• February 15, 2016

पंचगण शपथ: बहुतकनीकी संस्थान का दौरा – उपायुक्त अनिता यादव

पंचगण शपथ: बहुतकनीकी संस्थान का दौरा – उपायुक्त अनिता यादव
झज्जर, 15 फरवरी  रोहतक मण्डल के तहत आने वाले जिलों की सभी ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित पंचगण मंगलवार 16 फरवरी झज्जर के राजकीय बहुतकनीकी संस्थान में अपने पद की शपथ लेंगे। हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। पंच शपथ ग्रहण समारोह की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है। उपायुक्त अनिता यादव ने आज कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर तैयारियों का जायजा लिया। 15 DC Jhajjar 01
श्रीमती यादव ने बताया कि कार्यक्रम में हरियाणा के परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन, मुख्य संसदीय सचिव बख्शीश सिंह विर्क, बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौशिक, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक अशोक कुमार मीणा, सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति शिरकत करेंगे। रोहतक मण्डल के तहत आने वाले रोहतक, झज्जर, सोनीपत, पानीपत व करनाल जिलों की सभी पंचायतों के पंचगण कार्यक्रम में भागीदारी करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर महिलाओं व पुरूषों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था की गई है।
उपायुक्त ने बताया कि कार्यक्रम में उपस्थिति को देखते हुए बड़ी स्क्रीन भी लगेंगी। उपस्थित पंचगणों के मनोरंजन के लिए महाबीर गुड्डू, हास्य कवि मा. महेंद्र सहित ख्याति प्राप्त कलाकार अपनी प्रस्तुति भी देंगे। कार्यक्रम स्थल पर खण्ड के आधार पर सेक्टर बांटे गए है।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार ने भी सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल, उपमण्डल अधिकारी(ना.) झज्जर पंकज सेतिया, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार, डीएसपी राजीव, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी नीरज कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
राईट टू सर्विस :——————–  राईट टू सर्विस कमीशन के आयुक्त सुनील कत्याल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन से जुड़ी सेवाओं में समयबद्धता का ध्यान रखते हुए निर्धारित समयानुसार सेवाएं प्रदत्त करें ताकि आमजन को परेशानी न हो। वे सोमवार को झज्जर के लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में जिले के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।
बैठक में आयुक्त श्री कत्याल ने कहा कि राईट टू सर्विस एक्ट के तहत आमजन को विभागीय सेवाएंं निश्चित समय पर मुहैया हों इसका विशेष ध्यान रखा जाए। लोगों को मिलने वाली विभागीय सेवाओं को लंबित न रखा जाए। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को कहा कि वे अपने विभाग से संबंधित नागरिक सेवाओं की जानकारी के डिस्पले बोर्ड कार्यालय के बाहर लगाएं।
आमजन को सेवा का अधिकार (राईट टू सर्विस) के तहत इन बोर्ड पर नागरिक सेवा व आवेदन मिलने पर सेवा के पूर्ण होने व समय सीमा की संपूर्ण जानकारी विभागीय दूरभाष नंबरों सहित दर्ज हों। उन्होंने कहा कि कार्यालय के बाहर लगने वाले डिस्पले बोर्ड के साथ-साथ सभी विभागों में एक शिकायत रजिस्टर भी रखा जाए।
अगर कोई व्यक्ति आवेदन के उपरांत सेवा मिलने पर संतुष्ट न हो तो वह प्रथम अपीलीय अधिकारी के समझ अपनी परिवेदना दर्ज करा सकता है। जिसका निस्तारण 30 दिन के भीतर होना चाहिए। प्रथम अपीलीय अधिकारी के जवाब से भी संतुष्टि न मिले तो द्वितीय अपीलीय अधिकारी के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है। इस स्तर पर भी संतोषजनक जवाब न मिलने पर व्यक्ति राईट टू सर्विस कमीशन के समक्ष अपनी परिवेदना रखेगा। उन्होंने कहा कि सभी विभाग सेवा से संबंधित प्रथम व द्वितीय अपीलीय अधिकारी अपने-अपने कार्यालय में नियुक्त करें।
आयुक्त श्री कत्याल के समक्ष अतिरिक्त उपायुक्त नरेश नरवाल व नगराधीश संजय राय ने बताया कि झज्जर जिला प्रशासन की ओर से राईट टू सर्विस एक्ट का प्रभावी ढंग से क्रियांवयन किया जा रहा है और सभी विभागाध्यक्षों को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।
बैठक में झज्जर के एसडीएम पंकज सेतिया, बहादुरगढ़ के एसडीएम प्रदीप कौशिक, बेरी के एसडीएम अजय मलिक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।
एचटेट लेवल-3 परीक्षा ——————–– 20 फरवरी को झज्जर में होने वाली हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा(एचटेट) की लेवल-3 परीक्षा के सफल आयोजन के लिए सोमवार को उपायुक्त अनिता यादव ने संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।
बैठक में उपायुक्त ने कहा कि झज्जर जिले में परीक्षा को लेकर 19 केंद्र बनाए गए है, जिनमें तीन केंद्र ऑनलाइन रहेंगे। परीक्षा को नकल रहित, शांतिपूर्ण व सुचारू ढंग से संपन्न कराने को लेकर नोडल अधिकारी अपनी जिम्मेवारी के साथ कार्य करें ताकि किसी भी रूप से नकल न हो पाए। उन्होंने कहा कि एचटेट लेवल 3 की परीक्षा के मद्देनजर प्रशासन पूर्णतया सजग है।
उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू कर दी है और प्रशासन का प्रयास रहेगा कि शांतिप्रिय ढंग से परीक्षा का सफल संचालन हो। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर जैमर, कड़ी सुरक्षा व्यवस्था, नोडल अधिकारी, फ्लाइंग स्कवॉड का गठन करने जैसे इंतजाम कर लिए गए हैं। जिला खजाना कार्यालय से प्रश्नपत्र भी कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा केंद्र पर पहुंचेंगे। परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों पर बीएसएनएल की ओर से अस्थाई लैंडलाइन की व्यवस्था की जाएगी।
पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार ने बताया कि नकल रहित परीक्षा के संचालन में पुलिस सुरक्षा पर्याप्त रहेगी और किसी भी रूप से असामाजिक तत्वों को नहीं बख्शा जाएगा। जिले में बने परीक्षा केंद्रों पर बाहरी व आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी वेदपाल दौलता सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply