• September 3, 2016

धार्मिक आयोजन संस्कारवान बनाते हैं : एसीएस जोवल

धार्मिक आयोजन संस्कारवान बनाते हैं  : एसीएस जोवल

बहादुरगढ़, 3 सितंबर–हरियाणा सरकार में वन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर.जोवल ने कहा कि धार्मिक कार्यक्रमों में भागीदारी हमें पुरूषार्थ और संस्कारवान की सीख देते हैं। ऐसे में धार्मिक आयोजनों के माध्यम से सामाजिक समरसता का भी संदेश मिलता है। श्री जोवल ने शनिवार को बहादुरगढ़ उपमंडल के गांव आसौदा में दादा बूढ़ा मंदिर प्रांगण में लगे मेले में शिरकत करते हुए उन्होंने दादा बूढ़ा की पूजा अर्चना करने उपरांत ग्रामीणों से बातचीत भी की। उनके साथ उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण, एसडीएम मनीषा शर्मा सहित श्री जोवल की धर्मपत्नी सुमन जोवल ने भी मंदिर में पूजा अर्चना की।

अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जोवल ने कहा कि धार्मिक संस्कृति को जीवंत रखते हुए ग्रामीण परिवेश में समयानुसार मेलों का आयोजन किया जाता है, ऐसे में यह मेले विशेष तौर पर भाईचारे और एकता की मिसाल को कायम रखते हैं। उन्होंने कहा कि मेला सामाजिक समरसता की मिसाल है और सभी को एकता व अखंडता के साथ बांधे रखता है।

उन्होंने मंदिर प्रांगण में पौधरोपण किया और त्रिवेशी लगाते हुए पर्यावरण के प्रति ग्रामीणों को जागरूक रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को अधिक से अधिक पौधरोपण करते हुए पर्यावरण संरक्षण में अपनी जिम्मेवारी निभानी चाहिए। लगाए गए पौधे न केवल वातावरण शुद्ध करेंगे बल्कि स्वच्छ पर्यावरण स्वास्थ्य लाभ में भी महत्ती भूमिका अदा करेगा। उन्होंने मेले में आयोजित दंगल में पहलवानों के भी हाथ मिलवाकर कुश्ती शुरू करवाई। उन्होंने कहा कि खेल पारंपरिक भाईचारे की भावना को पैदा करते हैं।

उपायुक्त श्री बिढ़ाण ने कहा कि धार्मिक आयोजनों के माध्यम से युवा पीढ़ी को सकारात्मक सोच की सीख मिलती है और इस प्रकार ऐसे आयोजन ग्रामीण पृष्ठभूमि को बनाए रखने में सहभागी होते हैं। इसके उपरांत उपायुक्त आर.सी.बिढ़ाण ने गांव छुड़ानी पहुंचकर संत गरीब दास अर्धवार्षिक मेले में भी पूजा की।

इस मौके पर डीएसपी धीरज कुमार, बीडीपीओ रामफल सिंह व तहसीलदार मातूराम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से मिलेगा पोषाहार : सीडीपीओ—बाल विकास परियोजना अधिकारी बहादुरगढ़ तथा कृषि विज्ञान केंद्र के संयुक्त तत्वावधान में 7 सितंबर तक होने वाले राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के अंतर्गत शनिवार को गांव नूना माजरा में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण संबधी विशेष जानकारी दी गई। 03 BBBP01 (1)

बाल विकास परियोजना अधिकारी बहादुरगढ़ बीरमति ने बताया कि विभाग की ओर से एक सितंबर से सात सितंबर तक विश्व पोषाहार सप्ताह मनाया जा रहा है और इस सप्ताह में आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों को दिए जाने वाले पोषक आहार के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

पोषक तत्वों की सुरक्षा, मूल्य-संवर्धन तकनीक, पोषाहार की विभिन्न विधियों व आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषाहार की गुणवत्ता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया। कृषि विज्ञान केंद्र की वरिष्ठ संयोजिका डा.शशि वशिष्ठ ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का थीम है चिर काल तक पोषण सुरक्षा और वह पोषण द्वारा ही सभंव है।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply