• June 6, 2023

दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए एमओयू साइन

दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए एमओयू साइन

बिहार सरकार
बिहार सूचना केन्द्र, नई दिल्ली
(सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार)

नई दिल्ली—  बिहार सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्डे के नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए एमओयू साइन।

दरभंगा पर 78 एकड़ में और पूर्णिया पर 52.18 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण।

लाखों लोगों को मिलेगा इसका फायदा।

बिहार सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच सोमवार को दो एमओयू साइन किए गए। बिहार सरकार की ओर से एमओयू साइन करने की जिम्मेदारी रेजिडेंट कमिश्नर आईएएस कुंदन कुमार ने निभाई।

B.I.C NEW DELHI

इन एमओयू के तहत बिहार सरकार द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को दरभंगा एयरपोर्ट पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण को 78 एकड़ जमीन सौंपी जाएगी। जिसमें 54 एकड़ में सिविल एन्क्लेव का निर्माण किया जाएगा जबकि 24 एकड़ में कैट (CAT- 1) लाइटिंग का निर्माण किया जाएगा।

पूर्णिया हवाई अड्‌डे के सिविल एन्क्लेव निर्माण कार्य के लिए 52.18 एकड़ जमीन एयरपोर्ट अथॉरिटी इंडिया को दी जाएगी।

30 मई को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक में दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्‌डों पर नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और बिहार सरकार के बीच एमओयू को स्वीकृति दी गई थी।

इस स्वीकृति के तहत ही सोमवार को यह एमओयू साइन किए गए। इस एमओयू के साइन होने से अब दरभंगा और पूर्णिया हवाई अड्‌डे के नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके तहत अब दोनो एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाओं का विस्तार होगा वहीं पूर्णिया एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू करने की बाधा अब दूर हो जाएगी। इन एमओयू के तहत राज्य सरकार एयरपोर्ट के लिए जमीन बिना एंक्रोचमेंट के अथॉरिटी को उपलब्ध कराएगी।

फोर लाइन से सड़क मार्ग की कनेक्टिविटी देगी और बिजली.पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी। जबकि पूर्णिया एयरपोर्ट के निर्माण से कई जिलों की लाखों की आबादी को एयरपोर्ट का सीधा फायदा मिलेगा। फ्लाइट्स के लिए लोगों को बागडोगरा नहीं जाना पड़ेगा।

प्रमोद कुमार
सहायक निदेशक,
बिहार सूचना केन्द्र,
नई दिल्ली।

Related post

Leave a Reply