• September 4, 2016

’’नेशनल आईसीटी अवार्ड ‘‘:- प्राचार्य श्री मनोज आर्य और श्री केशव दास गुप्ता

’’नेशनल आईसीटी अवार्ड ‘‘:-  प्राचार्य श्री मनोज आर्य और श्री केशव दास गुप्ता

जयपुर, 4 सितम्बर। शिक्षक दिवस पर राजस्थान के दो शिक्षकों को ‘‘नेशनल आईसीटी अवार्ड’ से सम्मानित किया जायेगा। उन्हें यह सम्मान सोमवार 5 सितम्बर को राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी द्वारा प्रदान किया जाएगा।

देशभर में इस अवार्ड के लिए इस बार 11 शिक्षकों का चयन किया गया है। इनमें से दो शिक्षक इस बार राजस्थान से हैं। ’’नेशनल आईसीटी अवार्ड‘‘ से सम्मानित होने वाले दो शिक्षकों में से एक राजकीय सीनियर सैकण्डरी विद्यालय रामगढ़, हनुमानगढ़ के प्राचार्य श्री मनोज आर्य और दूसरे सवाई माधोपुर के वरिष्ठ अध्यापक श्री केशव दास गुप्ता हैं। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. श्री वासुदेव देवनानी ने राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित होने के लिए चयनित दोनों शिक्षकों को व्यक्तिशः बधाई दी है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान के लिए यह गौरव की बात है कि राज्य में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी शिक्षण के जरिए समुदाय उन्नयन के लिए उत्कृष्ट कार्य हेतु देशभर से सम्मानित होने जा रहे 11 शिक्षकों में से दो राजस्थान के हैं। उन्होंने दोनों शिक्षकों द्वारा ‘आईसीटी’ में किए कायोर्ं की सराहना की और कहा कि इससे प्रदश के दूसरे शिक्षकों को भी प्रेरणा मिलेगी।

प्रो. श्री देवनानी ने कहा कि राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान के विद्यालयों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी से शिक्षण की दिशा में तेजी से कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि हमने राज-ई ज्ञान पोर्टल प्रारंभ किया है। इसके जरिए कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों को हिन्दी एवं अंग्रेजी में डिजीटल पाठ्य सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है।

डिजीटल लिटरेसी के अंतर्गत एक लाख शिक्षकों को राजस्थान नॉलेज कार्पोरेशन द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी कोर्स भी हमने करवाया है। इसके अलावा राज्य के 2000 विद्यालयों में सेटेलाईट के माध्यम से गणित विज्ञान व अंग्रेजी की नियमित कक्षाएं प्रसारित करवाई जा रही हैं।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply