• December 15, 2021

न्यायालयों में न्यायिक प्रवचन और उनके निर्णय वादियों द्वारा समझ में आने वाली भाषा में होने चाहिए—सर्वोच्च न्यायालय

न्यायालयों में न्यायिक प्रवचन और उनके निर्णय वादियों द्वारा समझ में आने वाली भाषा में होने चाहिए—सर्वोच्च न्यायालय

सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने कहा कि न्यायालयों में न्यायिक प्रवचन और उनके निर्णय वादियों द्वारा समझ में आने वाली भाषा में होने चाहिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सुझाव पर सुप्रीम कोर्ट पहले ही इस संबंध में एक पहल कर चुका है और निर्णयों का 7 भाषाओं में अनुवाद किया जा रहा है।

न्यायमूर्ति कांत ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ स्टडी एंड रिसर्च इन लॉ (एनयूएसआरएल) में ‘महिलाओं और मानवाधिकारों के धार्मिक अधिकार’ विषय पर तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी के समापन समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

सुप्रीम कोर्ट के जज ने कहा कि राष्ट्रपति ने एक बैठक में उनके साथ अदालती भाषाओं के बारे में बात की थी। न्यायमूर्ति कांत ने सुझाव दिया कि यदि वादी सुनवाई के दौरान उपस्थित होते हैं, तो न्यायाधीश अधिवक्ताओं के साथ उस भाषा में संवाद कर सकते हैं जो मुवक्किलों को समझ में आती है। उन्होंने कहा, “यह व्यवस्था को आम आदमी के करीब लाने का एक तरीका है।”

महिलाओं के अधिकारों पर, उन्होंने कहा कि संविधान ने अनुच्छेद 14 और अनुच्छेद 25 जैसे विभिन्न प्रावधान प्रदान किए हैं जो महिलाओं सहित सभी व्यक्तियों के धार्मिक अधिकारों की रक्षा करते हैं। न्यायमूर्ति कांत ने कहा, “एक मजबूत क़ानून के साथ, हमें महिलाओं की स्थिति को ऊपर उठाने के लिए समाज से सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है।”

इस अवसर पर बोलते हुए, झारखंड एचसी के मुख्य न्यायाधीश रवि रंजन ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट कई भाषाओं में न्यायालयों के निर्णय उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है।

उन्होंने कहा कि पितृसत्तात्मक व्यवस्था, जो महिलाओं के अधिकारों का दमन करती है, वर्तमान में शिक्षा, व्यापार और वाणिज्य के कारण चुनौती के अधीन है। न्यायमूर्ति राजन ने आगे कहा कि संवैधानिक प्रावधान के बावजूद, महिलाओं के खिलाफ अपराध बढ़ रहा है और उनके अधिकारों पर गंभीरता से विचार किया जाना चाहिए ताकि उपचारात्मक उपाय तैयार किए जा सकें। उन्होंने तीन दिवसीय संगोष्ठी के दौरान दिए गए भाषणों के मुख्य अंशों पर भी विचार-विमर्श किया।

इससे पहले, राज्यसभा सदस्य और दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर, डॉ राकेश सिन्हा ने पहचान की स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए अदालतों, कॉलेजों और परिषदों में भारतीय भाषाओं को प्रधानता देने की आवश्यकता पर बात की। इस अवसर पर बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने एनयूएसआरएल में पुस्तकालय के विकास के लिए 10 लाख रुपये की राशि की घोषणा की, जबकि न्यायमूर्ति कांत ने विश्वविद्यालय में एक कानूनी सहायता केंद्र का उद्घाटन किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply