तेलंगाना भाजपा प्रमुख बंदी संजय विलुप्त ” डप्पू ” कलाकारों के संग

तेलंगाना भाजपा प्रमुख बंदी संजय  विलुप्त ” डप्पू ” कलाकारों के संग

(The News Minutes के हिन्दी अंश )

तेलंगाना के कामारेड्डी शहर में सितंबर का मौसम सामान्य था। एक घंटे के लिए हल्की बौछारें और अगले के लिए चिलचिलाती गर्मी। एक बड़ी भीड़ जमा हो गई थी और जल्द ही, भगवा कपड़ों में डप्पू कलाकार धड़कन और गीतों के साथ जनता के मूड को चार्ज कर रहे थे।

कुछ मिनट बाद, तेलंगाना भाजपा प्रमुख बंदी संजय कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, जो उनकी ‘प्रजा संग्राम यात्रा’ का हिस्सा था और लोगों से अपनी पार्टी को वोट देने और सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) को बाहर करने का आग्रह किया। कुछ हफ्ते पहले हैदराबाद में 7 सितंबर को बांदी संजय ने बेंगलुरु दक्षिण के सांसद और बीजेपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या सहित कई बीजेपी नेताओं के साथ मंच पर डैपस के साथ पोज दिया था।

राज्य में अनुसूचित जाति (एससी) के रूप में वर्गीकृत, मडिगाओं द्वारा डप्पू ko चमड़े से बनाते और खेलते हैं।

इसे समझने के लिए डप्पू के सामाजिक इतिहास को देखना होगा। यह उपकरण बच गया है, हालांकि इसकी कलात्मक महिमा सदियों से जातिगत भेदभाव और अन्य चुनौतियों में घिरी हुई है। मैडिगा जाति पदानुक्रम के सबसे निचले पायदान पर हैं, और इस तरह वे विभिन्न प्रकार के अत्याचारों के शिकार हो रहे हैं। गाय, बैल और भैंस जैसे मरे हुए जानवरों की लाशों को उठाने से लेकर उनकी सावधानीपूर्वक खाल उतारने और जूते और डप्पू बनाने तक, मडिगाओं के जीवन को चमड़े से आसानी से अलग नहीं किया जा सकता है। गांव में मडिगा बस्ती का कोई भी वृद्ध व्यक्ति आसानी से दप्पू बनाने की यादों को याद कर सकता है।

डप्पू बनाना

डप्पू बनाने के लिए मवेशियों की त्वचा को अच्छी तरह से टैनिंग करके और राख और नमक लगाने के बाद इसे सड़ने से रोकने के लिए सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है। प्रसंस्कृत चमड़े को इमली के बीज और टंगेडु (टैनर कैसिया) चीक्का (छाल) से बना पेस्ट लगाने के बाद कुछ वजन के नीचे रखे लकड़ी के घेरे में कसकर बांध दिया जाता है, जो पतला और चिपचिपा होता है।

डप्पू को कोमल बनाने के लिए आग से एक स्ट्रोक दिया जाता है लेकिन फिर भी कठोर होता है। फिर इसे लयबद्ध या मधुर ताल में ‘चिर्रा-चिटिके’ नामक दो हल्के वजन की डंडियों से पीटा जाता है।

जाम्बव पुराणम, डक्कली पुराणम और बैंदला पुराणम, मौखिक इतिहास या महाकाव्य जो दलितों के बीच लोकप्रिय हैं, डप्पू के उद्भव पर अलग-अलग कहानियां हैं।

एक अन्य लोक कथा के अनुसार, एक आदमी जो शिकार पर था, उसने गलती से एक मादा बंदर को मारने के बाद बंदरों के एक जोड़े से डप्पू को उठा लिया। कहानियां कितनी भी पौराणिक हों, इस वाद्य यंत्र को न तो सम्मान दिया गया और न ही इसके योग्य स्थान दिया गया। निर्वासन के बावजूद, डप्पू एक अनिवार्य साधन बन गया क्योंकि इसकी धड़कन शादियों, लोक देवी-देवताओं के त्योहारों, कार्निवलों से लेकर जीवन के प्रमुख मामलों में व्याप्त हो गई। अंतिम संस्कार, हालांकि मदीगाओं को अछूत माना जाता था।

क्या डप्पू अछूत है?

पर्यवेक्षकों का कहना है कि डप्पू को अछूत बनाया गया था क्योंकि यह मैडिगाओं द्वारा जुड़ा और आविष्कार किया गया था, जो अछूत थे। एक डप्पू कलाकार और वृत्तचित्र फिल्म निर्माता लेले सुरेश कहते हैं, “जब एक गाय पवित्र होती है, तो उसकी त्वचा अपवित्र नहीं हो सकती है।

एक अछूत साधन के रूप में डप्पू का निर्माण एक सामाजिक-राजनीतिक पहलू है।

एक विशिष्ट समुदाय के बीच हीन भावना पैदा करने के लिए, प्रभावशाली समुदाय या तो भौतिक विशेषताओं या डप्पू जैसे प्रतीकों को अपमानित करने का विकल्प चुनते हैं, जो मडिगाओं से जुड़े हैं।”

पीढ़ियों से, डप्पू एक कला के रूप में मडिगा गुडम्स (आवासों) के दिलों के करीब चला आया है और इसके स्थानों को उकेरा है। धीरे-धीरे, डप्पू, जिसे अवज्ञा के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता था, सामाजिक और राजनीतिक आंदोलनों के क्षेत्र में प्रवेश कर गया। भीड़ को आकर्षित करने की अपनी शक्ति के कारण, इसने तेलुगु धरती पर जन आंदोलनों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है – नक्सली और माओवादी आंदोलन, विभिन्न दलित आंदोलन, और अलग राज्य के लिए हाल ही में तेलंगाना आंदोलन।

माओवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के सांस्कृतिक दल में दप्पू कलाकार हुआ करते थे, और अन्य मुख्यधारा के वाम आंदोलनों और राजनीतिक दलों ने भी अपने विरोध और बैठकों में इस उपकरण को शामिल किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply