त्रिपुरा के गोमती जिले में सुखसागर झील में साइबेरिया और यूरोप के प्रवासी पक्षियों की नई प्रजातियां

त्रिपुरा के गोमती जिले में सुखसागर झील में साइबेरिया और यूरोप के प्रवासी पक्षियों की नई प्रजातियां

एक पक्षी विज्ञानी के अनुसार, इस साल त्रिपुरा के गोमती जिले में सुखसागर झील में साइबेरिया और यूरोप के प्रवासी पक्षियों की नई प्रजातियां देखी गईं।

इस वर्ष पहली बार देखे गए पक्षी यूरोप में पाए जाने वाले रफ, ओरिएंटल प्रिटिनकोल और रूस में साइबेरिया से आम क्रेन हैं।

सुखसागर झील में साइबेरिया और यूरोप के पक्षियों की तीन नई प्रजातियां देखी गई हैं। इस साल झील में प्रवासी पक्षियों का प्रवाह भी अद्भुत है।’

संपर्क करने पर उप वन संरक्षक के.जी. रॉय ने कहा: “हमने यह भी देखा है कि अच्छी संख्या में प्रवासी पक्षी झील में आ रहे हैं। इस साल की पक्षी गणना अगले महीने होगी, इसलिए हम अभी राज्य में प्रवासी पक्षियों की सही संख्या नहीं बता सकते हैं।”

सहायक वन संरक्षक अनीमा दास ने बताया कि पिछले साल की जनगणना के अनुसार राज्य की झीलों और जलाशयों में कम से कम 1,45,008 प्रवासी पक्षी देखे गए थे.

प्रवासी पक्षी सिपाहीजला वन्यजीव अभयारण्य, गोमती जलाशय, गोमती वन्यजीव अभयारण्य, अगरतला में कॉलेज टिल्ला झील, सिपाहीजाला जिले में रुद्रसागर झील, तृष्णा वन्यजीव अभयारण्य और एनआईटी कॉलेज जल निकाय में आते हैं।

वन अधिकारियों ने कहा कि हर साल यूरोपीय, अफ्रीकी और उत्तरी अमेरिकी देशों से प्रवासी पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियां त्रिपुरा आती हैं।

त्रिपुरा आने वाले प्रवासी पक्षी हैं – लार्ज वाडर, नॉर्दर्न शावेलर, ग्रेटर फ्लेमिंगो, ब्लैक-टेल्ड गॉडविट, लिटिल कॉर्मोरेंट, तीतर-पूंछ वाला जकाना, आदि।

“यहां तक कि धान के खेतों या छोटे जल निकायों में भी प्रवासी पक्षियों को देखा जा सकता है। त्रिपुरा प्रवासी पक्षियों का घर है, जो दिसंबर में आना शुरू करते हैं और मार्च में लौटना शुरू करते हैं।

सहायक संरक्षक ने कहा कि वन विभाग ने उन पक्षियों को शिकारियों से बचाने के लिए कई कदम उठाए हैं और पिछले साल 28 जनवरी को सुखसागर झील में 100 से अधिक प्रवासी बैंगनी मूरहेन मृत पाए गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि वन विभाग ने बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया है ताकि लोग पक्षियों का सेवन न करें।

वन अधिकारियों ने कहा कि स्थानीय लोग उपभोग के लिए प्रवासी पक्षियों का शिकार करते हैं, यहां तक कि वे पक्षियों को जहर देकर भी मार देते हैं।

पक्षी भोजन की कमी, जलवायु परिवर्तन और निवास (घोंसले) की समस्याओं के कारण अन्य स्थानों पर चले जाते हैं।

“पक्षी स्थानों की पहचान करने में काफी बुद्धिमान होते हैं। वे देखने और सूंघने से जगह ढूंढ लेते हैं। वे कुछ मामलों में सूर्य, तारों और चंद्रमा की स्थिति का अवलोकन करके नेविगेट करते हैं। कभी-कभी वे पृथ्वी की चुंबकीय तरंगों का भी उपयोग करते हैं। सिन्हा ने कहा, कई प्रवासी पक्षी इस पूर्वोत्तर राज्य का दौरा करते हैं।

Related post

Leave a Reply