त्रुटिरहित मतदाता सूची का अंतिम प्रकाश 27 सितंबर को

त्रुटिरहित मतदाता सूची का अंतिम प्रकाश 27 सितंबर को

कवर्धा—— जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से विधानसभा चुनाव 2018 संपन्न कराने के लिए प्रारंभिक तैयारियां शुरू हो गई है। इसके लिए त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने सहित चुनाव से संबंधित गतिविधियों के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश कुमार शरण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के बैठक हुई।

बैठक में निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय पुनरीक्षण कार्यक्रम 2018, विधानसभा आम निर्वाचन 2018 में उपयोग होने वाले मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (व्ही.व्ही.पी.ए.टी.) का प्रथम स्तरीय जॉच (एफ.एल.सी.) तथा निर्वाचन संबंधी अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अर्हता तिथि एक जनवरी 2018 की स्थिति में 31 जुलाई से 21 अगस्त 2018 तक दावा-आपत्ति प्राप्त किया जा रहा है।

प्राप्त-आपत्तियों का निराकरण 20 सितंबर से पहले और डाटाबेस अपडेशन, फोटो मर्जिग, कंट्रोल टेबल का अपडेशन एवं पूरक सूची की तैयारी तथा मुद्रण 26 सितंबर 2018 के पहले किया जायेगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाश 27 सितंबर 2018 को किया जायेगा।

उन्होंने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से पुनरीक्षण कार्य में आवश्यक सहयोग प्रदान करने तथा बूथ लेवल अभिकर्ता नियुक्त करने की अपील की। उन्होंने ऐसे व्यक्तियों का नाम जिन्होंने एक जनवरी 2018 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर लिये हैं, उनका नाम मदाता सूची में शामिल करने हेतु आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूप-6 में आवेदन देने, ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है या स्थाई रूप से स्थानांतरित हो गये है या ऐसे मतदाता जिनका नाम दो बार एण्ट्री हो गया है।

उनका नाम मतदाता सूची से विलोपित करने के लिए प्रारूप-7 में दावा आपत्ति प्राप्त कर विलोपन की कार्रवाई करने, ऐसे मतदाता जिनका नाम, पिता-पति का नाम, सरनेम, लिंग, उम्र आदि त्रुटि होने पर फार्म-8 में आवेदन प्राप्त कर संशोधन की कार्रवाई करने और एक ही विधानसभा में एक स्थान से दूसरे स्थान पर नाम स्थानांतरण कराने पर फार्म 8-क प्राप्त कर कार्रवाई करने में राजनैतिक दलों से सहयोग की अपेक्षा की।

बैठक में बताया गया कि आज की स्थिति में जिले में मतदाताआंे की कुल संख्या पांच लाख 61 हजार 416 है, इनमें दो लाख 82 हजार पुरूष और दो लाख 79 हजार 416 महिला मतदाता है। जिले में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 799 है, जिसमें शहरी क्षेत्रों में 76 और ग्रामीण क्षेत्रों में 723 है।

कुल मतदाताओं में से पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या दो लाख 74 हजार 240 है, इसमें एक लाख 38 हजार 684 पुरूष एवं एक लाख 35 हजार 556 महिला मतदाता है। पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 392 है, जिसमें 17 शहरी मतदान केन्द्र और 375 ग्रामीण मतदान केन्द्र है।

कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या दो लाख 87 हजार 176 है, इसमें एक लाख 43 हजार 316 पुरूष एवं एक लाख 43 हजार 860 महिला मतदाता है। कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या 407 है, जिसमें 59 शहरी मतदान केन्द्र और 348 ग्रामीण मतदान केन्द्र है।

सभी मतदान केन्द्रों में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के लिए अभिहित अधिकारी, स्थानीय बूथ लेबल ऑफिसर एवं 79 सुपरवाईजरों(पटवारी) की नियुक्ति कर दी गई है।

बैठक में बताया गया कि आगामी विधानसभा आम चुनाव 2018 में उपयोग होने वाले इलेक्ट्रानिक मशीन(1199 बैलेट यूनिट एवं 999 कंट्रोल यूनिट) जिले में पहुंच गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हैदराबाद के इंजीनियरों द्वारा 13 अगस्त से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों का प्रथम स्तरीय जॉच किया जायेगा, जो 3-4 दिन तक चलेगा।

उन्होंने राजनैतिक दल के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वे जॉच के दौरान उपस्थित रहें। बैठक में बीजेपी पार्टी के जिला महामंत्री श्री गोपाल साहू, कांग्रेस पार्टी के शहर अध्यक्ष श्री ऋषी शर्मा, बसपा पार्टी के लोकसभा प्रभारी श्री आनंद साहू एवं एनसीपी के जिला अध्यक्ष श्री शत्रुहन मानिकपुरी सहित पुलिस अधीक्षक श्री लाल उमेद सिंह, जिला पंचायत के सीईओ श्री कुंदन कुमार, अपर कलेक्टर श्री पी.एस.ध्रुव एवं निर्वाचन शाखा के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply