• December 21, 2022

नगा शांति वार्ता में कोई सफलता मिलने की संभावना नहीं है–मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो

नगा शांति वार्ता में कोई सफलता मिलने की संभावना नहीं है–मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो

नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कहा कि क्रिसमस से पहले चल रही नगा शांति वार्ता में कोई सफलता मिलने की संभावना नहीं है।

नागा वार्ताकार नई दिल्ली से लौट आए हैं और “क्रिसमस से पहले कोई सफलता हासिल होने की संभावना नहीं है क्योंकि वार्ता इस त्योहारी सीजन के बाद ही फिर से शुरू होगी”, उन्होंने सोमवार को कोहिमा के बाहरी इलाके चीफोबोजो में एक कार्यक्रम के मौके पर कहा।

अगले साल की शुरुआत में नगालैंड में विधानसभा चुनाव लड़ने पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नगा समूहों से पहले ही कह दिया है कि अगर कोई समाधान नहीं निकलता है तो राज्य प्रशासन को दोष नहीं देना चाहिए क्योंकि यह केवल मददगार है।

उन्होंने कहा, “मैंने उनसे कहा है कि जब चुनाव की घोषणा होगी तो हमें इसमें भाग लेना होगा और इसे गलत नहीं समझना चाहिए।”

रियो ने कहा कि निर्वाचित प्रतिनिधियों ने फैसला किया है कि त्योहारी सीजन खत्म होने तक कोई प्रचार नहीं किया जाएगा क्योंकि 60 सदस्यीय विधानसभा नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान के लिए एकजुट है।

केंद्र सरकार क्रमशः 1997 और 2017 से एनएससीएन-आईएम और नगा राष्ट्रीय राजनीतिक समूहों (एनएनपीजी) की कार्य समिति के साथ अलग-अलग बातचीत कर रही है।

इसने अगस्त 2015 में एनएससीएन-आईएम के साथ फ्रेमवर्क समझौते और नवंबर 2017 में एनएनपीजी के साथ सहमत स्थिति पर हस्ताक्षर किए।
जबकि एनएनपीजी एक समाधान को स्वीकार करने और बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए हैं, एनएससीएन-आईएम नगाओं के लिए एक अलग ध्वज और संविधान की अपनी मांग पर कठोर रहा है, जो अंतिम समाधान में देरी कर रहा है।

Related post

Leave a Reply