• July 19, 2016

नौनिहालों को आस-पास की जानकारी की परिपूर्ण शिक्षा मिले:- बाल विकास मंत्री कविता जैन

नौनिहालों को आस-पास की जानकारी  की परिपूर्ण शिक्षा मिले:- बाल विकास मंत्री कविता जैन

चण्डीगढ़— हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन ने कहा है कि सरकार आंगनवाडी केंद्र पर बच्चों के लिए ऐसा पाठ्यक्रम तैयार करने पर काम कर रही है, जिससे इन नौनिहालों को उनके आस-पास के वातावरण की जानकारी एवं संस्कार से परिपूर्ण शिक्षा मिले।

वे मुरथल थाना के नजदीक शांतिनगर में आंगनवाडी केंद्र का उद्घाटन कर रही थी। उन्होंने कहा कि आंगनवाडी केंंद्रों में न केवल बुनियादी सुविधाओं को बढाया जा रहा है, अपितु नौनिहालों का आधार मजबूत करने के लिए खान-पान एवं पाठ्यक्रम में भी सुधार के लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकारों के समय में आंगनवाडी केंद्रों की दशा को सुधारने व दिशा को बदलने पर कोई ध्यान नहीं दिया गया, जिसका नतीजा यह हुआ कि हमारे नौनिहाल अपनी पूरी क्षमता का प्रदर्शन चूक रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आंगनवाडी केंद्रों को अपना भवन दिलाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है। किराए के मकानों अथवा स्थानों पर चल रहे आंगनवाडी केंद्रों के मूलभूत ढांचे को सुधारने के लिए शहरी ही नहीं अपितु ग्रामीण क्षेत्र में भी प्रस्ताव मांगे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार हरियाणा में ही पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी माडल) के आधार पर नंदघर बनाने का निर्णय लिया और इसकी शुरूआत सोनीपत जिले के हसनपुर गांव से ही की गई थी। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद आंगनवाडी वर्करों एवं सहायकों से आह्वान किया कि वह नौनिहालों को प्ले स्कूल की तर्ज पर ज्ञान दें, ताकि इन बच्चों में आत्मविश्वास भरा जा सके।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply