• March 17, 2023

ड्रग फ्री सिरसा : खिलाड़ी समाज को नशा मुक्त करने में दे सकते हैं महत्वपूर्ण योगदान :  मक्खन सिंह

ड्रग फ्री सिरसा : खिलाड़ी समाज को नशा मुक्त करने में दे सकते हैं महत्वपूर्ण योगदान :  मक्खन सिंह

सिरसा (सतीश बंसल पत्रकार) ——  खेल समाज को जोड़ने का काम करते हैं और खिलाड़ी अपने खेल के माध्यम से समाज में फैली बुराइयों को मिटाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। आज समाज में फैली नशा रुपी बीमारी को मिटाने में हर व्यक्ति का सहयोग जरुरी है और खेलों में युवाओं के रुझान को बढ़ावा देकर नशे को जड़ से उखाड़ा जा सकता है।
यह बात लेखाकार मक्खन सिंह ने मंगलवार को स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में ड्रग फ्री सिरसा मुहिम के तहत आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने खिलाड़ियों व आमजन को नशा जागरूकता के पंपलेट भी वितरित किए तथा जिला सिरसा को नशा मुक्ति बनाने में सहयोग की शपथ भी दिलवाई। इस मौके पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी शमशेर सिंहए अधीक्षक सतीश कुमार कोच खजान सिंह रणजीत सिंह रेशम सिंह कर्ण सिंह सुरेंद्रजीत सिंह अर्चना प्रियंका अनिल सोमवीर मौजूद थे।

लेखाकार मक्खन सिंह ने खिलाड़ियों में जोश भरते हुए कहा कि युवाओं के पास नई सोच होती हैए इस सोच के साथ सभी युवाओं को आगे आकर जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए ड्रग फ्री सिरसा मुहिम में योगदान देते हुए जिला को नशा मुक्त बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे आप खेलों में देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैंए उसी प्रकार आप इस मुहिम से जुड़कर जिला का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि वे स्वयं तो नशे से बचे हीए साथ ही समाज को नशा मुक्त बनाने में अपना योगदान दें। युवा देश का भविष्य होते हैंए यदि युवा सुरक्षित होगा तो देश भी सुरक्षित होगा।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय नागरिक अस्पताल व कालांवाली में नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किए गए हैं जो भी व्यक्ति आपकी जानकारी में नशा करता है उनका उपचार इन केंद्रों में नि:शुल्क करवाएं। इन केंद्रों में नशा बीमारी से ग्रस्त लोगों का नि:शुल्क इलाज काउंसिल की जाती है। किसी भी व्यक्ति को अपने आस.पास नशा से पीड़ित व्यक्ति मिले उसे नशा मुक्ति केंद्र में लाने में सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि नशा मुक्ति के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नं0 1800.11.0031 जारी किया गया है जिस पर नशा से ग्रस्त व्यक्ति की काउंसिल व पुनर्वास केंद्रों में जानकारी दी जाती है। इसके अलावा जो व्यक्ति नशे में लिप्त हो चुका है उसके परिजनों को समझाएं तथा समय रहते उनका उपचार करवाएं ताकि ऐसे व्यक्तियों को समाज की मुख्यधारा में पुन: जोड़ा जा सके। नागरिक नशा बेचने वालों की गुप्त सूचना भी जिला व पुलिस प्रशासन को दें ताकि ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में लगाया एड्स जागरूकता शिविर
सिरसा———-  जिला नागरिक अस्पताल के आईसीटीसी विभाग की ओर से जिला सिरसा के भगत सिंह खेल स्टेडियम में एचआईवी एड्स तथा नशामुक्ति जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला खेल अधिकारी शमशेर सिंह ने की। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुरेन्द्र बजाड़ (जिला जनसंपर्क अधिकारी) तथा महावीर सिंह सेवानिवृत्त, जिला खेल अधिकारी तथा सहायक जिला जनसंपर्क अधिकारी मक्खन सिंह ने विशेष रूप से शिरकत की।

कार्यक्रम में जिला नागरिक अस्पताल से कमल कुमार ने उपस्थित युवाओं को एचआईवी एड्स के बारे में विस्तार से बताने के साथ सरकार द्वारा एचआईवी रोगी को सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन योजना के बारे में अवगत करवाया। इसके साथ.साथ जिला नागरिक अस्पताल से

संजमप्रीत सिंह ने नशे से शरीर पर पडऩे वाले दुष्प्रभावों तथा स्वास्थ्य का हमारे जीवन में महत्व के बारे में अवगत करवाया। तदोपरांत खिलाडिय़ों के बीच एक मैत्री बास्केटबॉल मैच आयोजित करवाया गया।

कार्यक्रम के अन्त में आईसीटीसी काउंसलर कमल कुमार ने सभी को एचआईवी एड्स तथा नशामुक्त भारत की शपथ दिलवाई।

इस अवसर पर भगत सिंह स्टेडियम के सभी खेलों के प्रशिक्षक तथा सहायक स्टाफ उपस्थित था।

सभी विभागाध्यक्ष अपने कार्यालयों में रिक्त सीटों पर प्रशिक्षुओं की करें नियुक्ति : अतिरिक्त उपायुक्त डा0 आनंद कुमार शर्मा
सिरसा—–अतिरिक्त उपायुक्त डा0 आनंद कुमार शर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभागों में रिक्त सीटों पर प्रशिक्षुओं की नियुक्ति करना सुनिश्चित करें। जिन विभागों में प्रशिक्षुओं की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी हैए सभी विभाग उन प्रशिक्षुओं के सेशनल मार्क्स पोर्टल पर अपलोड करें।

अतिरिक्त उपायुक्त डा0 आनंद कुमार शर्मा बुधवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला शिक्षुता कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने शिक्षुता अधिनियम के बारे में जरूरी निर्देश दिए तथा योजना के तहत किए गए कार्यों की प्रगति की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि यदि किसी विभाग के अधिकारी की प्रोफाइल अपडेट नहीं है तो इसे जल्द से जल्द अपडेट करें। उन्होंने कहा कि शिक्षुता अधिनियम 1961 के तहत एनएपीएस स्कीम में सभी सरकारी विभागों में कुल कर्मचारियों का 10 प्रतिशत प्रशिक्षु लगाना अनिवार्य है। सभी विभाग नियमानुसार प्रशिक्षुओं की नियुक्ति करें और प्रोफाइल को अपडेट करना सुनिश्चित करेें। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे अपने.अपने विभागों में स्टाफ संख्या के अनुसार प्रशिक्षुओं को नियुक्त करवाएं।

प्रिंसिपल एवं सहायक शिक्षुता सलाहकार राजकीय औद्योगिक संस्थान राजेंद्र कुमार ने कहा कि जिन विभागों ने प्रशिक्षु के सैशनल मार्क्स अपलोड कर दिए हैंए वे सभी विभाग प्रशिक्षुओं की मार्कशीट उनकी लॉगइन आईडी से डाउनलोड करके प्रशिक्षुओं को आवंटित करें। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग को पोर्टल से संबंधित किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो वे आईटीआई सिरसा में संपर्क करके इसका समाधान करवाएं। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से कहा कि विभाग द्वारा जारी किए गए नए शेड्यूल के अनुसार सभी प्रतिष्ठान प्रशिक्षु रखें। इसके अलावा प्रशिक्षु लगे प्रशिक्षणार्थियों को स्टाइफंड राशि प्रशिक्षु अधिनियम 1961 व नियम 1992 में किए गए संशोधन अनुसार दिया जाए।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी आत्म प्रकाश मेहरा प्लेसमेंट ऑफिसर राम कुमार अनिल कुमार सहित विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारी मौजूद थे।
सिरसाए 15 मार्च। फोटो 06
त्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्रत्र

Related post

Leave a Reply