• December 23, 2022

पत्रकार को खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) मामले में जमानत : इलाहाबाद उच्च न्यायालय

पत्रकार को खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) मामले में जमानत : इलाहाबाद उच्च न्यायालय

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने  केरल के पत्रकार सिद्दीक कप्पन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उनके खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) मामले में जमानत दे दी, लाइव लॉ ने बताया।

यह आदेश उनकी रिहाई का मार्ग प्रशस्त करता है, तीन महीने बाद सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें 9 सितंबर को उनके खिलाफ दर्ज अन्य सभी मामलों में जमानत दे दी थी।

कप्पन ने लखनऊ की एक अदालत द्वारा जमानत नामंजूर किए जाने के बाद उच्च न्यायालय का रुख किया था।

जस्टिस दिनेश कुमार सिंह की सिंगल जज बेंच ने उन्हें जमानत दे दी।

इस महीने की शुरुआत में, लखनऊ की एक अदालत ने पीएमएलए मामले में कप्पन और छह अन्य के खिलाफ आरोप तय किए थे, ईडी ने पिछले साल फरवरी में आरोपियों के खिलाफ अभियोजन शिकायत (चार्जशीट के बराबर) दायर की थी। अन्य आरोपी केए रऊफ शेरिफ, अतीकुर रहमान, मसूद अहमद, मोहम्मद आलम, अब्दुल रज्जाक और अशरफ खादिर हैं।

पुलिस ने दावा किया है कि आरोपी प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और उसकी छात्र शाखा कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई) के सदस्य हैं।

कप्पन को उत्तर प्रदेश पुलिस ने अक्टूबर 2020 में गिरफ्तार किया था और आतंकवाद विरोधी कानून, गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया था, जबकि वह एक युवा दलित महिला की मौत के बाद तीन अन्य लोगों के साथ राज्य के हाथरस जा रहा था। जिसके साथ कथित तौर पर गैंगरेप किया गया था।

जबकि पुलिस ने आरोप लगाया कि कप्पन क्षेत्र में शांति भंग करने की साजिश का हिस्सा था, उसके वकीलों ने दावा किया कि वह महिला से जुड़े मामले की रिपोर्ट करने जा रहा था।

Related post

Leave a Reply