तुगलकी फरमान बनाओ और फिर उसे तोडों / नियम तोडऩे पर 3 बसों पर कार्रवाई

तुगलकी फरमान बनाओ और फिर उसे तोडों / नियम तोडऩे पर 3 बसों पर कार्रवाई

मुरैना (प्रमोद कुमार शर्मा ) – तत्कालीन प्रभारी सीएमओ द्वारा तुगलकी फरमान जारी कर अनेक ऐसे निर्माण कार्य कराए जो किसी भी उपयोग में नहीं थे और उन पर लाखों रूपया बर्बाद कर दिया गया। अब वही निर्माण मुसीबत बने तो उन्हें मिटाना शुरू कर  दिया गया है। कलेक्ट्रेट के मैन गेट पर बनाई गईं सीडियां व चबूतरे को रविवार की दोपहर नपा ने तोड़ दिया, साथ ही लोहे की जालियां लगाकर पूर्व पार्किंग को बंद किया गया था, अब उसे भी खोलने की योजना है ताकि मुख्य सड़क पर से पार्किंग को हटाया जा सके।14 morena 01

तत्कालीन प्रभारी सीएमओ द्वारा तत्कालीन जिला कलेक्टर को अंधेरे में रखकर शहर में कई ऐसे निर्माण कार्य कराए गए, जिनका कोई उपयोग जनहित में नहीं था और वह जनहित के लिए मुसीबत बन रहे थे। इन कार्यों पर नपा का लाखों रूपया बर्बाद कर दिया गया, लेकिन व्यवस्थाऐं बनी तो नहीं, परंतु बिगड़ गईं।

कलेक्ट्रेट का मैन द्वार पूर्व में सही था, परंतु प्रभारी सीएमओ ने कलेक्ट्रेट के अंदर आम लोगों द्वारा लाये जाने वाले दुपहिया व चार पहिया वाहनों को रोकने के लिए चबूतरा व सीडी का निर्माण करा दिया तथा मुख्य द्वार के दोनों ओर जहां पार्किंग हुआ करती थी, वहां पार्किंग को समाप्त कराकर पक्के चबूतरे बनाकर जालियां लगवाकर पार्किंग की जगह को समाप्त कर दिया।

परिणाम यह हुआ कि पार्किंग अब मैन रोड पर बढऩे लगी, जिससे यातायात व्यवस्था और बिगडऩे लगी तथा कलेक्टे्रट के बाहर जाम की स्थिति बनने लगी। बावजूद इसके अधिकारियों व कर्मचारियों के सभी वाहन पीछे के गेट से कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचने लगे और वाहनों का जमावाड़ा फिर भी होने से हालात नहीं बदले।

वर्तमान प्रभारी सीएमओ रूपेश उपाध्याय ने अपने कार्यकाल के दौरान यह महसूस किया कि कलेक्ट्रेट के बाहर मैन गेट पर बनाया गया चबूतरा किसी उपयोग का नहीं है और इससे परेशानियां बढ़ रही हैं तो उन्होंने रविवार को इस चबूतरे को हिटैची के माध्यम से तुड़वा दिया तथा दोनों ओर पार्किंग की जगह को भी फिर से चालू करने की योजना है।
नाला नम्बर 1 की भी दुकानों पर पैसे की बर्बादी
हाल ही मेें नपा द्वारा नाला नम्बर 1 राधिका पैलेस के पास 10 दुकानों के लिए नाले को पाटकर वहां दुकानों का निर्माण कराया गया है जो किसी के गले नहीं उतर रहा। चूंकि आगामी चुनाव मुरैना में नगर निगम को होना है और उसके के हिसाब से विकास का नक्शा पूर्व में बन चुका है। यह जो दुकानें निर्मित कराई गई है, वह भविष्य में तोड़े जाने की संभावना है। सूत्रों की मानें तो इन दुकानों पर मोटी रकम बड़ी कमीशनखोरी के चलते खर्च की गई।
डीजल, पेट्रोल के नाम पर लंबा घोटाला
सूत्रों के मुताविक अक्टूबर 2014 तक नगरपालिका के वाहन प्रभारी भगवान सिंह के कार्यकाल नपा के सभी वाहनों में प्रतिमाह 7 लाख के आसपास का डीजल, पेट्रोल जलता था, लेकिन एक माह पूर्व बदले गए वाहन प्रभारी के कार्यकाल में उतने ही वाहनों में नवम्बर माह में मात्र 4 लाख 80 हजार रूपए डीजल, पेट्रोल खर्च हुआ है। इससे साफ जाहिर होता है कि नपा के वाहनों में डीजल, पेट्रोल के नाम पर भी काफी गोलमाल हुआ है।

यातायात संकेत हुए चालू, नियम तोडऩे पर 3 बसों पर कार्रवाई
मुरैना। यातायात संकेत चालू किए जाने एवं वाहन चालकों को समझाइश दिए जाने के बावजूद उसका पालन न करने वाले तीन बस चालकों पर नियम तोडऩे की कार्रवाई यातायात पुलिस द्वारा की गई। साथ ही यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए यातायात प्रभारी हीरा सिंह द्वारा रणनीति तैयार की जा रही है।
यूं तो बैरियर चौराहे पर यातायात संकेतक पूर्व में भी चालू किए गए, परंतु नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई का अभाव रहा,जिससे लोग तो नहीं बदले, परंतु पुलिस को यातायात संकेतक बंद करने पड़े। जिसके कारण लंबे समय से बैरियर चौराहे पर यातायात व्यवस्था बुरी तरह बिगड़ी हुई थी और आये दिन जाम लगने से लोग परेशान थे। 14 morena 02

पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन के निर्देशन में यातायात प्रभारी हीरा सिंह चौहान द्वारा रविवार  से यातायात संकेतक पुन: चालू कराए गए और वाहन चालकों को नियमों का पालन कराने हेतु चौराहे पर चारों ओर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। बावजूद इसके मुरैना के कुछ बस चालक इस नियम को तोड़ते नजर आये तो पुलिस ने इन वाहनों को पकड़ कर उनके विरूद्ध चालानी कार्रवाई कर डाली।

यातायात पुलिस द्वारा शहर की यातायात व्यवस्था को सही करने हेतु अब तमाम बिन्दुओं पर विचार किया जा रहा है और इसके लिए अधिकारियों, मीडिया, समाजसेवियों व गणमान्य लोगों के साथ एक परिचर्चा बैठक करने पर विचार किया जा रहा है, जिसमें यातायात व्यवस्था सुधारने हेतु सुझाव मांगे जाएंगे एवं वरिष्ठ अधिकारियों को भी उन सुझावों से अवगत कराया जाएगा।

(नवसंचार ब्यूरो )

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply