पन्द्रह सौ रूपये प्रति मानक बोरा पारिश्रमिक दर

पन्द्रह सौ रूपये प्रति मानक बोरा पारिश्रमिक दर

जशपुर ——(छ०गढ)—————जिले में तेन्दूपत्ता संग्रहण विषय पर मंगलवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कार्यशाला आयोजित हुई। कलेक्टर श्री हिम शिखर गुप्ता की अध्यक्षता एवं वन मण्डलाधिकारी श्री के माचिओ उपस्थिति में तेन्दूपत्ता संग्रहण के संबंध में दिशा निर्देश दिये गये।

बैठक में सभी एसडीएम, एमडीओ वन और रेेंजर उपस्थित थे। कलेक्टर ने बताया कि राज्य शासन के द्वारा इस वर्ष संग्रहण पारिश्रमिक की दर 1200 रूपये प्रतिमानक बोरा से बढ़ाकर 1500 रूपये प्रतिमानक बोरा कर दिया है। इस कारण संग्रहण की अच्छी सम्भावना है। उन्होंने बताया कि लगभग 37 हजार मानक बोरा संग्रहण का लक्ष्य है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अंर्तराज्यीय सीमाओं पर निरीक्षण किया जायें ताकि अन्य राज्यों से तेन्दूपत्ता नहीं आ पाये। उन्होंने संग्रहण कार्य के संबंध में पोषक अधिकारियों और फड़ प्रभारीयों की बैठक लेकर समीक्षा करने के निर्देश दिये है। पारिश्रमिक का भुगतान बैंक खाते के माध्यम से किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि परिवहन कर्ता के पास अनुज्ञा पत्र एवं अन्य दस्तावेज होना चाहिए, इसका निरीक्षण करें ।

जिला लघु वनोपज सहकारी यूनियन मर्यादित जशपुर के प्रबंध संचालक एवं वनमण्डलाधिकारी ने बताया कि एक मानक बोरा में 50 गड्डी होती है। एक गड्डी में 48 से 52 पत्ते होते है। जिले में 24 प्राथमिक वनोपज समितियां है। इनके अतंर्गत 305 फड़ है।

कलेक्टर द्वारा प्राथमिक वनोपज समितियों में तेन्दूपत्ता शाखकर्तन,  संग्रहण, परिदान एवं भुगतान कार्य के निरीक्षण हेतु 8 जोनल अधिकारियों की नियुक्ति की है। इसके अंर्तगत जशपुर, बगीचा, पत्थलगांव और कुनकुरी परिक्षेत्र में संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को जोनल अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा सन्ना, कांसाबेल, तपकरा और दुलदुला परिक्षेत्र में उप वनमण्डलाधिकारी को जोनल अधिकारी बनाया गया है।

कलेक्टर द्वारा 24 प्राथमिक समितियों में तेन्दूपत्ता कार्य के सम्पादन हेतु वनपाल/वनरक्षक/उप वनक्षेत्रपाल को पोषक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। तेन्दूपत्ता संग्रहण के लिए 305 फड़ में फड़ अभिरक्षक के रूप में वनरक्षक/आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति की गई है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply