तेरह सिंचाई परियोजनाओं के लिए 29 करोड़़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति

तेरह सिंचाई परियोजनाओं के लिए 29 करोड़़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति

रायपुर———- राज्य शासन ने रायपुर-बेमेतरा-राजनांदगांव-मुंगेली और कांकेर जिले में तेरह विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण के लिए 28 करोड़ 99 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी कर दी है।

इन परियोजनाओं के पूर्ण होने पर कुल 3173 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। रायपुर जिले के विकासखण्ड अभनपुर की चम्पारण स्टापडेम निर्माण कार्य हेतु दो करोड़ 93 लाख 88 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गयी है।

इस स्टापडेम के निर्माण से कुल 120 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। परसदा स्टापडेम के जीर्णोद्धार कार्य के लिए 36 लाख चार हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गयी है।

जीर्णोद्धार कार्य उपरांत 61 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलेगी। पचेड़ा व्यपवर्तन योजना के जीर्णोद्धार कार्य के लिए दो करोड़ 14 लाख दो हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गयी है। कार्य पूर्ण होने पर 122 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

धरसींवा विकासखण्ड के धनेली स्टापडेम निर्माण हेतु दो करोड़ 99 लाख छह हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गयी है। योजना पूर्ण होने पर भू-जल स्तर में बढ़ोत्तरी और निस्तार के लिए सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। मुनरेठी तटबंध निर्माण के लिए दो करोड़ 91 लाख 98 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गयी है। योजना का निर्माण बाढ़ नियंत्रण कार्य हेतु किया जा रहा है।

राजनांदगांव जिले के विकासखण्ड डोंगरगढ़ की बरनारा व्यपवर्तन पोषक नहर निर्माण के लिए दो करोड़ 78 लाख 86 हजार रूपए की स्वीकृति दी गयी है। कार्य की पूर्णता पर कुल 1423 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा हो सकेगी। चिद्दो एनीकट निर्माण के लिए एक करोड़ 24 लाख 71 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गयी है।

योजना के निर्माण से 20 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। टेंका व्यपवर्तन योजना के नहर-नाली मरम्मत कार्य के लिए एक करोड़ 11 लाख 56 हजार रूपए की स्वीकृति जारी की गयी है। मरम्मत कार्य उपरांत 202 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

बेमेतरा जिले के विकासखण्ड साजा की हाथीडोब जलाशय योजना के निर्माण के लिए दो करोड़ 22 लाख 97 हजार रूपए की स्वीकृति दी गयी है। इस योजना से 200 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

गब्दी व्यपवर्तन योजना के दायें तट मुख्य नहर के मरम्मत और अन्य निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 98 लाख 78 हजार रूपए की स्वीकृति दी गयी है। योजना की पूर्णता से 404 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

विकासखण्ड बेरला की सोंढ नाला व्यपवर्तन नहर के लिए दो करोड़ तीन लाख 35 हजार रूपए की स्वीकृति दी गयी है। योजना पूर्ण होने पर 261 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

उत्तर बस्तर कांकेर के विकासखण्ड चारामा की डोकला एवं मैनखेड़ा तालाब मरम्मत और नहर निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 68 लाख 26 हजार रूपए की स्वीकृति दी गयी है। कार्य पूर्ण होने पर 360 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

मुंगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया की आगर नदी पर निर्मित बरछा एनीकट के डुबान से प्रभावित गांव बैजना-पथरिया मार्ग पर पुल निर्माण के लिए दो करोड़ 56 लाख 43 हजार रूपए की स्वीकृति जारी कर दी गयी है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply