• August 5, 2021

देश में प्रचलित आपराधिक न्याय प्रणाली संतोषजनक नहीं है– मद्रास एचसी

देश में प्रचलित आपराधिक न्याय प्रणाली संतोषजनक नहीं है– मद्रास एचसी

मद्रास एचसी के एक फैसले से अपना नाम बदलने की मांग करने वाले एक व्यक्ति द्वारा दायर एक याचिका को खारिज करते हुए, उच्च न्यायालय ने कहा कि “यह अदालत ईमानदारी से महसूस करती है कि हमारी आपराधिक न्याय प्रणाली अभी तक ऐसे मानकों तक नहीं पहुंच पाई है। जहां अदालतें नियमों या विनियमों द्वारा निर्धारित कुछ उद्देश्य मानदंडों पर किसी आरोपी व्यक्ति के नाम के संशोधन के लिए आदेश पारित करने का जोखिम उठा सकती हैं।

न्यायमूर्ति एन आनंद वेंकटेश ने कहा कि “इस अदालत को इस तथ्य का न्यायिक नोटिस लेना चाहिए कि इस देश में प्रचलित आपराधिक न्याय प्रणाली संतोषजनक नहीं है। जघन्य अपराधों से जुड़े विभिन्न मामलों में, यह अदालत लापरवाही से जांच, बेईमान गवाहों और एक प्रभावी गवाह सुरक्षा प्रणाली की कमी के कारण बरी करने के आदेश और निर्णय पारित करती है।

न्यायाधीश ने कहा कि यद्यपि यह न्यायालय प्रथम दृष्टया इस निष्कर्ष पर पहुंचा है कि एक अभियुक्त व्यक्ति निर्णय या आदेशों से अपना नाम संपादित करने का हकदार है और विशेष रूप से वे जो सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध हैं और जो खोज इंजन के माध्यम से सुलभ हैं। हालाँकि, इस मुद्दे की गहन समीक्षा पर, इस न्यायालय ने इस तथ्य का संज्ञान लिया है कि यह उतना सरल और सीधा नहीं है जितना लग रहा था। इस न्यायालय ने महसूस किया कि यदि ऐसा सामान्यीकृत आदेश पारित किया जाता है और निर्देश जारी किए जाते हैं तो इसके परिणाम हो सकते हैं।

न्यायाधीश ने देखा कि विचार-विमर्श के दौरान, न्यायालय का ध्यान विभिन्न विदेशी निर्णयों और उन देशों के प्रासंगिक नियमों और अधिनियमों की ओर आकर्षित किया गया था जो विशेष रूप से आपराधिक रिकॉर्ड के निष्कासन, निष्कासन, संशोधन या विनाश के लिए प्रदान करते हैं।

न्यायाधीश ने कहा, “वर्तमान में भारत में ऐसा कोई नियम या विनियम मौजूद नहीं है। किसी भी वैधानिक समर्थन के अभाव में, यह अदालत निर्देश जारी करने की कवायद नहीं कर सकती है, जब पहली जगह में कोई न्यायिक प्रबंधनीय मानक मौजूद नहीं है। इस संबंध में विशिष्ट नियमों के माध्यम से एक उचित नीति तैयार की जानी चाहिए। दूसरे शब्दों में, कुछ बुनियादी मानदंड या मानदंड तय किए जाने चाहिए, ऐसा न करने पर इस तरह की कवायद पूरी तरह से भ्रम की स्थिति पैदा कर देगी।”

न्यायाधीश ने कहा कि डेटा संरक्षण अधिनियम और उसके तहत नियमों के लागू होने की प्रतीक्षा करना अधिक उपयुक्त होगा, जो आपराधिक कार्यवाही से बरी किए गए आरोपी व्यक्तियों के नामों के संशोधन की याचिका से निपटने के दौरान एक उद्देश्य मानदंड प्रदान कर सकता है। न्यायाधीश ने कहा, “यदि पूरे देश में इस तरह के एक समान मानकों का पालन नहीं किया जाता है, तो संवैधानिक अदालतें एक अनियंत्रित घोड़े की सवारी करेंगी जो मौजूदा व्यवस्था के प्रतिकूल साबित होगी।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply