• November 16, 2022

दो गैर-ब्राह्मण पुजारियों को हटाने और स्थानांतरित करने की याचिका

दो गैर-ब्राह्मण पुजारियों को हटाने और स्थानांतरित करने की  याचिका

वायलूर मुरुगन मंदिर के दो ब्राह्मण पुजारियों ने गैर-ब्राह्मण पुजारियों की नियुक्ति पर रोक लगाने के लिए मद्रास उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि उनके पास कोई ‘अगामा’ प्रशिक्षण नहीं है।

त्रिची के वायलूर मुरुगन मंदिर में दो ब्राह्मण पुजारियों ने अगस्त 2021 में नियुक्त किए गए दो गैर-ब्राह्मण पुजारियों को हटाने और स्थानांतरित करने की मांग करते हुए मद्रास उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है। सितंबर 2022 में दायर इस याचिका पर मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै खंडपीठ ने 14 नवंबर को सुनवाई की।

एक याचिका में, ब्राह्मण पुजारियों में से एक, एन कार्तिक ने कहा कि वह लगभग 13 वर्षों से वायलूर मंदिर में बिना किसी भुगतान के पुजारी के रूप में काम कर रहे थे और जब हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (HR&CE) ने विज्ञापन दिया तो उन्होंने इस पद के लिए आवेदन किया था। कार्तिक ने आरोप लगाया कि उनके आवेदन को खारिज कर दिया गया क्योंकि उन्होंने तमिलनाडु सरकार द्वारा स्थापित अर्चक प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण पूरा नहीं किया था, जो नियुक्ति के लिए योग्यता मानदंडों में से एक था। तीन अन्य पुजारी (जो ब्राह्मण नहीं हैं), अर्थात् कैलाश, प्रभु और जयबलन को 12 अगस्त, 2021 को नियुक्त किया गया था।

याचिका में कहा गया है कि जो लोग अर्चका प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं, उन्हें आगमों (मंदिरों का निर्माण कैसे किया जाता है, अनुष्ठान कैसे किए जाने चाहिए, आदि) में कोई प्रशिक्षण नहीं मिलता है। इसने कहा, “वे (ब्राह्मण पुजारी) अपने गुरु/आचार्य से दीक्षा या संस्कार (दीक्षा) प्राप्त करते हैं, जो कि अक्सर उनके संबंधित पिता होते हैं, बहुत कम उम्र में पांच और सात के बीच और तीन की न्यूनतम अवधि के लिए कठोर वैदिक शिक्षा प्राप्त करते हैं। वर्षों।”

याचिका में यह भी कहा गया है कि ब्राह्मण पुजारी मंदिर में अर्चक बनने से पहले छोटी पूजा और होमम करते हैं और जिन्हें प्रशिक्षण पूरा करने के बाद नियुक्त किया जाता है, उनके पास अनुभव नहीं होता है।

कार्तिक की याचिका में कहा गया है कि वायलूर मंदिर में गैर-ब्राह्मण पुजारी जयबालन की नियुक्ति आगमों के खिलाफ है। उनका दावा था कि जिस मंदिर का निर्माण आगमों के अनुसार किया गया था, उसमें केवल ब्राह्मणों के एक निश्चित संप्रदाय से संबंधित पुजारी होने चाहिए। याचिका में कहा गया है, “अगर 5वें प्रतिवादी (जयबालन) या किसी अन्य व्यक्ति को देवताओं को छूने की अनुमति दी जाती है, तो इसका परिणाम अपवित्र होगा और उपचारात्मक अनुष्ठान करना होगा।”

मद्रास उच्च न्यायालय के अगस्त 2022 के आदेश का हवाला देते हुए कहा गया था कि राज्य सरकार उन मंदिरों को छोड़कर सभी जातियों के पुजारियों की नियुक्ति कर सकती है जो आगमों के अनुसार बनाए गए थे, कार्तिक ने कहा कि नियुक्ति इस आदेश का उल्लंघन है और जयबालन की नियुक्ति को रद्द करने का अनुरोध किया। उसे एक गैर-अगम मंदिर में स्थानांतरित किया जाना चाहिए। कार्तिक ने तर्क दिया कि अगर जयबालन की नियुक्ति पर रोक नहीं लगाई जाती है, तो उन्हें “अपूरणीय क्षति, कठिनाई और चोट” का सामना करना पड़ेगा।

परमेश्वरन द्वारा एक अन्य गैर-ब्राह्मण पुजारी – प्रभु की नियुक्ति के खिलाफ इसी तरह की एक याचिका दायर की गई थी। उन्होंने प्रभु की नियुक्ति पर रोक लगाने और गैर-अगम मंदिर में उनके स्थानांतरण के लिए भी कहा था। याचिका पर 24 नवंबर, 2022 को फिर से सुनवाई होगी।
(TNM)

Related post

Leave a Reply