• December 31, 2016

नागरिकों का समग्र स्टेट रेजिडेंट्स डाटा बेस तैयार करने की योजना

नागरिकों का समग्र स्टेट रेजिडेंट्स डाटा बेस  तैयार करने की योजना

चंडीगढ़ ——हरियाणा में नागरिकों का समग्र स्टेट रेजिडेंट्स डाटा बेस (एस.आर.डी.बी.)तैयार किया जाएगा। इसके लिए आज नई दिल्ली में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल तथा आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री एन.चंद्रबाबू नायडू की उपस्थिति में दोनों राज्यों के मध्य अधिकारिक स्तर पर सांझा सहमति पत्र पर हस्ताक्षर हुए।

हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव श्री डी. एस. ढेसी ने एसआरडीबी के संदर्भ में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में स्टेट रेजिडेंट्स डाटा बेस तैयार करने की परिकल्पना की गई है। जिसके चलते हरियाणा और आंध्र प्रदेश की सरकारों के मध्यम एक जीटूजी समझौता किया गया है। आंध्र प्रदेश में प्रजा साधिकार सर्वे के जरिए पीपुल हब डाटा बेस तैयार किया जा चुका है। हरियाणा में एसआरडीबी की परिकल्पना को साकार करने के लिए राज्य के नागरिकों का ऑनलाइन डिजिटल सर्वे के माध्यम ई-केवाईसी आधारित डाटा बेस तैयार होगा।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा सरकार भी नागरिकों को भ्रष्टाचार मुक्त व प्रभावी सेवाएं उपलब्ध कराने की दिशा में इस ओर आगे बढ़ रही हैं। मुख्य सचिव ने बताया कि इस सर्वे के जरिए एकत्रित होने वाला डाटा विभिन्न विभागों के डाटा से जुड़ेगा। जिससे समस्त राज्य का संपूर्ण डाटा बेस तैयार हो सकेगा।

सर्वे और विभिन्न विभागों का डाटा राज्य में नागरिकों व विभिन्न विभागों के लिए मास्टर डाटा बेस के तौर पर काम करेेगा। उन्होंने बताया कि इस डाटा बेस के माध्यम से राज्य में नागरिकों को कुशल व प्रभावी सेवाएं उपलब्ध होंगी। साथ-साथ सरकार के वर्तमान कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियांवयन तथा भविष्य में अच्छी योजनाओं के निर्माण में सहायता मिलेगी। जोकि राज्य की प्रगति में मील का पत्थर भी साबित होगी। उन्होंने बताया कि राज्य में एसआरडीबी के कार्य को समयबद्घ तरीके से पूर्ण किया जाएगा।

हरियाणा की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री देवेंद्र सिंह तथा आंध्र प्रदेश की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव श्री विजयन ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। नई दिल्ली के आंध्रा भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आंध्र प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने राज्य में प्रजा साधिकार सर्वे के बारे में प्रस्तुतिकरण भी दिया और राज्य में सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़ी उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी।

हरियाणा सरकार की ओर से राज्य में आईटी को लेकर किए प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इससे पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने हरियाणा को प्रगतिशील राज्य बताते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आईटी दृष्टिकोण को लेकर प्रशंसा की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. राकेश गुप्ता, हरियाणा में सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के विशेष सचिव श्री ए. श्रीनिवास, एसएमईटी-ईएंडआईटी के अध्यक्ष श्री मुनीष चंदन तथा आंध्र प्रदेश में आईटी सलाहकार श्री जे. सत्यनारायण, विशेष मुख्य सचिव श्री अनिल चंद्र पुनेठा भी उपस्थित रहें।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply