• January 1, 2018

नंदीशाला में पर्याप्त खौरे बनवाना सुनिश्चित करे—डीसी अमित खत्री

नंदीशाला में पर्याप्त खौरे बनवाना सुनिश्चित करे—डीसी अमित खत्री

जींद (जनसंपर्क विभाग)——— नंदीशाला में मौजूद पशुओं को पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में प्रशासनिक अधिकारियों तथा नंदीशाला प्रबंधन कमेटी के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के एक अहम बैठक का आयोजन हुआ।
1

डीसी अमित खत्री ने कहा कि गौवंश की सेवा से बड़ा कोई कार्य नहीं है, इसलिए हर व्यक्ति को गौवंश की सेवा के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि नंदीशाला में पशुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आड़े नहीं आने दी जायेगी।

उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों एवं नंदीशाला प्रबंधन समिति के पदाधिकारियों को निर्देश दिये कि वे नंदीशाला में पर्याप्त खौरे बनवाना सुनिश्चित करे ताकि पशु अच्छी प्रकार से चारा खा सके और चारा भी खराब न हो। उन्होंने कहा कि नंदीशाला में सैडों के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। जरूरत पड़ी तो सैडों की लम्बाई को ओर बढ़ा दिया जायेगा।

उन्होंने पशुओं को पर्याप्त स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए पर्याप्त खैलों का प्रबंधन करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ती है तो इनकी संख्या में भी तुरन्त बढ़ोतरी कर दी जायेगी।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे इसी प्रकार से गौवंश की सेवा करते रहे। उन्होंने नंदीशालाओं में डयूटी दे रहे कर्मियों से भी कहा है कि वे इसी मात्र डयूटी न समझकर गऊ सेवा का कार्य समझें।

बैठक में सुप्रसिद्व गौ- सेवक जगदीश ने भी गऊ सेवा के प्रति एवं इसके प्रबंधन बारे में बताया कि नंदीशाला में मासिक यज्ञ शुरू करवाया जाना चाहिए। यज्ञ कार्यक्रम में आने वाले गौ- सेवकों द्वारा जो दान दिया जाता है, उसका पूरा रिकॉर्ड रखा जाना चाहिए और यज्ञ के उपरान्त मौके पर ही सभी सेवकों को बता देना चाहिए कि आज गौ- सेवकों द्वारा कितनी राशि का दान किया गया और इस राशि को गौ- सेवा के इस पुनित कार्य में खर्च किया जायेगा।

बैठक शुरू होने से पूर्व छातर गांव के गऊ सेवक राजरूप मोर ने पशुओं को चारा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 51 हजार रूपये की राशि का चैक भेंट किया।

उन्होंने नंदीशाला में एक गार्ड रूम बनाने की बात कही।

बैठक में संतलाल चुघ, सुनील वशिष्ठ, ईश्वर गर्ग, प्रवीण सैनी, गंगन अरोड़ा, बलबीर श्योकन्द समेत अन्य गौ सेवक उपस्थित रहे।

बैठक की अध्यक्षता डीसी अमित खत्री ने की। प्रवर पुलिस अधीक्षक डा० अरूण सिंह, जीन्द के एसडीएम महाबीर प्रसाद, नगराधीश सत्यवान सिंह मान, चीनी मिल के प्रबंध निदेशक अश्विनी मलिक समेत कई वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

(श्रोत –नवसंचार फेसबूक)

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply