत (भोपाल), वर्ष 2012 के लिये श्री महेश श्रीवास्तव (भोपाल), वर्ष 2013 के लिये श्री शंकर शरण (दिल्ली) और वर्ष 2014 के लिये श्री रजत शर्मा (दिल्ली) को सम्मानित किया गया।

माणिकचंद्र बाजपेयी राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान से वर्ष 2011 के लिये श्री श्याम खोसला (दिल्ली), वर्ष 2012 के लिये श्री बबन प्रसाद मिश्र (रायपुर), वर्ष 2013 के लिये श्री राजेन्द्र शर्मा (भोपाल) और वर्ष 2014 के लिये श्री बल्देवभाई शर्मा (दिल्ली) को विभूषित किया गया।

सत्यनारायण श्रीवास्तव राज्य-स्तरीय पत्रकारिता सम्मान वर्ष 2008 के लिये श्री शशीन्द्र जलधारी (इंदौर), वर्ष 2009 के लिये श्री राजेश सिरोठिया (भोपाल), वर्ष 2010 के लिये श्री मृगेन्द्र सिंह (भोपाल), वर्ष 2011 के लिये श्री मनीष दीक्षित (भोपाल), वर्ष 2012 के लिये श्री नितेन्द्र शर्मा (भोपाल), वर्ष 2013 के लिये श्री अरुण चौहान (भोपाल) और वर्ष 2014 से श्री अतुल तारे (ग्वालियर) को  सम्मानित किया गया।

जनसम्पर्क आयुक्त श्री एस.के. मिश्रा ने समारोह में उपस्थित अतिथियों एवं आंगतुकों का आभार व्यक्त किया।

समारोह में पूर्व मुख्य मंत्री श्री कैलाश जोशी, महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, महापौर श्री आलोक शर्मा, विधायक श्री विश्वास सारंग एवं श्री रामेश्वर शर्मा, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा और बड़ी संख्या में मीडिया जगत की हस्तियाँ और सम्मानित पत्रकारों के परिजन उपस्थित थे।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply