देश में अग्रणी रहा वन प्रबंधन में मध्यप्रदेश

देश में  अग्रणी रहा वन प्रबंधन में मध्यप्रदेश

सुनीता दुबे————————–   वन प्रबंधन में मध्यप्रदेश देश में सदा ही अग्रणी रहा है। देश में पहली वन कार्य-योजना मध्यप्रदेश ने वर्ष 1894 में बनाई थी जिसका दूसरे प्रदेशों ने अनुसरण किया। वन मंत्री डॉ.गौरीशंकर शेजवार ने यह बात नरोन्हा प्रशासन अकादमी में वानिकी एवं वन्य-प्राणी विषय पर एक दिवसीय संवाद का शुभारंभ करते हुए कही। मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, अपर मुख्य सचिव वन श्री दीपक खाण्डेकर, आज सेवानिवृत्त हो रहे प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री नरेन्द्र कुमार और नवनियुक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री अनिमेष शुक्ला भी मौजूद थे।

संवाद में सभी क्षेत्रीय वन वृत्त, अनुसंधान विस्तार, कार्ययोजना इकाइयों तथा राष्ट्रीय उद्यानों में पदस्थ मुख्य वन संरक्षक स्तर के अधिकारी भाग ले रहे हैं। इसमें नदियों के संरक्षण विशेषकर नर्मदा एवं क्षिप्रा नदी के किनारे वनीकरण, वन संरक्षण, सुदृढ़ीकरण, विलुप्तप्राय: प्रजातियों का संरक्षण-संवर्द्धन, गिद्ध संरक्षण, वन्य-जीवों के लिए पानी की सुविधा और वन समितियों के माध्यम से पौधारोपण विषय पर मंथन हुआ। मंथन के आधार पर इन विषयों की भविष्य की रणनीति तैयार होगी।

नदी संरक्षण का दायित्व वन विभाग पर

वन मंत्री डॉ. शेजवार ने कहा कि प्रदेश में इसी वर्ष से नदियों विशेषकर नर्मदा और क्षिप्रा का संरक्षण शुरू हो रहा है। वन विभाग की इसमें मुख्य भूमिका रहेगी। वन मंत्री ने कहा कि वन विभाग वन, वन्य प्राणी संरक्षण-संवर्द्धन, जलवायु परिवर्तन, विलुप्त होते वन और वन्य-प्राणी को बचाने, ईको टूरिज्म, वन अधिनियम क्रियान्वयन में उल्लेखनीय कार्य करता रहा है। इस नई चुनौती का भी सफलतापूर्वक निर्वहन करेगा। डॉ. शेजवार ने कहा कि नदी संरक्षण में दूसरे विभागों को भी जोड़ना चाहिए जो नदी में प्रदूषण होने ही न दें।

मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने कहा कि वन अधिकारियों ने अपने चुनौतीपूर्ण कार्यों से न केवल देश में वरन विदेशों में भी मध्यप्रदेश को पहचान दिलाई है। उन्होंने आशा की कि आज के मंथन में ठोस परिणाम निकलेंगे जिससे पुख्ता योजना बनेगी। श्री डिसा ने कहा कि 1 माह के भीतर योजना को अंतिम रूप दे दिया जायेगा। प्रधान मुख्य संरक्षक श्री नरेन्द्र कुमार ने कहा कि ई-पेमेन्ट अल्पावधि निविदा के माध्यम से प्रायोगिक तौर पर कुछ जिलों में करेंगे। परिणाम के आधार पर अन्य जिलों में विस्तार किया जाएगा।

वन संरक्षण पर सीडी का विमोचन

वन मंत्री ने कार्यक्रम में पर्यावरण और वन संरक्षण पर आधारित ‘बचा लो धरती का श्रंगार’ सीडी का भी विमोचन किया। सीडी में मुख्य वन संरक्षक श्री शरद गौड़ ने 9 गानों का संकलन कर श्रीमती रजनी कोरी के साथ गाया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply