• August 3, 2022

नेताजी का उल्लेखनीय योगदान और बलिदान भारतीयों को हमेशा प्रेरित करेगा: श्री जी किशन रेड्डी

नेताजी का उल्लेखनीय योगदान और बलिदान भारतीयों को हमेशा प्रेरित करेगा: श्री जी किशन रेड्डी

नई दिल्ली —— श्री जी किशन रेड्डी, माननीय केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और डीओएनईआर, भारत सरकार ने पहले नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मृति व्याख्यान के आयोजन के लिए पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) की सराहना की और कहा कि नेताजी ने जो साहसिक कदम उठाए, उन्हें साथ लिया। आजाद हिंद फौज के निर्माण की तरह भारत को आजाद कराने की उनकी विचारधारा से निश्चित तौर पर हमारे भारतीय युवाओं को प्रेरणा मिलेगी और उनमें देशभक्ति की भावना पैदा होगी। उन्होंने उल्लेख किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में सरकार उनकी साहसी दृष्टि और विचारधाराओं के प्रचार के माध्यम से नेताजी की विरासत को संरक्षित करने के लिए कदम उठा रही है। सरकार नेताजी की महान और चिरस्थायी विरासत को पुनर्जीवित करने के लिए विशेष रूप से इच्छुक है और इस संबंध में कई कदम उठाए हैं।

माननीय मंत्री जी ने कहा कि 23 जनवरी, 2022 को पूरे देश ने नेताजी के निस्वार्थ योगदान को सम्मान देने और याद करने के लिए नेताजी की 125वीं जयंती मनाई और प्रधानमंत्री ने नेताजी के बलिदान का सम्मान करने के लिए इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में मान्यता दी है। प्रत्येक भारतीय नेताजी के बलिदान का ऋणी है और भारत को मुक्त करने में उनके योगदान पर प्रकाश डालने के लिए, सरकार ने नेताजी की फाइलों को सार्वजनिक करने और उन्हें भारत और विश्व के नागरिकों के लिए सुलभ बनाने का निर्णय लिया है।

2019 में प्रधान मंत्री ने लाल किला परिसर में सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मंदिर, क्रांति मंदिर का उद्घाटन किया। 26 जनवरी, 2022 को, मोदी जी ने इंडिया गेट पर नेताजी के होलोग्राम का उद्घाटन किया, जिसे जल्द ही एक स्वतंत्र भारत के लिए नेताजी के बलिदान और निस्वार्थ प्रयासों को सलाम करने के लिए एक प्रेरणादायक ग्रेनाइट प्रतिमा द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

मंत्री ने प्रत्येक नागरिक से # नेताजी 125 के तहत सरकार द्वारा शुरू किए गए नेताजी के 125 वें जन्मदिन समारोह अभियान में भाग लेने का आग्रह किया, जिसे आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में शुरू किया गया है और हमारी आजादी के 75 वें वर्ष पर हर घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए समर्थन करने के लिए आग्रह किया। हर घर तिरंगे की सरकारी पहल, देश के हर नागरिक में देशभक्ति को पुनर्जीवित करने की दृष्टि से।

नेताजी की बेटी और वरिष्ठ अर्थशास्त्री श्रीमती अनीता बोस फाफ ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के व्यक्तित्व पर विचार किया। उन्होंने उद्धृत किया कि जैसा कि प्रत्येक भारतीय नेताजी को प्यार से याद करता है, प्रत्येक भारतीय के लिए उन्हें एक दृढ़ और समर्पित भारतीय के रूप में पहचानना महत्वपूर्ण है, जिन्होंने भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। महात्मा गांधी की तरह, नेताजी ने भी सांप्रदायिक हिंसा का विरोध किया होगा और भारत के समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास की अपेक्षा की होगी। लिंग सहित सभी प्रकार की समानता में उनका दृढ़ विश्वास था, जो आज भी भारतीय समाज के लिए एक चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने राष्ट्र की प्रगति के लिए लोगों के बीच एकता और सद्भाव के संदेश का भी प्रचार किया।

श्री प्रदीप मुल्तानी, अध्यक्ष, PHDCCI ने उल्लेख किया कि भारत पहले से ही उस पथ पर आगे बढ़ रहा है जो इसे उच्च और निरंतर आर्थिक विकास की ओर ले जाएगा और वह भी, अपने उल्लेखनीय लोकतंत्र, सकारात्मक विशेषताओं की कृपा से उत्पन्न इक्विटी और न्याय द्वारा उत्कृष्ट रूप से समर्थित है। संघवाद और देश भर से सफलता की कहानियों की। समावेशी आर्थिक विकास के लिए काम करते समय हमें स्थिरता के बारे में भी सोचना चाहिए। आगे बढ़ते हुए, हम भारत के समावेशी विकास की गति को बनाए रखने के लिए अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं। इस प्रक्रिया में, हम वसुधैव कुटुम्बकम के हमारे राष्ट्रीय सिद्धांत का पालन करते हुए “साझा समृद्धि” बनाने के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए दुनिया भर में उद्योग बिरादरी के साथ जुड़ने के लिए बहुत खुले हैं, श्री मुल्तानी ने कहा।

श्री चंद्र कुमार बोस, नेताजी के पोते और संयोजक, नेताजी के लिए खुला मंच, ने यादों को याद किया और अपनी प्रस्तुति के माध्यम से नेताजी सुभाष चंद्र बोस के लिए क्या खड़ा किया, इसका अनुमान लगाया। उन्होंने 21वीं सदी में एक अमर नायक के रूप में सुभाष चंद्र बोस की प्रासंगिकता के बारे में विस्तार से बताया। सुभाष चंद्र बोस के जीवन की यात्रा के माध्यम से भेद लेते हुए, श्री चंद्र बोस ने उल्लेख किया कि नेताजी एक बहुत ही आध्यात्मिक व्यक्ति थे और आध्यात्मिक गुरु की तलाश में थे और उन्हें स्वामी विवेकानंद में एक को खोजने का सौभाग्य मिला। वे उनके शिष्य बने और मातृभूमि की स्वतंत्रता के लिए भारतीय सेना में चरित्र निर्माण की अपनी शिक्षाओं को भी लागू किया, ।

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) के सदस्य श्री संजीव सान्याल ने नेताजी के विचारों और विरासतों के बारे में बात की और कहा कि उन्हें अपने मातृ और पैतृक दोनों पक्षों के माध्यम से नेताजी से परिचित होने पर गर्व महसूस हुआ। भारत के इतिहास के बारे में विस्तार से बताते हुए और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के वास्तविक साहस की सराहना करते हुए, श्री सान्याल ने उल्लेख किया कि नेताजी के आचरण और बलिदान को हर भारतीय को जीवन भर भुलाया नहीं जा सकता। श्री सान्याल ने कहा कि एक शांतिपूर्ण देश और दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में, भारत आज एक बड़ी उम्मीद पेश करता है और हमारे ठोस प्रयास विश्व व्यवस्था में इसकी प्रमुखता को और अधिक महत्वपूर्ण बनाएंगे।

श्री बी के सभरवाल, चेयर, कैपिटल मार्केट एंड कमोडिटी मार्केट कमेटी पीएचडीसीसीआई ने सत्र को मॉडरेट करते हुए ओडिशा की अपनी यात्रा को संजोया, जहां उन्हें नेताजी सुभाष चंद्र बोस के स्कूल जाने का सौभाग्य मिला। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उनके भाषणों और नेतृत्व ने भारतीयों पर शारीरिक प्रभाव डाला है, जय हिंद जैसे नारे इसका एक प्रतीक हैं। उनका मानना ​​था कि आंदोलन से नहीं बल्कि विज्ञान से देश की आर्थिक वृद्धि को गति दी जा सकती है। वे एक महान दूरदर्शी थे।

पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के महासचिव श्री सौरभ सान्याल ने उल्लेख किया कि पीएचडीसीसीआई में हम अपने महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती और हमारे 75 वें वर्ष का जश्न मनाते हुए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कम्यूटेटिव व्याख्यान श्रृंखला शुरू करने के लिए बहुत प्रेरित हैं। आजादी: आजादी का अमृत महोत्सव। श्री सौरभ सान्याल ने कहा कि यह मेरे लिए वास्तव में एक बड़ा सौभाग्य था क्योंकि हम आज पीएचडी हाउस, नई दिल्ली में नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्मृति व्याख्यान श्रृंखला के पहले व्याख्यान के साथ शुरू कर रहे हैं।

कार्यक्रम को हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया था और इसमें शारीरिक और वस्तुतः दोनों तरह से अच्छी तरह से भाग लिया गया था। कार्यक्रम के साथ-साथ राष्ट्र निर्माण के लिए नेताजी के उल्लेखनीय जीवन और कार्यों को उजागर करने के लिए एक प्रदर्शनी भी शुरू की गई। यह 21 जुलाई 2022 तक लोगों के देखने के लिए खुला रहेगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply