• December 31, 2014

निषेधाज्ञा 10 फरवरी तक: चुनाव प्रक्रिया की सटीक जानकारी रखें: कलक्टर

निषेधाज्ञा 10 फरवरी तक: चुनाव प्रक्रिया की सटीक जानकारी रखें: कलक्टर

 

प्रतापगढ़, 31 दिसंबर/ जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने अधिकारियों को पंचायत चुनाव के दौरान विशेष सजगता बरतते हुए चुनाव प्रक्रिया की सटीक जानकारी रखने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर बुधवार को मिनी सचिवालय के सभा कक्ष में निर्वाचन कार्य के प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों से पंचायत चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पंच-सरपंच का चुनाव लड़ने के इच्छुक व्यक्ति निचले स्तर के कर्मचारियों से ही नियमों की जानकारी जुटाते हैं। यदि वह कर्मचारी सही जानकारी नहीं दे पाता है तो उन्हें मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए शौचालय की अनिवार्यता व शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य जरूरी योग्यताओं से लोगों को अवगत कराया जाए।Election Meetings (1)

जिला कलक्टर ने फर्जी शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के प्रति विशेष सजगता बरतने को कहा। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में निजी स्कूलों को हिदायत जारी करवाने के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने बताया कि उम्मीदवार की निर्धारित आयु आवेदन पत्रा की संवीक्षा के दिन तक पूरी हो जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकतम तीन ग्राम पंचायतों पर एक जोनल मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की जाएगी। ईवीएम खराब होने पर दस मिनट में ठीक कर दी जाएगी।

जिला कलक्टर ने चुनाव कार्य को राष्ट्रीय दायित्व बताते हुए कहा कि केवल विशेष कार्मिकों को ही चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखें। उन्होंने सभी बूथों का मौका मुआयना कर रूट चेक करने के निर्देश दिए। किसी भी बूथ पर आवागमन में बाधा नहीं होना समय रहते सुनिश्चित कर लें। अधिक मतदाता वाले बूथ पर सहायक बूथ लगाने के संबंध में चर्चा कर निर्देशित किया।  उन्होंने परिवहन अधिकारी को चुनाव कार्य के लिए गाड़ियों का अधिग्रहण के संबंध में निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सभी प्रभारी अधिकारियों से बिन्दुवार चर्चा कर तैयारियों की समीक्षा की और जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत ने पंचायत चुनाव के दौरान बेहतर पुलिस प्रबंध करने के लिए आश्वस्त करते हुए कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए पूरे प्रयास किये जा रहे है। पोलिंग पार्टी के साथ जाने वाले पुलिसकर्मी ड्यूटी पॉइंट नहीं छोड़े यह सुनिश्चित किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर घोषित संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता उपलब्ध कराया जायेगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाने रखने के लिहाज से पंच-सरपंच की मतगणना जल्दी शुरू करें, क्योंकि ज्यादा रात होने पर शराबी व असामाजिक तत्व सक्रिय होने की कोशिश करने लगते हैं।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव, अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक विजय सिंह नाहटा, जिला परिषद के सीईओ रामावतार मीणा, अतिरिक्त सीईओ रामेश्वर मीणा, उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

                                        पंचायत आम चुनाव 2015
प्रतापगढ़ जिले में चुनाव के मद्देनजर निषेधाज्ञा लागू
निषेधाज्ञा 10 फरवरी तक प्रभावी रहेंगी

प्रतापगढ़, 31 दिसम्बर/जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट रतन लाहोटी ने पंचायती राज संस्था चुनाव 2015 को शांति पूर्वक, स्वतंत्रा, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के अन्तर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रतापगढ़ जिले के सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्रों में निषेधाज्ञा लागू करने के आदेश जारी किये है।

जिले में पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्य के नाम निर्देशन पत्र तीनों चरणों में
प्रतापगढ़, 31 दिसंबर/ राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव-2015 का संशोधित कार्यक्रम जारी किया है। इसके अंतर्गत जिले में पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्य के नाम निर्देशन पत्र तीनों चरणों में अलग-अलग प्राप्त किये जाएंगे।

जिला कलक्टर रतन लाहोटी ने संशोधित कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि जिले की प्रतापगढ़ व अरनोद पंचायत समिति के सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के प्रथम चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 3 जनवरी 2015 को जारी की जाएगी। उसके साथ ही इन पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 6 जनवरी तक नाम निर्देशन पत्रा प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 7 जनवरी को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 जनवरी को  3 बजे तक रहेगी। उम्मीदवारों को 8 जनवरी को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। यहां मतदान 16 जनवरी को होगा।

इसी तरह धरियावद व छोटी सादड़ी पंचायत समिति के सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के द्वितीय चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 9 जनवरी 2015 को जारी की जाएगी। उसके साथ ही इन पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 12 जनवरी तक नाम निर्देशन पत्रा प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 13 जनवरी को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 14 जनवरी को 3 बजे तक रहेगी। उम्मीदवारों को 14 जनवरी को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। दूसरे चरण का मतदान 22 जनवरी को होगा।

पीपलखूंट पंचायत समिति के सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के तृतीय चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी को जारी की जाएगी। उसके साथ ही इन पदों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। 20 जनवरी तक नाम निर्देशन पत्रा प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 21 जनवरी को नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 22 जनवरी को 3 बजे तक रहेगी। उम्मीदवारों को 22 जनवरी को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। तीसरे चरण का मतदान 30 जनवरी को होगा।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply