‘देश से माफी मांगनी चाहिए’: सुप्रीम कोर्ट

‘देश से माफी मांगनी चाहिए’: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने नूपुर शर्मा की खिंचाई की: दो-न्यायाधीशों की अवकाश पीठ की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति सूर्यकांत ने शर्मा की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की, जिसमें उनके खिलाफ विभिन्न राज्यों में दर्ज की गई विभिन्न प्राथमिकियों को जोड़ने की मांग की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी से निलंबित नेता नुपुर शर्मा को जमकर फटकार लगाई।

नुपुर शर्मा एससी सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को एक टीवी शो के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर उनकी विवादास्पद टिप्पणियों को लेकर निलंबित भाजपा प्रवक्ता नुपुर शर्मा पर भारी पड़ गए और कहा कि वह “देश में जो हो रहा है उसके लिए अकेले जिम्मेदार हैं” और यह कि ” उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए।”।

“उसे खतरा है या वह सुरक्षा के लिए खतरा बन गई है? जिस तरह से उसने देश भर में भावनाओं को प्रज्वलित किया है … देश में जो हो रहा है उसके लिए यह महिला अकेले जिम्मेदार है, “न्यायमूर्ति सूर्य कांत ने टिप्पणी की क्योंकि वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह ने कहा कि वह जीवन के लिए खतरों का सामना कर रही थी।

सिंह ने कहा कि उन्होंने एक लिखित माफी मांगी थी, लेकिन न्यायमूर्ति कांत ने टिप्पणी की कि “उन्हें वापस लेने में बहुत देर हो चुकी थी” और कहा कि यह “सशर्त रूप से किया गया था, यह कहते हुए कि भावनाओं को ठेस पहुंची”।

“हमने इस बहस को देखा कि उसे कैसे उकसाया गया। लेकिन जिस तरह से उसने यह सब कहा और बाद में कहती है कि वह एक वकील है, यह शर्मनाक है… उसे टीवी पर जाकर देश से माफी मांगनी चाहिए थी।”

उसके सीधे सुप्रीम कोर्ट जाने का जिक्र करते हुए जज ने कहा, “याचिका में उसके अहंकार की बू आती है, कि देश के मजिस्ट्रेट उसके लिए बहुत छोटे हैं”।

उन्होंने कहा, ‘क्या होगा अगर वह किसी पार्टी की प्रवक्ता हैं। वह सोचती है कि उसके पास बैक-अप पावर है और वह देश के कानून की परवाह किए बिना कोई भी बयान दे सकती है, ”जस्टिस कांत ने कहा शर्मा ने 27 मई को ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर एक बहस के दौरान यह टिप्पणी की थी।

टीवी बहस की आलोचना करते हुए न्यायमूर्ति कांत ने पूछा कि उसने न्यायाधीन विषय को क्यों चुना। “टीवी पर बहस किस लिए थी? केवल फैन एजेंडे के लिए? उन्होंने एक उप-न्याय विषय क्यों चुना, ”उन्होंने पूछा।

जब यह बताया गया कि यह टिप्पणी एंकर के एक सवाल के जवाब में थी, तो न्यायाधीश ने कहा कि उस मामले में मेजबान के खिलाफ मामला होना चाहिए था।

सिंह ने कहा कि ऐसा कोई इरादा नहीं था। “यह बार-बार कहा गया कि शिवलिंग सिर्फ एक फव्वारा या एक फव्वारा था। यह बात दूसरी तरफ के डिबेटर ने कही थी, एंकर ने नहीं”।

वरिष्ठ वकील ने कहा कि “यदि यह स्थिति है तो प्रत्येक नागरिक को बोलने का कोई अधिकार नहीं होगा”।

अदालत ने मामले में दिल्ली पुलिस की प्रतिक्रिया की भी आलोचना की और पूछा कि “दिल्ली पुलिस ने क्या किया है? हमसे मुँह मत खोलो।”

अंतत: सुप्रीम कोर्ट ने शर्मा को राहत देने से इनकार कर दिया। जस्टिस कांत ने नुपुर शर्मा के वकील से कहा, ”नहीं मिस्टर सिंह, कोर्ट की अंतरात्मा संतुष्ट नहीं है. हमें उसके अनुसार कानून को ढालना चाहिए।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply