दिव्यांगों को ईव्हीएम और व्हीव्हीपीटी मशीन के संचालन की जानकारी

दिव्यांगों को ईव्हीएम और व्हीव्हीपीटी मशीन के संचालन की जानकारी

बलौदा बाजार-भाटापारा——–कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जे.पी.पाठक के निर्देश पर नगरीय निकाय और जनपद पंचायतों में दिव्यांगों को मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत ईव्हीएम और व्हीव्हीपीटी मशीन के द्वारा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूकता किया जा रहा है। इसी तारतम्य में जिले के सभी नगरीय निकाय और जनपद पंचायतों में मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान करने के संबंध में जागरूक किया गया।

जिले में दिव्यांगों को मतदान करने के लिए मतदान केन्द्रों में रैम्प के अलावा अन्य व्यवस्था की गई है। जिले में दिव्यांग मतदाता में अस्थिबाधित 5750, दृष्टिबाधित 1059, मूकबधिर 1113 एवं अन्य 367 कुल 8289 है। दिव्यांग मतदाता जागरूकता शिविर में दिव्यांग मतदाताओं ने ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीटी मशीन को प्रत्यक्ष रूप से रूबरू होकर संचालन की प्रक्रिया से अवगत हुए।

जिला मुख्यालय के जनपद सभाकक्ष में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री सी.पी.मनहर, तहसीलदार श्री गौतम सिंह, नायब तहसीलदार डॉ.अंजलि शर्मा, श्री यशवंत राज एवं अन्य जनपद के अधिकारी के उपस्थिति में मास्टर ट्रेनर श्री के.एस.तिवारी ने दिव्यांगों को आगामी विधानसभा निर्वाचन 2018 में ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीटी मशीन से मतदान करने का प्रदर्शन कर दिव्यांगों को जागरूक किया गया।

दिव्यांग मतदाता जागरूकता शिविर में दिव्यांगों द्वारा बैलेट मशीन में बटन दबाकर मतदान की प्रक्रिया से अवगत हुए।

मास्टर ट्रेनर ने बताया कि आगामी विधानसभा निर्वाचन-2018 में व्हीव्हीपीटी मशीन में मतदाता अपने मतों का स्वयं सात सेकंड तक अवलोकन कर सकते है। व्हीव्हीपीटी एक ऐसी मशीन है जो मतदाता द्वारा अपने पसंद के उम्मीदवार को मत दिए जाने के उपरांत एक मुद्रित पर्ची सात सेकंड के लिए दिखाई देगी। वह पर्ची अलग होकर मशीन के अंदर कट कर गिर जाएगी।

छपी हुई पर्ची में उम्मीदवार का नाम, क्रमाक और चुनाव चिन्ह देख सकते है। मतदाता मतदान के लिए बटन दबाने के बाद यह मिलान कर सकता है कि उसने जिस उम्मीदवार को मत दिया था उसी उम्मीदवार का नाम और निशान मुद्रित पर्ची पर देख सकेगा।

दिव्यांगों द्वारा मतदान से संबंधित प्रश्न पूछे जाने पर मास्टर ट्रेनर ने संतोषजनक जवाब देकर दिव्यांग मतदाताओं को संतुष्ट किया। दिव्यांगों को मतदान के दौरान दी जाने वाली व्यवस्था से उन्हें अवगत कराया।

निर्वाचन के दौरान अधिक से अधिक मतदान करने के लिए अपील की गई।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply