निजी क्षेत्र से आव्हान : पर्यटन विकास का रोड मेप बनायें

निजी क्षेत्र से आव्हान :  पर्यटन विकास का रोड मेप बनायें

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निजी क्षेत्र से आव्हान किया है कि वह पर्यटन विकास का रोड मेप बनायें। उन्होंने कहा है कि प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनायें हैं। सरकार विन-विन सिच्युएशन में निजी क्षेत्र का हर संभव सहयोग करेगी। श्री चौहान आज यहाँ होटल पलाश में प्रदेश पर्यटन दिवस पर आयोजित राज्य पर्यटन पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।CM-Tourism-day

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की विशेषताओं के प्रकटीकरण के लिये पर्यटन वर्ष मनाया जा रहा है। जो सिंहस्थ के साथ सम्पन्न होगा। सिंहस्थ क्षिप्रा में आस्था की डुबकी और मध्यप्रदेश की ब्रांडिंग का अवसर है। राज्य सरकार का प्रयास है कि सिंहस्थ के दौरान आने वाले करोड़ों श्रद्धालु और पर्यटक प्रदेश के अन्य पर्यटन गंतव्यों की भी यात्रा करें। उन्होंने कहा कि आवश्यकता मिशन भावना के साथ मिलकर कार्य करने की है। पर्यटकों के संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति और संस्था का व्यवहार और आचरण महत्वपूर्ण है। आचरण एवं व्यवहार स्किल्ड हो, इसके भी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की कृषि विकास दर 24.99 प्रतिशत होकर दुनिया में नम्बर एक है। जी.डी.पी. देश में सर्वाधिक है और निरंतर सात वर्षों से डबल डिजिट में है। पर्यटन में भी प्रदेश को नम्बर एक बनाना है।

पर्यटन राज्यमंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि मध्यप्रदेश में पर्यटन की संभावनाओं के अधिकतम दोहन के लिये राज्य सरकार द्वारा व्यापक स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। शीघ्र ही भोपाल और चित्रकूट में लाइट एण्ड साउंड के कार्यक्रम शुरू किये जायेंगे। पर्यटन के 17 रूट पर 40 बस शुरू की जायेंगी। पर्यटन गंतव्यों के लिए जुलाई माह से एयर कनेक्टिविटी भी शुरू की जायेगी। हैदराबाद, पुणे, आगरा आदि शहरों सहित विदेशों में भी रोड शो होंगे। राज्य पर्यटन निगम द्वारा 11 स्थान को मिलाकर नर्मदा दर्शन का पैकेज भी राज्य पर्यटन दिवस पर शुरू किया गया है। प्रमुख सचिव पर्यटन श्रीमती वीरा राणा ने स्वागत उदबोधन और आभार प्रदर्शन प्रबंध संचालक पर्यटन विकास निगम श्री अश्विनी लोहानी ने किया। यस बेंक के श्री निखिल साहनी राज्य के पर्यटन प्रमोशन में सहयोग का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में होटल एण्ड रेस्टोरेंट एसोसिएशन वेस्टर्न इण्डिया के प्रेसिडेंट श्री सुमित सूरी भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टूरिस्ट गाइड बुक, न्यू इन्वेस्टर गाइड और पर्यटन मेप का लोकार्पण किया। उन्होंने डिजिटल फीता काटकर हलाली, उदयगिरी में नवनिर्मित कक्ष, पलाश मे नये रेस्टोरेंट और कारवां बेड़े में दो नये कारवां का शुभारंभ किया। राज्य स्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता का उदघाटन किया। जिसका विषय ‘मेरी संस्कृति खानपान और पर्यटन स्थल है।’ इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 40 हजार शासकीय विद्यालय के छात्र-छात्रायें शामिल होंगे। प्रतियोगिता का परिणाम 27 सितम्बर को घोषित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने ग्वालियर, इंदौर और भोपाल के स्टेशन मास्टर और कुली को रेलवे पर्यटक मित्र का बेच लगाया। मुख्यमंत्री को श्री रवि गायकवाड़ ने विश्व में किसी पर्यटन संस्थान को सर्वाधिक 11 आई.एस.ओ. प्रमाण पत्र प्राप्त करने का दस्तावेज भेंट किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पर्यटन दिवस पर राज्य पर्यटन पुरस्कार प्रदान किये। विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त करने वालों में, टूर ऑपरेटर में स्टेट एक्सप्रेस नईदिल्ली, सिटी होटल में जहांनुमा रिट्रिट भोपाल, वाइल्ड लाइफ में बंजारा टोला कान्हा, टूरिस्ट होटल में रमादा खजुराहो, रेस्टोरेंट में चॉपस्टिकसिटी, सयाजी इंदौर, टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर में ट्रेवल असिस्टेंस, क्रियेटर टूरिज्म में आर्ट-आईखल मैहर, बेस्ट गाइड में श्री जे.जे.पटेरिया खजुराहो और विशिष्ट पर्यटन दिवस पुरस्कार श्री सुनीत कोठारी शामिल हैं। कार्यक्रम में राज्य पर्यटन निगम के सहायकों और प्रबंधकों को भी पुरस्कृत किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply