• November 11, 2021

नीलगिरी के जंगलों में अवैध सोने की खदानें दुष्चक्र में इंसान और वन्यजीव

नीलगिरी के जंगलों में अवैध सोने की खदानें दुष्चक्र में इंसान और वन्यजीव

(द न्यूज मिनट दक्षिण से हिन्दी अंश)

एक तरफ खनन श्रमिक हैं जो गहरे भूमिगत अपने जीवन को जोखिम में डालते हैं। दूसरी ओर हाथी और अन्य जंगली जानवर हैं जो इन खदानों में गिर जाते हैं और अपनी जान गंवा देते हैं। दोनों अस्तित्व के लिए एक दुष्चक्र में फंस गए हैं।

यदि आप तमिलनाडु-केरल सीमा के साथ ऊटी से 70 किमी दूर स्थित देवला जंगल के सदाबहार घने और खड़ी खड्डों में चलने की योजना बना रहे हैं, तो हर कदम पर ध्यान देना बेहतर है।

वन अधिकारी टीएनएम को बताते हैं कि सिर्फ 640 हेक्टेयर क्षेत्र में 5,000 अवैध सोने के खनन गड्ढे हैं। कुछ गड्ढों को लंबे समय से छोड़ दिया गया है, अन्य अभी भी खनन श्रमिकों द्वारा सोने की धूल और कभी-कभी बड़े टुकड़ों को खोजने की उम्मीद में उपयोग किया जाता है।

बूबीट्रैप के इस चक्रव्यूह के माध्यम से संकरे जंगल के रास्ते ही एकमात्र सुरक्षित मार्ग हैं। ट्रैक से कुछ इंच दूर और लोग – यहां तक ​​कि हाथी भी – बिना किसी निशान के गायब हो सकते थे।

ऐसी ही एक हालिया घटना में, गुडालूर के वन अधिकारियों को 5 अक्टूबर को सूचना मिली कि एक हाथी का बच्चा गड्ढे में गिर गया है। वनकर्मी मौके पर पहुंचे और 12 फुट गहरी खदान से एक महीने की बछड़े को तेजी से बाहर निकालने में मदद की. घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें लोगों ने बछड़े को बचाने और झुंड के साथ फिर से मिलाने के लिए अधिकारियों की सराहना की। हालांकि, वन विभाग वीडियो जारी करके जो संदेश देना चाहता था, वह खो गया लगता है। जनता और सरकार दोनों ने अवैध सोने के खनन की समस्या पर बहुत कम ध्यान दिया, जो इस क्षेत्र में वन्यजीवों के लिए एक गंभीर खतरा है।

किसी जानवर या इंसान के खदान में गिरने की संभावना बहुत अधिक होती है लेकिन समय रहते उन्हें बचाना या उनके अवशेषों को ढूंढना अक्सर असंभव होता है। बछड़े को बचाने के ठीक चार दिन बाद, वन अधिकारियों को एक गड्ढे के अंदर एक पूर्ण विकसित हाथी मिला। इस बार उन्हें बहुत देर हो गई थी। अधिकारियों द्वारा टीएनएम के साथ साझा किए गए पोस्टमार्टम विवरण से पता चलता है कि असहाय जानवर की खोज से लगभग छह महीने पहले मृत्यु हो गई थी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply