• July 4, 2016

पंचकूला में 30 एकड़ भूमि पर मिल्ट्री मैडिकल कॉलेज

पंचकूला में 30 एकड़ भूमि पर मिल्ट्री मैडिकल कॉलेज

चण्डीगढ़ ——-  हरियाणा के पंचकूला में 30 एकड़ भूमि पर मिल्ट्री मैडिकल कॉलेज बनाया जाएगा, जिसके लिए आज हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रीकर से पंचकूला में मैडिकल कॉलेज बनाए जाने पर भी बातचीत की, जिस पर रक्षा मंत्री ने प्रक्रिया से सम्बन्धित सभी प्रकार की कार्यवाही शीघ्र पूरी करने के लिए मंत्रालय के उच्चाधिकारियों को निर्देश भी दे दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने आज हरियाणा की विभिन्न परियोजनाओं से सम्बन्धित केन्द्रीय रक्षामंत्री मनोहर पर्रीकर से नई दिल्ली में बातचीत की। पंचकूला में ए०एफ०एम०सी० पूना की तर्ज पर मिल्ट्री मैडिकल कॉलेज बनाया जाने के लिए रक्षा मंत्री ने सैद्धांतिक सहमति भी प्रदान की है।

केन्द्र स्तर पर शीघ्र ही परियोजनाओं को पूरी करने की प्रक्रिया पूरी की जायेगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज हिसार में प्रस्तावित आर्मी एयरपोर्ट व मैन्टेनेस रिपेयरिंग ऑवरहालिंग हब (एम०आर०ओ०) के निर्माण के सम्बन्ध में केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री मनोहर पर्रीकर से चर्चा की तथा मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट के साथ-साथ कई अन्य परियोजनाओं पर भी बातचीत की।

मुख्यमंत्री हरियाणा ने बताया कि उन्होंने हिसार में एयरपोर्ट के साथ-साथ हवाई जहाजों के लिए मैन्टेनेस रिपेयरिंग ऑवरहालिंग हब (एम०आर०ओ०) भी स्थापित करने की बात की। हिसार में आर्मी का एक बड़ा कैंटोनमैंट होने कारण इस प्रकार की सुविधा का विशेष महत्त्व रहेगा और हरियाणा, राजस्थान तथा पंजाब के लोगों को हवाई यात्रा से सम्बंधित सुविधा भी मयस्सर होगी। इन परियोजनाओं के साथ-साथ मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मोरनी क्षेत्र के जवानों को सेना में भर्ती  से सम्बंधित पहाड़ी क्षेत्रों के जवानों के बराबर छूट देने की मांग की ताकि मोरनी क्षेत्र के जवान ज्यादा से ज्यादा सेना में जा सकें ।

क्षेत्र के जवानों को इस प्रकार की छूट मिलने से हरियाणा की देश सेवा में और अधिक भागीदारी होगी। इस मांग पर भी रक्षा मंत्री ने पूरी तरह आश्वस्त किया है। हरियाणा केे मुख्यमंत्री ने लखवार डैम के निर्माण को लेकर आज केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री सुश्री उमा भारती तथा केन्द्रीय वित्त मंत्री श्री अरूण जेटली से भी मिले।

इस संबंध में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बताया कि केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा लखवार डैम के निर्माण की स्वीकृति दे दी गई है और अब इस परियोजना पर वित्त मंत्रालय ने भी सहमति जताई है उन्हें आशा है कि लखवार डैम का कार्य शीघ्र शुरू होगा।

लखवार डैम से 50 प्रतिशत पानी हरियाणा को मिलेगा जिससे प्रदेश की कृषि भूमि में सिंचाई हो सकेगी। लखवार डैम से कृषि उत्पादन में गुणात्मक बढ़ौतरी होगी और प्रदेश की आर्थिक व्यवस्था के लिए यह डैम मील का पत्थर साबित होगा। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री के साथ नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन के प्रधान स्थानीय आयुक्त श्री आनन्द मोहन शरण व अतिरिक्त स्थानीय आयुक्त श्री विवेक सक्सेना भी थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply