नीति आयोग: केन्द्रीय वित्त मंत्रालय : धनराशि प्रक्रिया

नीति आयोग: केन्द्रीय वित्त मंत्रालय : धनराशि  प्रक्रिया

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नई दिल्ली में नीति आयोग में राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे सिंधिया के साथ केन्द्रीय वित्त मंत्रालय और बजट सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों से बदले हुए परिदृश्य में केन्द्र पोषित योजनाओं में राज्यों को दी जाने वाली धनराशि के लिए अपनायी जाने वाली प्रक्रिया पर चर्चा की। उल्लेखनीय है कि श्री चौहान केन्द्र पोषित योजनाओं में राज्यों की हिस्सेदारी, फंडिंग पेटर्न आदि के युक्ति-युक्तकरण सम्बन्धी उप समूह के संयोजक हैं।

उप समूह की गत 27 अप्रैल को नीति आयोग में हुई बैठक में उप समूह सदस्य मणिपुर, अरूणाचल, झारखण्ड, राजस्थान के मुख्यमंत्री और जम्मू-कश्मीर के वित्त मंत्री भी शामिल थे। बैठक में सम्बन्धित दस महत्वपूर्ण केन्द्रीय विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से योजनाओं और उनके प्रभावी अमल की युक्तियुक्त प्रक्रियाओं पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया था। इसमें उप समूह सदस्यों के अलावा देश के अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के सुझाव जानने के लिये नीति आयोग की टीम को चार दिशाओं में भिजवाने के साथ-साथ केन्द्रीय वित्त विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से भी विचार-विमर्श का निर्णय लिया गया था।

नीति आयोग की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सिंधुश्री खुल्लर ने मुख्यमंत्री को बताया कि दो दिशाओं में टीम अपना काम कर चुकी है। अन्य दो दिशाओं में भी जाकर जल्द ही सुझाव संकलित किए जायेंगे। जिसमें वर्किंग ग्रुप के सदस्यों सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मिलने वाले सुझावों का समावेश कर 28 मई को भोपाल में होने वाली उप समूह की बैठक में ड्राफ्ट प्रस्तुत किया जाएगा। बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply