न्यूरालिंक के प्रयोगों की जांच का अनुरोध :: पशु कल्याण अधिनियम उल्लंघन

न्यूरालिंक के प्रयोगों की जांच का अनुरोध :: पशु कल्याण अधिनियम उल्लंघन

वाशिंगटन (Reuters) – अमेरिकी कानून निर्माता नियामकों से यह जांच करने के लिए कहेंगे कि क्या एलोन मस्क के ब्रेन-चिप स्टार्टअप न्यूरालिंक में पशु परीक्षण की देखरेख करने वाले पैनल के मेकअप ने बॉटेड और जल्दबाजी में किए गए प्रयोगों में योगदान दिया।

ब्लूमेनाउर के कार्यालय ने कहा कि यूएस हाउस के प्रतिनिधि अर्ल फ्रांसिस ब्लुमेनॉउर और एडम शिफ, दोनों डेमोक्रेट्स ने अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) को एक मसौदा पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें न्यूरालिंक के प्रयोगों की जांच का अनुरोध किया गया है।

सांसदों ने अधिक हस्ताक्षर एकत्र करने और सोमवार को यूएसडीए को भेजने की योजना बनाने के लिए साथियों के साथ मसौदे को साझा किया है। मसौदे में कहा गया है कि वे 4 मई की रॉयटर्स की कहानी का जवाब दे रहे हैं, जिसमें पता चला है कि न्यूरालिंक ने कंपनी के कर्मचारियों के साथ अपने निरीक्षण बोर्ड को भर दिया है, जो स्टार्ट-अप से आर्थिक रूप से लाभान्वित होने के लिए अपने उपन्यास ब्रेन चिप के लिए विनियामक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए खड़े हैं।

पैनल ने उन प्रयोगों को मंजूरी दी जिनके परिणामस्वरूप अनावश्यक मौतें और जानवरों की पीड़ा हुई, रॉयटर्स ने 5 दिसंबर की कहानी में दिखाया। ब्लुमेनॉयर के एक प्रवक्ता ने कहा कि यूएसडीए ने उस कहानी के मद्देनजर न्यूरालिंक की जांच के लिए सांसदों के पहले के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

मसौदा पत्र में कहा गया है, “कांग्रेस की यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण रुचि है कि अनुसंधान और परीक्षण में जानवरों का उपयोग करने वाली सभी सुविधाएं – चाहे वे सरकारी, विश्वविद्यालय या निजी कंपनियां हों – पशु कल्याण अधिनियम के न्यूनतम मानकों का पालन करें।”

कस्तूरी और न्यूरालिंक प्रतिनिधियों, और यूएसडीए के प्रवक्ता और एजेंसी के महानिरीक्षक ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

न्यूरालिंक पहले से ही संघीय जांच का विषय रहा है। रॉयटर्स ने 5 दिसंबर को सूचना दी कि संघीय अभियोजक के अनुरोध पर यूएसडीए के महानिरीक्षक पशु कल्याण अधिनियम के संभावित उल्लंघनों की जांच कर रहे हैं, जो यह नियंत्रित करता है कि शोधकर्ता कुछ प्रकार के जानवरों का इलाज और परीक्षण कैसे करते हैं। यह जांच यूएसडीए के न्यूरालिंक के निरीक्षण को भी देख रही है।

इंस्पेक्टर जनरल और यूएसडीए ने उस जांच की प्रगति पर टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

अमेरिकी परिवहन विभाग ने फरवरी में कहा था कि वह खतरनाक रोगजनकों के आंदोलन पर न्यूरालिंक की जांच कर रहा था। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह जांच बिना ब्योरा दिए जारी है।
यूएसडीए के निरीक्षकों ने रॉयटर्स की रिपोर्टिंग और सांसदों के प्रश्नों के जवाब में जनवरी में न्यूरालिंक के कैलिफोर्निया और टेक्सास सुविधाओं का दौरा किया, लेकिन कोई समस्या नहीं मिली, रॉयटर्स ने पिछले सप्ताह रिपोर्ट की।

सुरक्षा चिंताओं के कारण खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पिछले साल एक पूर्व प्रयास को खारिज कर दिए जाने के बाद न्यूरालिंक मानव परीक्षणों के लिए आगे बढ़ने के लिए मंजूरी हासिल करने की कोशिश कर रहा है।

Related post

Leave a Reply