• June 21, 2024

निखिल गुप्ता को अमेरिकी अदालत में न्याय का सामना करना पड़ेगा : अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने

निखिल गुप्ता को अमेरिकी अदालत में न्याय का सामना करना पड़ेगा : अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने

संयुक्त राज्य अमेरिका के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि खालिस्तानी अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू को निशाना बनाकर कथित हत्या की साजिश में शामिल होने के आरोपी भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को अमेरिकी अदालत में न्याय का सामना करना पड़ेगा। गुप्ता, जिन्हें 2023 में चेक गणराज्य में हिरासत में लिया गया था, को पिछले सप्ताह अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था।

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने कहा कि निखिल गुप्ता के प्रत्यर्पण ने यह स्पष्ट कर दिया है कि देश का न्याय विभाग अमेरिकी नागरिकों को चुप कराने या उन्हें नुकसान पहुंचाने के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेगा।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, “निखिल गुप्ता को अब अमेरिकी अदालत में न्याय का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि वह भारत सरकार के एक कर्मचारी द्वारा निर्देशित एक कथित साजिश में शामिल था, जिसमें भारत में सिख अलगाववादी आंदोलन का समर्थन करने वाले एक अमेरिकी नागरिक को निशाना बनाकर उसकी हत्या करने की साजिश रची गई थी।”

निखिल गुप्ता को सोमवार को न्यूयॉर्क की एक संघीय अदालत में पेश किया गया। उसने खुद को निर्दोष बताया।

गुप्ता पर पन्नू की हत्या के लिए एक बंदूकधारी को काम पर रखने का आरोप है। उसे अधिकतम 10 साल की जेल की सजा हो सकती है।

डिप्टी अटॉर्नी जनरल लिसा मोनाको ने आरोप लगाया कि वह न्यूयॉर्क शहर में अमेरिकी नागरिक की हत्या की साजिश में शामिल था, जो एक राजनीतिक कार्यकर्ता को चुप कराने का एक बेशर्म प्रयास था।

FBI के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा कि एजेंसी विदेशी नागरिकों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में संवैधानिक रूप से संरक्षित स्वतंत्रता को दबाने के प्रयासों को बर्दाश्त नहीं करेगी।

उन्होंने कहा, “हम अपने नागरिकों और इन पवित्र अधिकारों की रक्षा के लिए देश और विदेश में अपने भागीदारों के साथ काम करना जारी रखेंगे।”

नई दिल्ली ने कहा है कि वे कथित हत्या की साजिश के बारे में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा साझा किए गए सबूतों की जांच कर रहे हैं।

इस बीच, DEA प्रशासक ऐनी मिलग्राम ने कहा कि गुप्ता एक अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ तस्कर था।

एक अमेरिकी अदालत के दस्तावेज़ के अनुसार, एक भारतीय सरकारी कर्मचारी निखिल गुप्ता के संपर्क में था क्योंकि उसने कथित तौर पर भारत से हत्या की साजिश का निर्देशन किया था।

उन्होंने कहा कि अधिकारी ने कथित तौर पर मई 2023 में गुप्ता को संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अमेरिकी नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की योजना बनाने के लिए काम पर रखा था।

Related post

Leave a Reply